Friday, February 23, 2024

Karnataka CM News Update: कर्नाटक में सीएम का फैसला आज संभव, मुस्लिम को डिप्टी सीएम बनाने की मांग

कर्नाटक में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद अब सबकी नजर मुख्यमंत्री पद पर है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया को कांग्रेस की जीत के बाद सीएम पद के दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है.इस पर सस्पेंस बरकरार है। माना जा रहा है कि इसका फैसला आज दिल्ली में हो सकता है।

Karnataka Government Formation LIVE: खरगे क्या डीके शिवकुमार को बर्थडे गिफ्ट में देंगे CM की कुर्सी, रेस में सिद्धारमैया समेत 3 और नाम , आज फैसला संभव

मुख्यमंत्री पद की रेस में पूर्व सीएम सिद्धारमैया और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार आगे हैं। विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि इसका ऐलान राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करें। खरगे अब दिल्ली में हैं और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। वहीं विधायकों ने दोनों नेताओं (Siddaramaiah और DK Shivakumar) पर अपनी पसंद एक बैलेट बॉक्स में बता दी है। यह बैलेट बॉक्स भी आज खोला जाएगा।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद अभी तक कांग्रेस मुख्यमंत्री के नाम को लेकर फैसला नहीं कर पाई है. रविवार (14 मई) को सीएम के नाम को लेकर दिन भर मंथन चलता रहा. आखिरकार राज्य का अगला सीएम चुनने का अधिकार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के ऊपर छोड़ दिया गया.

मुस्लिम को डिप्टी सीएम बनाने की मांग

इस बीच, सुन्नी उलमा बोर्ड ने मांग की है कि कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री का पद किसी मुस्लिम को दिया जाए। उन्होंने यह भी मांग की है कि पांच मुस्लिम विधायकों को गृह, राजस्व, स्वास्थ्य और अन्य विभागों जैसे अच्छे विभागों के साथ मंत्री बनाया जाए। वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शफी सादी ने यह मांग रखी।

कर्नाटक: 9 मुस्लिम उम्मीदवार जीते, सभी कांग्रेस से

बता दें, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में नौ मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है और ये सभी कांग्रेस से हैं। कांग्रेस ने हाल में हुए विधानसभा चुनाव में 22 4 में से 135 सीटें जीतकर शानदार प्रदर्शन किया, वहीं भाजपा को सिर्फ 66 सीटों से संतोष करना पड़ा और सत्ता उसके हाथ से चली गई।
गुलबर्गा उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक फातिमा कांग्रेस द्वारा मैदान में उतारी गई एकमात्र मुस्लिम महिला उम्मीदवार थीं। इन नौ मुस्लिम उम्मीदवारों में से केवल दो आसिफ (राजू) सैत और इकबाल हुसैन फिर से निर्वाचित हुए हैं। बाकी सात पहली बार विधानसभा पहुंचेंगे।
Tags : Karnataka CM News Update | Karnataka News | Siddaramaiah VS D K Shiv kumar |Muslim Deputy CM of Karnataka  

 

 

 

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang