Thursday, February 2, 2023

अलग-अलग देशों से रोज करीब दो सौ का आगमन,छत्तीसगढ़ में चीन समेत विदेश से एक हफ्ते में पहुंचे 1500 लोग, किसी को कोविड नहीं

रायपुर 30 दिसंबर 2022: कोरोना लहर की आशंका के बीच छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी राहत की खबर यह है कि पिछले 7 दिन में चीन समेत कई देशों से प्रदेश में तकरीबन डेढ़ हजार लोग आए हैं, लेकिन इनमें से एक में भी कोविड पाजिटिव नहीं निकला। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से छत्तीसगढ़ को विदेश से आने वाले रोजाना डेढ़ से दो सौ लोगों की सूची शेयर की जा रही है।

इनमें से चीन, जापान, साउथ कोरिया, हांगकांग, थाइलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट हुआ है और सभी निगेटिव आए हैं। पूरे देश में कोविड बढ़ने की आशंका के कारण उन देशों से आने वालों को लेकर ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है, जहां ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट बीएफ.7 फैला है। छत्तीसगढ़ से कारोबार के सिलसिले में कारोबारी अक्सर चीन, जापान, सिंगापुर, साउथ कोरिया जैसे देशों की यात्रा करते हैं।

इन देशों से आने वाले सभी लोगों की संबंधित इंटरनेशनल एयरपोर्ट और वहां जांच नहीं हो पाने पर यहां टेस्टिंग हो रही है। प्रदेश से छुट्टियां मनाने या रिश्तेदारों से मिलने के लिए यहां से ज्यादातर लोग यूरोप, अमेरिका और अरब देशों की यात्रा ज्यादा करते हैं। इन देशों से आने वालों का रैंडम सैंपल लिया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक विदेश से लौटे डेढ़ हजार से अधिक लोगों में 5 फीसदी यानी लगभग 70 लोग चीन से लौटे हैं। जापान, साउथ कोरिया, हांगकांग, थाइलैंड और सिंगापुर से 55 से ज्यादा लोग लौटकर आए हैं।

तकरीबन 13 सौ से अधिक मुसाफिर नीदरलैंड, यूके, मालदीव, यूएई, कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, आस्ट्रिया, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, जर्मनी, कतर आयरलैंड जैसे देशों के हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस के लिए जो सिस्टम बनाया है, उसके तहत केंद्र से पहले सूची स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस अधिकारियों को दी जा रही है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang