Friday, March 29, 2024

रूसी मिसाइल से 2 की मौत : हाई अलर्ट पर पोलैंड सेना, G-7 और NATO की बुलाई आपात बैठक

यूक्रेन 16 नवम्बर 2022: यूक्रेन वॉर के बीच तनाव और बढ़ता हुआ दिख रहा है। नाटो सदस्य देश पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने के चलते 2 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद पोलैंड सेना हाई अलर्ट पर है। हालांकि रूस ने ऐसे किसी हमले से साफ इनकार किया। इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बाली में जी-7 और NATO की आपात बैठक बुलाई तो वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आरोप लगाते हुए कहा कि रूस संघर्ष को और बढ़ाना चाहता है।

बाइडेन बोले- रूस से नहीं हुआ अटैक

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सहयोगी दलों के साथ बैठक के बाद कहा कि पौलैंड क्षेत्र में मिसाइल अटैक के बाद जो कुछ हुआ उसको लेकर वे इसकी जांच में मदद करेंगे कि आखिरकार हुआ क्या है। उन्होंने आगे कहा कि शुरुआत जानकारी के मुताबिक यह पता चलता है कि यह रूस की तरफ से मिसाइल नहीं दागी गई। बाइडेन ने कहा कि प्रेजवेडोव में कथित तौर पर रूसी रॉकेट के गिरने पर पौलैंड के मीडिया और अधिकारियों के बयान से जानबूझकर भड़काया जा रहा है।

NATO देश पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइल

रूसी सेना ने मंगलवार को यूक्रेन के कई शहरों को टारगेट करके मिसाइल हमला किया। इसमें यूक्रेन की राजधानी कीव, खार्कीव, लीव और पोल्टेवा शहरों पर कई मिसाइलें दागी गईं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में रूस की कुछ मिसाइलें यूक्रेन बॉर्डर के पास पोलैंड में जा गिरीं, जिससे 2 लोगों की मौत हो गई। पोलैंड की मीडिया के मुताबिक ये मिसाइलें पोलिश गांव प्रोजेवोडो में गिरी हैं।

पोलैंड ने रात में ही बुलाई आपात बैठक

पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने भी इस खबर की पुष्टि की है। रूसी मिसाइल गिरने के बाद पोलैंड की सरकार ने रात में ही रक्षा परिषद की एक आपात बैठक बुलाई। हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस घटना से इनकार किया है। रूस की सरकार का कहना है कि ये खबर पूरी तरह से गलत है। रूस ने कहा कि मामले को तूल देने के लिए ऐसी खबरों को फैलाया जा रहा है।

जेलेंस्की ने NATO से एक्शन लेने की मांग की

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने नाटो देशों से रूस पर एक्शन लेने की मांग की है। जेलेंस्की ने कहा कि रूस का आतंक अब सिर्फ हमारे देश की सीमाओं तक सीमित नहीं रहा। नाटो देश पर हमला एक गंभीर मामला है। उन्होंने इस मामले पर नाटो से रूस के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की मांग की है।

जेलेंस्की ने पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से बात करके रूसी मिसाइलों से मारे गए पोलिश नागरिकों की मौत पर शोक जताया है। डूडा से बातचीत के बाद जेलेंस्की ने कहा कि हमने उपलब्ध सूचनाओं का आदान-प्रदान किया और सभी तथ्यों को स्पष्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन, पोलैंड, पूरे यूरोप और दुनिया को आतंकवादी रूस से पूरी तरह से बचाना होगा।

बाइडन ने NATO की बुलाई इरजेंसी मीटिंग

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस घटना के बाद NATO के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ एक इमरजेंसी मीटिंग की। बाइडन ने पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा के साथ फोन पर बात करके पूरी घटना की जानकारी ली। पोलैंड ने भी अनुच्छेद-4 का इस्तेमाल करते हुए नाटो देशों की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। बता दें कि नाटो में शामिल सदस्य देश अनुच्छेद-4 का इस्तेमाल करके अपनी सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर इमरजेंसी मीटिंग बुला सकता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang