Wednesday, April 17, 2024

ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ प्रहार : फर्जी कॉल और मैसेजेस की रिपोर्ट करने भारत सरकार ने लॉन्च किया ‘चक्षु’ ऐप

नई दिल्ली। भारत सरकार ने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म चक्षु और DIP ऐप शुरू किया है जो लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाएगा। ये प्लेटफार्म फर्जी कॉल और मैसेजेस को फ़्लैग करने की अनुमति देगा, जिससे लोगों के पैसे लूटने के लिए तकनीक का उपयोग करने वाले फेसलेस अपराधियों के खिलाफ सुरक्षा कवच तैयार होगा।

पहले से काम कर रहा TFCOP और CIIR

TFCOP की मदद से मोबाइल नंबर का लोकेशन पता करने और उसको ब्लॉक करने का काम होता है। अभी तक इस मॉड्यूल पर ग्राहकों ने लगभग 2.38 लाख नंबर को बंद करने का अनुरोध किया था। जिसमे लगभग 2.12 लाख अनुरोधों का निपटारा किया जा चुका है।

CIIR इसी तरह मोबाइल फोन को ब्लॉक करने की सुविधा देता है। अभी तक इसको लेकर लगभग 15 हजार अनुरोध आए थे, जिसमे लगभग 9000 फोन का पता करके उसको बंद किया गया। वहीं लगभग 1000 मोबाइल बरामद किया गया।

चक्षु के साथ संदिग्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना आसान हो जाएगा। यह साइबर अपराध और पैसों से जुड़ी धोखाधड़ी को रोकने में कारगर होगा। यह पोर्टल धोखाधड़ी वाले मामलों से निपटने और एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

कैसे काम करेगा ऐप

इस एप में IMEI नंबर डालने से एप मोबाइल और मोबाइल में कौन सा नंबर यूज हो रहा है। इसकी सटीक जानकारी देगा। दूरसंचार विभाग की टेक्निकल टीम इसको ऑपरेट करेगी, जिनको ट्रेनिंग दे गई है। ये पहले से काम कर रहें हैं।

आपको अपने फोन में ऐप डाउनलोड कर देना है। उसमे मोबाइल नबर IMEI नंबर डाल देना है। उसके बाद मोबाइल खो भी जाएगा तब भी आपका फोन कहां है, या उस मोबाइल में कौन सा नंबर लगा है पता चल जाएगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang