Friday, March 29, 2024

अभिनेता आशुतोष राणा ने छत्तीसगढ़ राम नाम का टैटू बनवाने वाले समुदाय से मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर लिखा…


मुंबई : छत्तीसगढ़ में हाल हाल ही में अपनी वेब सीरीज 6 सस्पेक्ट की शूटिंग के लिए रायपुर आए बॉलीवुड एक्टर आशुतोष राणा को छत्तीसगढ़ याद आ रहा है। उन्होंने यहां बिताए कुछ दिनों की तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की हैं। एक इमोशनल पोस्ट भी राणा ने छत्तीसगढ़ और यहां के लोगों को लेकर लिखी है। आशुतोष की इस अपकमिंग वेब सीरीज को तिग्मांशू धूलिया डायरेक्ट कर रहे हैं। इसमें एक्टर प्रतीक गांधी और अजय देवगन भी दिखेंगे। इस सीरीज की शूटिंग रायपुर और कवर्धा में हुई है। पिछले रविवार को ही तिग्मांशु धूलिया की यूनिट रायपुर से शूट खत्म कर मुंबई लौटी है। अब प्रदेश में बिताए पलों को याद करते हुए आशुतोष ने सोशल मीडिया पर कुछ बातें लिखी हैं।

आशुतोष राणा ने लिखा- किसी भी देश की समृद्धि का आंकलन उसके भूखंड को देखकर नहीं बल्कि उस देश के नागरिकों के भावखंड को देखकर लगाया जाता है, हमारा देश सत्य ही बहुत भावपूर्ण और विलक्षण देश है। हाल ही में शूटिंग के कारण मेरा छत्तीसगढ़ जाना हुआ, आराम के एक दिन मुझे ‘राम और रामराज्य’ (आशुतोष राणा की लिखी किताब) पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में वहां के साहित्य प्रेमियों के साथ परिचर्चा करने का अवसर प्राप्त हुआ।

आशुतोष ने आगे लिखा कि इस परिचर्चा का आयोजन छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग ने अपने तत्वावधान में रखा हुआ था। मेरी मुलाकात छत्तीसगढ़ के रामनामी समुदाय से हुई। इस समुदाय के सभी स्त्री-पुरुष, बच्चे-बूढ़े अपने पूरे शरीर पर भगवान श्रीराम का नाम लिखवाते हैं टैटू की तरह। हम में से कई लोग मात्र एक टेटू बनवाकर संतुष्ट हो जाते हैं किंतु रामनामी समुदाय का मानना है कि इनके शरीर का प्रत्येक रोम ही राम का है, इस नाते ये अपनी देह को ही श्री अयोध्या जी मानकर चलते हैं। जब ऐसे भावपूर्ण समुदाय की वयोवृद्ध माता ने मेरे सिर पर अपना आशीष से भरा हुआ हाथ रखते हुए मुझे अपने अंग से इसलिए लिपटा लिया कि मैंने मायानगरी में रहते हुए भी मायापति श्रीराम के जीवन दर्शन को रामराज्य के नाम से लिखा, तब मेरा हृदय सार्थकता के भाव से भर गया।

रायपुर में शूट हुए ये सीन

डायरेक्टर तिग्मांशू धुलिया ने बताया कि इस सीरीज की स्क्रिप्ट में किरदार रायपुर और छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। इसलिए हम यहां शूट करने आए थे। रायपुर के विधानसभा, डीडी ऑडिटोरियम और मेग्नेटो मॉल के अलावा कवर्धा में शूट पूरा किया गया है। यहां किडनैपिंग, छत्तीसगढ़ राज्योत्सव, विधानसभा में मंत्रियों के सीन शूट किए गए हैं। ये मर्डर मिस्ट्री है। इसके अगले सीजन का शूट अप्रैल में दोबारा छत्तीसगढ में होगा।

छत्तीसगढ़ के लोगों का शुक्रिया

सत्य ही जब गुरुदेव भगवान कृपा करते हैं तब पता नहीं कैसी अंचिन्हीं जागृत आत्माओं को वे हमें आशीर्वाद देने के लिए अपना माध्यम बनाते हैं। परमपूज्य गुरुदेव दद्दाजी को दण्डवत प्रणाम करते हुए मैं प्लानिंग कमीशन के एडवाइजर गौरव द्विवेदी, छत्तीसगढ़ शासन के सांस्कृतिक सचिव विवेक आचार्य, विभास तिवारी, अनुपम उपाध्याय, अनुराधा व कल्चरल मिनिस्टर अमरजीत जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझे भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के पावन समय में राष्ट्र निर्माण और रामराज्य पर रायपुर के सुधिजनों के साथ चर्चा करने का सुअवसर प्रदान किया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang