Saturday, April 20, 2024

COVID VACCINE : एस्ट्राजेनेका के बाद अब जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन से बने खून के थक्के, भारत में भी होने वाली है इस्तेमाल

अमेरिका ने खून के थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 के टीके लगाने को अस्थायी रूप से रोकने की सिफारिश की है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे टीकाकरण के कुछ दिनों बाद 18 से 48 साल की आयु की छह महिलाओं में खून के थक्के जमने संबंधी मामले की जांच कर रहे हैं।

 

एफडीए की कार्यवाहक आयुक्त डॉ जैनेट वुडकॉक ने कहा कि हमें यह रोक कुछ दिन ही रहने की उम्मीद है। बयान में कहा गया है कि खून में प्लेटलेट की घटी हुई संख्या के साथ खून के थक्के पाए जाने से इसके (खून के थक्कों) इलाज में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लड थिनर हेपरिन (दवा) संभवत: खतरनाक साबित हो सकता है। टीकाकरण पर सीडीसी की सलाहकार समिति की बुधवार को बैठक होगी, जिसमें मामलों पर चर्चा होगी।

स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें

सीडीसी की प्रधान उप निदेशक डॉ एनी सुचैट और एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैलुएशन एंड रिसर्च के निदेशक डॉ पीटर मार्क्स ने संयुक्त बयान में कहा कि प्रक्रिया पूरी होने तक, हम इस टीके के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की सिफारिश कर रहे हैं। उन्होंने सुझाव दिया है कि जिन लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगवाने के बाद तीन हफ्तों के अंदर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में दर्द, या जल्दी-जल्दी सांस लेने की समस्या पेश आ रही है, वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें। इस टीके को फरवरी के अंत में एफडीए से आपात उपयोग की अनुमति मिली थी। अमेरिका में अब तक करीब 70 लाख लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन के टीके की खुराक दी जा चुकी है और इनमें अधिकांश लोगों में कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नजर नहीं आया। नियामकों का कहना है कि वे रोगियों तथा चिकित्सा पेशेवरों को रक्त के थक्के जमने के बारे में पता लगाने और उनका उपचार करने की जानकारी देना चाहते हैं।

रोक से ज्यादा असर नहीं पड़ेगा: व्हाइट हाउस सलाहकार

वाशिंगटन। कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस के एक सलाहकार ने कहा है कि अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) और रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) द्वारा जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) के टीके पर लगाई गई रोक का अमेरिका में टीकाकरण की संपूर्ण योजना पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। व्हाइट हाउस कोविड-19 के प्रतिक्रिया समन्वयक जेफ जियेंट्स ने कहा कि हम अब अपने राज्यों और संघीय साझेदारों के साथ इस दिशा में काम कर रहे हैं कि किसी को यदि जे एंड जे का टीका लगना निर्धारित है तो उसे जल्द ही फाइजर या मॉडर्ना का टीका लग जाए।

यूरोप में टीका लाने में देर करेगी कंपनी

बर्लिन। जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वह यूरोप में अपने कोरोना वायरस रोधी टीके को लाने में कुछ विलंब कर रहा है। कंपनी ने अपने निर्णय की घोषणा मंगलवार को की। कंपनी ने कहा कि हम यूरोपीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर इन मामलों की समीक्षा कर रहे हैं। उसने कहा कि हमने यूरोप में अपना टीका लाने में विलंब करने का निर्णय किया है। टीके की हजारों खुराकों की खेप आगामी कुछ सप्ताह में यूरोप पहुंचनी थी। इससे पहले मंगलवार को दिन में जर्मनी में जॉनसन एंड जॉनसन से टीके से टीकाकरण रोकने की संभावना पर पूछने जाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम में तत्काल बदलाव की कोई योजना नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया जॉनसन एंड जॉनसन का टीका नहीं खरीदेगा

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने जॉनसन एंड जॉनसन का एक खुराक वाला कोरोना वायरस टीका नहीं खरीदने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर, यहां रक्त का थक्का जमने का दूसरा मामला सामने आया है जो संभवत: एस्ट्राजेनेका टीका लगने से जुड़ा है।

न्यूजर्सी की दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन और सरकार की बातचीत चल रही थी। कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया के नियामक थेरापेटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन से अस्थायी पंजीयन का अनुरोध किया था। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कंपनी से अनुबंध की संभावना से इनकार कर दिया है क्योंकि उसका टीका एस्ट्राजेनेका के उत्पाद से मिलता जुलता है, जिसके साथ ऑस्ट्रेलिया 5.38 करोड़ खुराकों के लिए पहले ही अनुबंध कर चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी परामर्श समूह की सलाह पर काम कर रही है।

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang