Connect with us

देश-विदेश

किसान रेल के बाद कृषि उड़ान संचालित करने का फैसला, जानिए क्या है मोदी सरकार का ऑपरेशन ग्रीन, किसे मिलेगा लाभ

Published

on

Share This Now :

रायपुर : किसान रेल की तर्ज पर केंद्र सरकार ने किसानों की फसलों को जल्द से जल्द दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान संचालित करने का फैसला किया है और इसे ऑपरेशन ग्रीन नाम दिया है। इसके लिए केंद्र सरकार अलग अलग राज्यों में उपलब्ध फसल और वहां पर कृषि उड़ान की संभावना के लिए सर्वे करेगी। रायपुर एयरपोर्ट में भी कार्गो सुविधा के विस्तार के लिए सर्वे किया जाएगा।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

पहले किसान रेल और अब किसान उड़ान की तैयारी। ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत कृषि उड़ान के विस्तार के लिए रायपुर एयरपोर्ट का जल्द ही सर्वे किया जाएगा और अगर सर्वे में सब कुछ सही रहा तो जल्द ही रायपुर से भी कृषि उड़ान संचालित की जाएगी और जल्द खराब होने वाली फसल..खासकर टमाटर को न सिर्फ बचाया जा सकेगा। बल्कि किसानों को अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा दरअसल लॉकडाउन में सरकार ने किसान रेल का संचालन शुरु किया, जिसके जरिए किसानों की फसलों को बल्क में एक जगह से दूसरे स्थान पर भेजा गया। वो भी 50 फीसदी की फ्रेट सब्सिडी के साथ सरकार की इस योजना का फायदा किसानों को मिला और उनकी फसलों की वाजिब कीमत भी उन्हें मिली। इस दिशा में सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत कृषि उड़ान संचालन करने का फैसला किया है।

ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत कृषि उड़ान स्कीम ’का दायरा अभी टमाटर, प्याज और आलू पर लागू है, लेकिन इसमें 22 सड़ने वाले उत्पादों को शामिल करने के लिए इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ की अगर बात करें तो यहां पर हर साल हजारों एकड़ में टमाटर की फसल लगती है, लेकिन खपत कम होने के कारण कई बार किसानों को लागत नही मिल पाती। छत्तीसगढ़ में पैदा होने वाले टमाटर पतले होतें है और उसमें पल्प कम होता है, इसलिए वो प्रोसेसिंग के लिए भी उपयुक्त नहीं है। किसान नेता संकेत ठाकुर के मुताबिक छत्तीसगढ़ में हर साल करीब 500 करोड़ रुपए के टमाटर की फसल तैयार होती है। ऐसे में कृषि उड़ान संचालित होने से यहां के टमाटर को दूर-दराज के उन इलाकों मे आसानी से जल्द से जल्द पहुंचाया जा सकेगा।

सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने लक्ष्य रखा है और सरकार इसके लिए नए नए संसाधनों का इस्तेमाल कर रही है। किसान रेल के बाद कृषि उड़ान भी इस दिशा में कदम है। ऑपरेशन ग्रीन से किसानों को अतिरिक्त आय हो न हो, लेकिन इतना जरुर है की उनकी फसल बर्बाद नहीं होगी और उनकी लागत निकल जाएगी। अब देखना है की टमाटर की बंपर पैदावर और कार्गो सुविधा के बाद भी यहां पर कृषि उड़ान के संचालन को ग्रीन सिग्नल मिलता है की नहीं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश-विदेश

अंधविश्वास के चक्कर में बिखर गया पूरा परिवार, घर में मिले 3 सदस्यों के शव

Published

on

Share This Now :

पीलीभीत. अंधविश्वास के चक्कर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई. ग्रामीणों का कहना है कि यह परिवार पिछले एक साल से भूत-प्रेत के चक्कर में पड़ा था. यह दिल दहला देने वाली घटना की चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मामला पीलीभीत जिले का है. दियोरिया थाना कोतवाली क्षेत्र में पड़ने वाले गांव रम्भोजा के रहने वाले 45 वर्षीय बालक राम की डेड बॉडी उन्हीं के घर में लटकते हुए मिली. साथ ही उनके 11 वर्षीय बेटे निहाल व 15 वर्षीय बेटी शालिनी का भी शव बिस्तर पर पड़ा मिला. इनके पास लेटा 14 वर्षीय प्रभात भी सो रहा था, जब उसकी आंख खुली तो उसने देखा कि उसके भाई और बहन मृत अवस्था में हैं. वह भागकर पड़ोस में अपने चाचा के पास गया.

चाचा जब घर आए तो दूसरे कमरे में 45 वर्षीय बालक राम की डेड बॉडी फंदे से लटक रही थी. यह देखकर घरवालों के होश उड़ गए. गम के इस समय में पूरा गांव इकट्ठा हो गया. आनन-फानन में इसकी सूचना किसी ने स्थानीय पुलिस को दे दी. मौके पर एसपी दिनेश पी खुद मौके पर पहुंचे और जांच शुरू कर दी.

जानकारी के अनुसार बड़ी बेटी शालिनी व खुद बालक राम पिछले एक साल से भूत-प्रेत के चक्कर में था. फिलहाल जांच की जा रही है. 3 डॉक्टरों के पैनल से इन लोगों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. गांव में एक साथ हुई तीन मौतें से पूरा गांव सदमे में है. पूरा परिवार बिखर गया. घर में सिर्फ चिराग जलाने के लिए एक 14 साल का बेटा प्रभात बचा है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

NIA का बड़ा एक्शन, UP, पंजाब समेत कई राज्यों में छापेमारी

Published

on

Share This Now :

दिल्ली 29 नवम्बर 2022: गैंगस्टर्स-आतंकी नेटवर्क पर ऐक्शन लेते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पांच राज्यों के 20 स्थानों में रेड की है। इससे पहले अक्टूबर में भी एनआईए ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। एनआईए ने मंगलवार सुबह उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के छह जिलों में बड़े पैमाने पर छामेपारी की।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

गैंगस्टर-आतंकवादी नेटवर्क पर एक बड़ी कार्रवाई में एनआईए ने सुबह दिल्ली, हरियाणा और अन्य राज्यों में कई छापे मारे. इस मामले से अधिकारियों ने कहा कि छापे – पिछले सप्ताह तीन गैंगस्टरों लॉरेंस बिश्नोई, नवीन डबास और सुनील बालियान उर्फ ​​टिल्लू ताजपुरिया को हिरासत में लेने के बाद आए हैं।

पिछले महीने केंद्रीय एजेंसी द्वारा इस प्रकरण में जांच तेज करने के लिए इसी तरह की कार्रवाई शुरू की गई थी। अक्टूबर में एनआईए ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की थी। जांच एजेंसी ने गैंगस्टरों के आतंकवादियों और मादक पदार्थों के तस्करों से संबंधों के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए छापेमारी की थी। राजस्थान में चूरू के संपत नेहरा के परिसरों में छापेमारी की सूचना मिली थी, जबकि पंजाब में वकील गुरप्रीत सिंह सिद्धू, कबड्डी प्रमोटर जग्गा जंडियान और कथित गैंगस्टर जमान सिंह के परिसरों की भी तलाशी ली गई थी।

एनआईए सूत्रों ने उस समय जोर देकर कहा था कि “इस तरह के आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनके फंडिंग और समर्थन के बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए” जांच जारी रहेगी। उन्होंने कहा है, “प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये गिरोह लक्षित हत्याओं को अंजाम दे रहे थे और ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के जरिए ऐसी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन भी जुटा रहे थे।”

इस बीच, मई में गायक-राजनेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई की जांच की जा रही है। जेल में बंद गैंगस्टर सुनील मान उर्फ ​​टिल्लू ताजपुरिया और नवीन डबास उर्फ ​​नवीन बाली दिल्ली की एक अदालत में जितेंद्र मान उर्फ ​​गोगी की हत्या से जुड़े हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

अग्नि पंचक आज से लग रहा है, यदि करना चाहते हैं शुभ कार्य तो करें ये उपाय

Published

on

Share This Now :

Panchak in November 2022: 29 नवंबर 2022 से अगले पांच दिन यानी कि 4 दिसंबर 2022 तक पंचक लग रहा है. ये अग्नि पंचक होगा. शास्त्रों में पंचक की अवधि में कोई भी शुभ काम करना वर्जित है, क्योंकि इसे अशुभ नक्षत्र माना जाता है और अशुभ समय में किए काम शुभ परिणाम नहीं देते हैं. साथ ही जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती है. अगर किसी कारणवश पंचक के दौरान कोई कार्य करना बहुत जरूरी है तो गुरुण पुराण में बताए गए कुछ खास उपाय कर इसके अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं अग्नि पंचमी कब से शुरू होगा और क्या है इसके उपाय.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

अग्नि पंचक शुरू – 29 नवंबर 2022, रात 07.51

शास्त्रों में पंचक समय दक्षिण दिशा में यात्रा करने को मनाही है लेकिन अगर किसी कारण से इस दिशा में जाना पड़े तो पहले हनुमान मंदिर में 5 फल का बाबा को भोग अर्पित करें, हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर यात्रा पर निकलें.
वैसे तो पंचक में लकड़ी खरीदना मना होता है लेकिन अगर घर में शादी का समय नजदीक है और लकड़ी का फर्नीचर या इससे निर्मित अन्य वस्तुएं खरीदनी है तो गायत्री हवन करने के बाद ये काम कर सकते हैं.
पंचक काल में ईंधन का सामान खरीदना है तो शिवालय में पांचमुखी आटे का दीपक बनाकर उसमें तेल डालकर प्रज्वलित करें. भोलेनाथ की पूजा करने के बाद ईंधन खरीदें.

अगर इन दिनों में मकान छत डलने का काम होना है तो मकान निर्माण का कार्य कर रहे मजदूरों को मिठाई खिलाएं और फिर छत का काम शुरू करें.

पंचक में किसी की मृत्यु हो जाए तो शव दहन के वक्त 5 आटे या कुश के पुतले का शव के साथ अंतिम संस्कार करें. शास्त्रों के अनुसार इससे घर के लोगों पर आने वाला संकट खत्म हो जाता है.
कितने तरह के होते हैं पंचक ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक एक माह में एक बार तो आते ही है, हर बार पंचक अलग तरह के होते है. पंचक के नाम सप्ताह में दिन के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं. सोमवार से शुरू होने वाला राज पंचक कहलाता है, मंगलवार के दिन से लगने वाला अग्नि पंचक, शुक्रवार से प्रारंभ होने वाला चोर पंचक, शनिवार को लगने वाला मृत्यु पंचक, रविवार से प्रारंभ होने वाला रोग पंचक कहलाता है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर14 mins ago

कफन रैली में बेहोश हुई महिला, अनुकंपा नियुक्ति के लिए विधवा महिलाओं ने निकाली रैली

रायपुर. अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर 42 दिनों से विधवा महिलाएं राजधानी में धरने पर बैठी हैं. इन्होंने आज...

क्राइम3 hours ago

महादेव ऐप का सबसे बड़ा बुकी गिरफ्तार, दुबई में होने की अफवाह फैलाई, मगर भारत में ही छिपा था, दबाव बढ़ा तो खुद सरेंडर किया

दुर्ग पुलिस का ऑनलाइन सट्टा महादेव ऐप के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इसकी वजह से बड़े सटोरियों में दहशत है।...

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ में पानी से बिजली बनाने की बड़ी योजना

छत्तीसगढ़ में पानी से 7700 मेगावाट बिजली बनाने की नई तकनीक पर काम शुरू हुआ है। यह पंप स्टोरेज हाइडल...

क्राइम3 hours ago

CG crime: पिता की हत्या कर कुएं में फेंकी लाश,सबूत छिपाने ऊपर से डाली झाड़ियां और कचरा,खून के छींटों ने खोल दी पोल

कोरबा जिले के रजगामार चौकी इलाके में अपने 65 साल के बुजुर्ग पिता की हत्या करने वाले आरोपी बेटे को...

क्राइम6 hours ago

हेड मास्टर ने की छात्रा से गंदी हरकत,लड़की ने बताई आप-बीती, फिर गिरफ्तार

कोंडागांव 30 नवम्बर 2022: छ्त्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में स्थित एक स्कूल के हेड मास्टर ने छात्रा के साथ छेड़छाड़...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News1 week ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News2 weeks ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending