Friday, April 19, 2024

अमेरिका जैसा ट्रेंड रहा तो भारत में हर दिन मिल सकते हैं 30 लाख नए कोरोना केस : नोमुरा का अनुमान

National Desk : देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है और हर दिन बीते कल के मुकाबले 40 फीसदी से ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं। लेकिन फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म नोमुरा का एक अनुमान डराने वाला है। फर्म ने अमेरिकी ट्रेंड से तुलना करते हुए कहा है कि यदि भारत में भी वैसी ही तेजी देखने को मिलती है तो हर दिन 3 मिलियन यानी 30 लाख तक नए केस आ सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो देश के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रचर पर भारी दबाव की स्थिति होगी। यदि द. अफ्रीका जैसा ट्रेंड रहा तो प्रतिदिन नए केसों की संख्या 7 लाख 40 हजार तक हो सकती है। बता दें कि आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर महेंद्र अग्रवाल ने भी अपने अनुमान में पीक के दौरान देश में 4 से 8 लाख तक नए केस आने की बात कही है।

नोमुरा ने चेताया है कि तीसरी लहर के चलते भारत की आर्थिक ग्रोथ कमजोर हो सकती है, जिसमें फिलहाल सुधार देखने को मिला है। यही नहीं महंगाई में भी इजाफा हो सकता है, जिससे निपटने के लिए आरबीआई की ओर से रेपो रेट में इजाफा किया जा सकता है। नोमुरा ने अपने अनुमान में कहा है कि भारत, फिलीपींस और इंडोनेशिया जैसे देशों में कुल आबादी के 45 फीसदी के बराबर ही टीकाकरण हुआ है। ऐसे में संक्रमण तेजी से फैलने का रिस्क है और इससे अस्पतालों पर दबाव देखने को मिल सकता है। बता दें कि देश में लगातार दो दिनों से नए केसों का आंकड़ा 1 लाख के पार जा रहा है।

नोमुरा ने अर्थव्यवस्था को लेकर भी अनुमान जताया है कि 2022 की दूसरी तिमाही में गिरावट की स्थिति देखने को मिल सकती है। इस अनुमान में कहा गया है कि 2022 के मध्य से एक्सपोर्ट में कमी का दौर शुरू हो सकता है। यदि ऐसा हुआ तो यह इकॉनमी में मंदी का संकेत होगा। बता दें कि बीते साल की तीसरी तिमाही से देश में आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं। जीएसटी कलेक्शन से लेकर जीडीपी ग्रोथ तक के आंकड़ों ने बड़ी राहत दी है। लेकिन अब नोमुरा के अनुमान के मुताबिक यह बढ़त इस साल की दूसरी छमाही में कम हो सकती है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang