Connect with us

हादसा

चमोली हादसा : ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषिगंगा में आया सैलाब जानें कैसे हुआ शांत

Published

on

Share This Now :

National Desk : उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट जाने के कारण ऋषिगंगा घाटी में अचानक विकराल बाढ़ आ गई। हालांकि ऋषिगंगा में आई जल प्रलय का वेग अलकनंदा नदी में आते-आते थम गया। इस कारण नदी तट पर बसे शहरों और कस्बे इसके प्रकोप से बच गए। इसके मुकाबले 2013 में आई आपदा से सभी जगह सतर्क दिखाई दिया तत्काल ही पुलिस-एसडीआरएफ की टीमों ने नदी तटों पर लोगों को आगाह किया।

तपोवन से लेकर हरिद्वार में स्थित गंगा के मैदानी तटों को खाली कराया गया। लेकिन राहत की बात यह रही कि ऋषिगंगा और धौली गंगा की संकरी और तेज ढलान वाली घाटी में उफानाती बाढ़, अलकनंदा की अपेक्षाकृत ज्यादा चौड़ी तटों पर आकर शांत होने लगी। यही कराण है कि जानमाल का नुकसान अलकनंदा तट पर ही देखने को नहीं मिला।

सुबह 11 बजे टूटे ग्लेशियर से पैदा बाढ़ दोपहर बाद 2:30 बजे कर्णप्रयाग से होकर गुजरी। इस दौरान नदी का पानी, बरसाती बाढ़ की तरह मटमैला तो नजर आया लेकिन नदी के जल स्तर में एक मीटर की ही बढ़ोत्तरी देखने को मिली। फिर शाम 5:30 बजे बाढ़ का पानी रुद्रप्रयाग संगम से होकर गुजरा तो यहां भी हालात सामान्य ही रहे। इस दौरान रुद्रप्रयाग में नहीं का जल स्तर 80 सेमी ही बढ़ा हुआ मिला। श्रीनगर, ऋषिकेश, हरिद्वार, जैसे शहर शाम होते-होते आपदा के खौफ को पीछे छोड़ते हुए सामान्य जनजीवन पर लौट आए। जबकि 2013 की आपदा के दौरान केदारघाटी से लेकर श्रीनगर तक जानमान की व्यापक तबाही हुई थी।

geeta_medical1
geeta_medical

तबाही के 24 घंटे बाद भी 100 से ज्यादा लोग लापता
चमोली जिले की चीन सीमा से जुड़े क्षेत्र में रविवार को एक ग्लेशियर के टूटन जाने से भारी तबाही मच गई। स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अलावा एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना राहत और बचाव में जुटी हैं। बता दें कि अबतक 10 शव मिल चुके हैं जबकि 153 लोग अभी भी लापता हैं। वहीं, 12 लोगों को कल रेस्क्यू कर लिया गया था।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हादसा

बर्निंग ट्रेन : मध्य प्रदेश के मुरैना में दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस की दो बोगियों में आग लगी, बाल-बाल बचे यात्री

Published

on

Share This Now :

मुरैना : मध्य प्रदेश में आज दुर्ग सुपरफास्ट एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन बन गई। ट्रेन की दो बोगियों में आग लग गई। एक बोगी पूरी तरह जल गई है। आग बुझाने के लिए ट्रेन को मुरैना के पास हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर रोका गया था। हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। हालांकि कई यात्रियों का सामान जल गया।

बताया जाता है कि उधमपुर से दुर्ग जा रही उधमपुर एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 20848 में शुक्रवार दोपहर में अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद ट्रेन को हेतमपुर रेलवे स्टेशन के पास रोका गया था। आग बुझाने के लिए मुरैना और आसपास के क्षेत्र की दमकलों को बुलाया गया था। जीआरपी और जिला पुलिस के जवान भी वहां पहुंच गए थे। उन्होंने बर्निंग ट्रेन के रुकने पर ग्रामीणों और यात्रियों की भीड़ को आग में जल रही बोगियों से दूर हटाया।

अफरा-तफरी मची

geeta_medical1
geeta_medical

बर्निंग ट्रेन के हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर रुकने पर ट्रेन में अफरा-तफरा मच गई। ग्रामीण भी वहां एकत्रित हो गए। इस दौरान वहां मौजूद लोग जलती हुई ट्रेन का वीडियो बनाने लगे। वहीं ट्रेन से यात्रा कर रहे रहे यात्री खुद को सुरक्षित देख राहत की सांस ले रहे थे।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

छत्तीसगढ़ : मोबाइल में गेम खेल रहा था 9 साल का बच्चा, अचानक ब्लास्ट हो गया मोबाइल, गंभीर रुप घायल

Published

on

Share This Now :

जांजगीर चांपा : छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में गेम खेलने के दौरान एक मोबाइल फट गया। इस घटना में 9 साल के एक बच्चा गंभीर रुप घायल हो गया। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ये मामला जिले के गोधना गांव का है। यहां के रहने वाला बच्चा अपने मोबाइल में फ्री फायर गेम खेल रहा था। इसी दौरान उनका मोबाइल फट गया। इस हादसे में 9 साल के बच्चे को आई गंभीर चोट आई है। बहरहाल उनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Continue Reading

हादसा

महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसा : अहमदनगर जिला अस्पताल में लगी भीषण आग, 10 कोरोना मरीजों की जलकर हुई मौत

Published

on

Share This Now :

अहमदनगर : महाराष्ट्र में अहमदनगर जिला अस्पताल से एक बुरी खबर आई है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिला अस्पताल के आईसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट) में आज तड़के आग लग गई, जिसमें दस मरीजों की जलकर मौत हो गई। एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। अहमदनगर के जिला कलेक्टर राजेंद्र भोसले ने इस घटना की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि यह आग सिविल अस्पताल के कोरोना वार्ड में लगी थी, जिसकी वजह से दस कोरोना मरीजों की जान चली गई।

फिलहाल, अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। राहत की बात यह है कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि यह हादसा शॉर्ट सर्किट के कारण शुरू हुआ होगा। हालांकि, अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। एक घायल का इलाज अभी जारी है। आग पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर इस घटना पर दुख जताया है। भाजपा नेता ने कहा कि अहमदनगर से बहुत ही चौंकाने वाली और परेशान करने वाली खबर है। नगर सिविल अस्पताल आग की घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। उन्होंने इस हादसे की गहराई से जांच करने की मांग की और कहा कि सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

geeta_medical1
geeta_medical

बता दें कि अस्पताल में आग लगने की घटना के बाद ही चारों ओर चीख-पुकार मच गई। अस्पताल में सभी अपनी जान बचाने को इधर-ऊधर भागते दिखे। समाचार एजेंसी एएनआई ने जो तस्वीर जारी की है, उसमें देखा जा सकता है कि यह घटना कितनी भयावह थी। अस्पताल का वार्ड पूरी तरह से जलकर राख दिख रहा है।

Share This Now :
Continue Reading

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Career35 mins ago

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया...

CORONA VIRUS39 mins ago

विदेश से लौटने के बाद पॉजिटिव हुए तो मरीज में नए वैरिएंट की होगी जांच, CG स्वास्थ्य विभाग ने नए खतरे से निपटने बनाया सिस्टम

रायपुर : राजधानी में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट की एडवांस जांच के...

राज्य एवं शहर46 mins ago

छत्तीसगढ़ : RDA ने बांबे मार्केट की 2 दुकानों को बेचा

रायपुर : सिस्टम पर चल रहे बांबे मार्केट की दो दुकानों को आरडीए ने बेच दिया है। शनिवार को यहां...

CORONA VIRUS16 hours ago

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 27 नए मामले आए सामने, 20 हुए रिकवर : देखिए किस जिले से मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Career17 hours ago

CG : दृढ़ संकल्प और विश्वास के साथ कार्य करने से सफलता अवश्य मिलती है : राज्यपाल उइके

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर में द्वितीय दीक्षांत समारोह आयोजित रायपुर : राज्यपाल ने डिग्री...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News20 hours ago

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी...

Special News3 days ago

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने...

Special News6 days ago

राष्ट्रपति ने बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रह अभिनंदन वर्धमान ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सशस्त्र बल के जवानों द्वारा खारून नदी के तट रिवर फ्रंट व्यू में चलाया गया सफाई अभियान

रायपुर, दुर्ग : छठ पूजा पुन्नी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई पूजा से नदी में पूजन सामग्री...

Advertisement

Trending