Thursday, March 28, 2024

छत्तीसगढ़ : इंडिगो एयरलाइंस के 20 कर्मचारी कोरोना संक्रमित; रेलवे की वैगन रिपेयर शॉप में 200 वर्कर बीमार, 14 की मौत के बाद भी सभी को काम पर बुलाया

रायपुर : रायपुर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। शहर का एयरपोर्ट और रेलवे भी इससे बचा नहीं है। लोगों की ज्यादा आवाजाही की वजह ये जगहें गेटवे ऑफ कोरोना की तरह हैं। अब मंगलवार को एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस के कुछ कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने की खबर आई। इंडिगो के 5 कर्मचारियों को अस्पताल भेजा गया है, करीब 15 होम आइसोलेशन पर हैं। एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों और कर्मचारियों की टेस्टिंग जारी है। हालात ऐसे हैं कि अब अब रायपुर एयरपोर्ट पर आने-जाने पर वाले यात्रियों की संख्या भी कम हो गई है। लॉकडाउन से पहले रायपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 4500 यात्री ट्रैवल कर रहे थे, जिनकी संख्या घटकर रोजाना 2 हजार भी नहीं रह गई है।

लॉकडाउन में रोज 4 से 8 फ्लाइट कैंसिल

रायपुर एयरपोर्ट पर कोरोना के असर के चलते एयरलाइंस कंपनियां प्रतिदिन 4 से 8 फ्लाइट कैंसिल कर रही हैं। इनमें सबसे ज्यादा फ्लाइट दिल्ली, मुंबई के अलावा हैदराबाद की हैं। एक हफ्ते में 40 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं, जिनके पैसे यात्रियों को लौटाए जा रहे हैं। राजधानी में पहले लॉकडाउन के बाद से शुरुआती कुछ दिनों में उड़ानों की संख्या ज्यादा प्रभावित नहीं हुई। लेकिन 13 अप्रैल से यात्रियों की संख्या कम होने की वजह से उड़ानें रद्द होने लगीं। 12 अप्रैल को पांच फ्लाइट कैंसिल की गई। इस दिन दूसरे राज्यों से 1067 यात्री आए और 792 रायपुर से गए। इसके बाद 13 अप्रैल को चार, 14 को दो, 15 को आठ, 16 को छह, 17 को सात और 18 अप्रैल रविवार को 4 फ्लाइटें कैंसिल की गई।

तस्वीर रायपुर की। वैगन रिपेयर शॉप में ट्रेन की मरम्मत से जुड़े काम होते हैं।
तस्वीर रायपुर की। वैगन रिपेयर शॉप में ट्रेन की मरम्मत से जुड़े काम होते हैं।

रेलवे कर्मचारियों में नाराजगी

रायपुर रेल मंडल के कई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। मंगलवार को WRS कॉलोनी में बनी वैगन रिपेयर शॉप से कर्मचारियों के हंगामे की खबर आई। दरअसल यहां हाल ही में एक-एक कर 200 कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। इलाके के पूर्व पार्षद और कांग्रेस के प्रदेश सचिव राधेश्याम विभार ने बताया कि मार्च से अब तक यहां काम कर रहे 14 लोगों की मौत हो चुकी है। शुरूआत में जब दो-तीन मौतें हुईं तो रेलवे ने आधे कर्मचारी बुलाए। मगर अब पूरे कर्मचारियों को बुलाने का फरमान अफसर जारी कर रहे हैं। इससे कर्मचारी नाराज हैं।

कर्मचारियों की तरफ से कहा गया है कि वैगन रिपेयर शॉप में मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर के नियमों का पालन करने के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं। कई कर्मचारी ऐसे हैं जो पॉजिटिव पाए जाने के बाद परिवार में पत्नी या बच्चों के लिए कुछ नहीं कर पा रहे, उनकी मदद करने वाला कोई नहीं। या तो रेलवे को कुछ दिनों के लिए वैगन रिपेयर शॉप बंद करनी चाहिए या कर्मचारियों की संख्या कम करनी चाहिए। इस मामले में सोमवार को नगर निगम ने वर्कशॉप के चीफ को दूसरी बार नोटिस भेजकर गाइडलाइन का पालन करने को कहा है।

रायपुर में कोरोना

प्रदेश में सोमवार को कोरोना के 13,834 नए संक्रमित मिले हैं। रायपुर में 2378 पॉजिटिव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 175 मौतें हुई हैं। इस बीच, रायपुर में हर दिन हो रही मौत का औसत बढ़कर 61 मौत प्रतिदिन पर आ गया है। अप्रैल के तीसरे हफ्ते में 498 मरीजों की मौत हुई है। इसमें से 62 प्रतिशत से अधिक मौत यानी 308 मौत केवल ऐसे मरीजों की हुई है, जो सांस में दिक्कत की वजह से ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे। भास्कर पड़ताल में पता चला है कि रायपुर में हो रही मौत में अब सरकारी और निजी अस्पतालों में मौत का प्रतिशत भी 50-50 पर आ गया है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बीते एक हफ्ते में 249-249 से अधिक मौत हुई है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang