Wednesday, February 8, 2023

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली से इमरान खान की पार्टी के 45 सांसदों ने वापस लिया इस्तीफा

इस्लामाबाद 24 जनवरी 2023:  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के 45 सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के आदेश पर सोमवार को सामूहिक रूप से नेशनल असेंबली से अपना इस्तीफा वापस ले लिया।खान की पार्टी के कम से कम 123 सांसदों ने पिछले साल अप्रैल में अविश्वास मत के जरिए सत्ता से हटाए जाने के तुरंत बाद पद छोड़ने का फैसला किया था। हालांकि, स्पीकर राजा परवेज अशरफ ने पिछली जुलाई में उनमें से केवल 11 के इस्तीफे स्वीकार किए थे, जबकि शेष सांसदों को सत्यापन के लिए व्यक्तिगत रूप से बुलाया जाएगा।

अब तक कुल 80 पीटीआई सांसदों के इस्तीफे स्वीकार किए जा चुके हैं. लेकिन यह अभी भी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. इस्तीफे वापस लेने का यह कदम चुनाव से पहले कार्यवाहक सरकार की नियुक्ति में भूमिका निभाने में मदद कर सकता है. इमरान खान की पार्टी ने पहले ही पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया है ताकि संघीय सरकार पर जल्द चुनाव कराने का दबाव बनाया जा सके.

खान ने अपनी पार्टी के सांसदों को इस्तीफा वापस लेने का आदेश दिया ताकि सरकार को उनकी पार्टी को संसद में मुख्य विपक्षी दल बने रहने देने के लिए मजबूर किया जा सके।

वरिष्ठ नेता असद उमर ने कहा कि सांसदों ने सदन के अध्यक्ष अशरफ को ईमेल भेजकर इस फैसले की जानकारी दी। उमर ने ट्वीट किया, ‘‘अगला कदम विपक्ष के नेता का नामांकन होगा।’

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang