Connect with us

देश-विदेश

22 Of the World’s 30 Polluted Cities are in India; Delhi Most Polluted Capital City Globally : Report

Published

on

Share This Now :

New Delhi : Delhi has been ranked as the most polluted capital city globally, according to a new report released on Tuesday.

The ‘World Air Quality Report, 2020’, shows that Bangladesh, China, India, and Pakistan account for 49 of the 50 most polluted cities worldwide. The latest report has been prepared by the Swiss organisation IQAir.

In terms of country rankings, Bangladesh has the worst air, followed by Pakistan and India. In the world capital city ranking, Delhi fares the worst, followed by Dhaka and Ulaanbaatar. Notably, India showed an overall improvement in several cities, with 63% reporting direct improvements over 2019 averages, the report stated.

It added that the progress is only marginally attributable to India’s flagship National Clean Air Programme (NCAP) introduced in January 2019, which targets PM2.5 reductions between 20-30% in 122 selected cities by 2024 from a 2017 baseline.

According to the report, despite widespread air quality improvements during 2019 and 2020, air pollution in India is still dangerously high.

India continues to dominate annual PM2.5 rankings by the city as 22 of the top 30 most polluted cities globally are located in India. Major sources of India’s air pollution include transportation, biomass burning for cooking, electricity generation, industry, construction, waste burning, and episodic agricultural burning.

Transportation constitutes one of India’s leading PM2.5 emission sources, responsible for emitting pollutants and re-suspending road dust. Biomass cookstoves are the main source of indoor pollution nationally, particularly affecting women and children, the report stated.

“Delhi, the world’s second-most populous city, is located southeast of India’s agricultural breadbasket, where open burning is common,” it added.

It is estimated that as much as 20 to 40% of Delhi’s air pollution originates from Punjab farm fires During peak burning season, Delhi experienced average PM2.5 levels in November and in December, which exceed the WHO’s annual exposure guideline by more than 14 times.

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CORONA VIRUS

कोरोना से राहत जारी! नए मामले 8 महीने के निचले स्तर पर, केवल 13,596 केस मिले, सक्रिय मामलों में भी भारी कमी

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। बीते एक दिन में कोरोना के सिर्फ 13,596 नए केस ही मिले हैं। इसके चलते एक्टिव केसों में तेजी से कमी देखने को मिली है और यह आंकड़ा अब सिर्फ 1,89,694 ही रह गया है। 230 दिन यानी करीब 8 महीनों के बाद ऐसा हुआ है, जब कोरोना के नए केसों में इतनी बड़ी कमी देखने को मिली है। नए मामलों में कमी और ठीक होने वालों की संख्या में इजाफे के चलते रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल रिकवरी रेट बढ़ते हुए 98.12 फीसदी हो गया है। यह आंकड़ा बीते साल मार्च के लेवल पर पहुंच गया है।

एक तरफ देश में 24 घंटे में महज 13 हजार के करीब ही केस मिले हैं तो वहीं 19,582 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। यही नहीं अब तक मिले कुल केसों के मुकाबले एक्टिव मामलों का प्रतिशत देखें तो यह अब महज 0.56% ही रह गया है। फिलहाल एक्टिव केस 1.89 लाख ही बचे हैं और बीते 220 दिनों में यह सबसे कम आंकड़ा है। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 1.37 फीसदी ही रह गया है, जो लगातार 115 दिनों से 3 फीसदी से कम बना हुआ है। डेली पॉजिटिविटी रेट भी कम होते हुए 1.37 फीसदी पर ही आ गया है।

एक तरफ कोरोना के नए केसों में कमी देखने को मिल रही है तो वहीं टीकाकरण अभियान में तेजी के चलते भी राहत बढ़ी है। अब तक देश भर में 97.79 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। इसी सप्ताह यह आंकड़ा एक अरब के पार जा सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना टीकों के दायरे में बड़ी आबादी के आने के चलते भी कोरोना का खतरा कम हुआ है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों में भी नए केसों में कमी आने के चलते राहत का यह दौर दिख रहा है। यही नहीं फेस्टिव सीजन और रियायतें दिए जाने के बाद भी केसों में कमी आने से तीसरी लहर के न आने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

CM बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पुलिस अधिकारियों की होगी उच्चस्तरीय बैठक, गांजा तस्करी को रोकने के लिए तैयार होगी कार्ययोजना

Published

on

Share This Now :

24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और पुलिस जवान होंगे तैनात  

मुख्यमंत्री ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और विशेष पुलिस महानिदेशक नक्सल आपरेशन को तत्काल कार्यवाही के दिये निर्देश

सीमावर्ती जिलों में बनेंगे स्थाई चेक पोस्ट


रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ओडिशा राज्य से गांजा तस्करी को रोकने के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारियों की उच्च स्तरीय संयुक्त बैठक आहूत करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने गांजा तस्करी को रोकने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने और सीमावर्ती चेक पोस्ट में सी.सी.टी.वी कैमरे की व्यवस्था के साथ ही चौबीस घंटे निगरानी के लिए पुलिस बल तैनात करने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और विशेष पुलिस महानिदेशक नक्सल आपरेशन को इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के सभी सीमावर्ती जिलों में जिनकी सीमाएं ओडिशा राज्य से लगती हैं वहां के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को स्थाई अधोसंरचना और चेक पोस्ट बनाने को कहा है। इन स्थानों में सी.सी.टीवी कैमरा की व्यवस्था के साथ ही 24 घंटे पुलिस बल तैनात रहेंगे और निगरानी करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और विशेष पुलिस महानिदेशक नक्सल आपरेशन को तत्काल इस दिशा में पहल करते हुए आवश्यक समन्वय सुनिश्चित करने को कहा है। छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पुलिस अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक में छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस के साथ-साथ सीमावर्ती जिले के पुलिस अधीक्षक और ओडिशा पुलिस के उच्चाधिकारी शामिल होंगे।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

केरल में भारी बारिश से तबाही, अब तक 21 की मौत, पीएम मोदी ने विजयन को दिया मदद का भरोसा

Published

on

Share This Now :

तिरुवनन्तपुरम : केरल में हो रही भारी बारिश लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गई है। कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। जानकारी के अनुसार, कोक्कायार में बीते दिन हुए भूस्खलन के बाद आज तीन शव बरामद हुए हैं। इसी के साथ राज्य में अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है और 20 से अधिक लोग लापता हैं। मरने वालों में 13 लोग कोट्टायम और आठ लोग इडुक्की के बताए जा रहे हैं।

इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की। दोनों के बीच भारी बारिश और भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए जमीन पर काम किया जा रहा है। मैं सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। उन्होंने लिखा, ”यह दुखद है कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुछ लोगों की जान चली गई है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना।”

रेस्क्यू के लिए सेना को तैनात किया गया है। भारी बारिश को देखते हुए पातनमथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

केरल के बाढ़ में अब तक 21 लोगोंं की मौत और 20 घायल
केरल में भारी बारिश के कारण मरने वालों की संख्या 21 हो गई है। कोट्टायम में जहां 13 लोगों की मौत हुई है वहीं इडुक्की में आठ लोगों ने जान गंवाई है। राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, 20 लोगों के लापता होने की भी खबर है।

105 राहत शिविर स्थापित किए गए: सीएम विजयन
राज्य में हो रही भारी बारिश पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि लोगों को बारिश से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतने का अनुरोध किया गया है। पूरे राज्य में 105 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं और अधिक शिविर शुरू करने की व्यवस्था की गई है।

एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात 
सीएमओ ने कहा कि पातनमिथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर औल अलापुझा जिले में एनडीआरफ की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं। तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम में सेना की दो टीमें तैनात करने को कहा गया है। आपातकालीन की स्थिति में एयरफोर्स को स्टैंडबाय मोड में रहने को कहा गया है। वहीं NDRF की एक टीम भारी बारिश से प्रभावित एर्नाकुलम के मुवात्तुपुझ्हा पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया।

केंद्र सरकार हरसंभव मदद करेगी: अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी।

एर्नाकुलम जिले के मुवत्तुपुझा नदी में बढ़ा जलस्तर
केरल के एर्नाकुलम जिले के मुवत्तुपुझा नदी में भारी बारिश के बाद जलस्तर बढ़ गया। आज भारतीय मौसम विभाग ने एर्नाकुलम जिले में येलो अलर्ट जारी किया है।

कोट्टायम में लापता लोगों की तलाश में जुटी सेना
केरल के कोट्टायम में लापता लोगों की तलाश के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

राहत बचाव के लिए वायु सेना और भारतीय सेना तैनात
केरल में बाढ़ के मद्देनजर भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना ने अपने जवानों को तैनात कर दिया है। वायुसेना के अनुसार एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले से ही स्टैंडबाय मोड में हैं। केरल में मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए दक्षिणी वायु कमान के तहत सभी ठिकानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

भूस्खलन में अब तक 20 से अधिक लोग लापता 
कोट्टायम में भूस्खलन के कारण 20 से अधिक लोग लापता हो गए। इस जगह पर पुलिस और अग्निशमन विभाग के कर्मी भी पहुंचने में नाकाम रहे। मौसम विभाग ने राज्य के कई और हिस्सों में भी बारिश का अनुमान जताया है।

सबरीमाला मंदिर जाने से बचने की अपील 
भारी बारिश को देखते हुए केरल में त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने भगवान अयप्पा के भक्तों से रविवार और सोमवार को पठानमथिट्टा जिले के सबरीमाला मंदिर में जाने से परहेज करने का आग्रह किया।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर35 mins ago

CG : ड्राइवर को पीटने के आरोप में नारायणपुर SP को पद से हटाया गया, CM ने कहा- मातहत कर्मचारियों से मारपीट क्षमा योग्य नहीं

रायपुर, नारायणपुर : नारायणपुर में ड्राइवर को पीटने के मामले में फिर से विवादों में आए SP उदय किरण को...

CORONA VIRUS1 hour ago

CG में आज कोराेना के 27 नए मामले आए सामने, सबसे ज्यादा 10 मरीज़ रायपुर से मिले ; 21 मरीज़ रिकवर : देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राज्य एवं शहर2 hours ago

CG : 80 थानेदारों को DSP के रूप में मिली नई पोस्टिंग, आदेश जारी ; जानिए किसको कहा की मिली जिम्मेदारी?

रायपुर : छत्तीसगढ़ में हाल ही में 80 थानेदार जो DSP पद में पदोन्नत किए गए हैं। पुलिसकर्मियों को राज्य...

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ : एलेक्सा में अपने बारे में सुनकर मुस्करा उठे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर : जिला प्रशासन बस्तर द्वारा स्कूली बच्चों को अध्ययन में सहायता देने के लिए एलेक्सा का वितरण स्कूलों में...

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG में नारायणपुर ड्राइवर पिटाई मामला : CM बघेल ने दिए SP उदय किरण के खिलाफ जांच के आदेश, IG सुंदरराज करेंगे जांच

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आरक्षक से मारपीट के मामले को सीएम भूपेश बघेल ने गंभीरता से लिया...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर35 mins ago

CG : ड्राइवर को पीटने के आरोप में नारायणपुर SP को पद से हटाया गया, CM ने कहा- मातहत कर्मचारियों से मारपीट क्षमा योग्य नहीं

CORONA VIRUS1 hour ago

CG में आज कोराेना के 27 नए मामले आए सामने, सबसे ज्यादा 10 मरीज़ रायपुर से मिले ; 21 मरीज़ रिकवर : देखिए जिलेवार आंकड़ा

राज्य एवं शहर2 hours ago

CG : 80 थानेदारों को DSP के रूप में मिली नई पोस्टिंग, आदेश जारी ; जानिए किसको कहा की मिली जिम्मेदारी?

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ : एलेक्सा में अपने बारे में सुनकर मुस्करा उठे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG में नारायणपुर ड्राइवर पिटाई मामला : CM बघेल ने दिए SP उदय किरण के खिलाफ जांच के आदेश, IG सुंदरराज करेंगे जांच

राज्य एवं शहर3 days ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश2 weeks ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings1 day ago

CG : रायपुर जिला प्रशासन ने Eid Milad Un Nabi के लिए जारी किया दिशानिर्देश, इन जुलूस, रैली सहित इन चीजों पर लगी पाबंदी

रायपुर : ईद मिलादुन्नबी को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार ईद मिलादुन्नबी के दौरान...

Tech Gyan1 week ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

भारती बंधुओं ने कबीर के दोहे से बांधा समां, कबीर कैफे मुंबई की प्रस्तुति से झूम उठे दर्शक छत्तीसगढ़ के...

Special News2 weeks ago

E-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

रायपुर : ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंफरमेशन सेंटर (एनआईसी) के डायरेक्टर जनरल की ओर...

Advertisement

Trending