Friday, March 29, 2024

WhatsApp के लिए बजी खतरे की घंटी, Telegram ने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए घटाया सदस्यता शुल्क

मुंबई 3 अक्टूबर 2022: पर्सनल मैसेजिंग एप में एकाधिकार रखने वाली WhatsApp को अब Telegram से टक्कर मिलने वाली है। Telegram ने भारतीय बाजार में सब्सक्रिप्शन फीस कम करने का ऐलान किया है। कंपनी ने भारतीय प्लेटफॉर्म को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए यह निर्णय लिया है। जिससे प्रीमियम उपयोगकर्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी की आशा जताई जा रही है।

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने भारत में प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए मासिक सदस्यता शुल्क 469 रुपए से घटाकर 179 रुपए कर दिया है। टेलीग्राम ने उपयोगकर्ताओं को एक मैसेज के जरिए सदस्यता शुल्क पर छूट की घोषणा की है। जिससे टेलीग्राम पर प्रीमियम सदस्यता को ग्राहकों के लिए आकर्षक होगा। बता दें कि भारत में व्हाट्सएप के 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

भारत टेलीग्राम के प्रमुख बाजारों में से एक है। जिसके वैश्विक स्तर पर 700 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। आंकड़ों के अनुसार। टेलीग्राम के भारत में 120 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। और इसका लक्ष्य लगातार बढ़ते व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को टेलीग्राम पर लाने की है।

TechARC के हालिया शोध के अनुसार, भारत में पांच में से कम से कम एक उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के बदले टेलिग्राम को चुनाव करते हैं क्योंकि टेलिग्राम पर लंबे और बड़े फाइल साझा करने। चैनल जैसी सुविधाओं के साथ सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से भी चेलिग्राम व्हाट्सएप से बेहतर विकल्प है। शोध में 32 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे टेलीग्राम पर महत्वपूर्ण और गुप्त संदेश भेजते हैं।

वैश्विक स्तर पर, प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए टेलीग्राम की मासिक सदस्यता $4.99 से $6 के बीच है।पिछले महीने, टेलिग्राम ने एक नया अपडेट शुरू किया जिसने उपयोगकर्ताओं को नए बेहतर इमोजी का फिचर्स पेश किया गया था।

कंपनी ने कहा कि प्रीमियम उपयोगकर्ता अनगिनत कस्टम इमोजी का फायदा ले सकते हैं। नए अपडेट के साथ, ग्रूप के एडमिन यह निर्णय ले सकते हैं की ग्रूप में किस प्रकार के इमोजी और रिआक्सन का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं। अब, प्रीमियम उपयोगकर्ता अपने नाम के आगे प्रदर्शित एक एनिमेटेड इमोजी भी जोड़ सकते हैं — ताकि सभी को तुरंत पता चल सके कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं या वे क्या कर रहे हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang