Sunday, February 5, 2023

कोविड को लेकर उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी, डिप्टी CM ने सभी CMO को निर्देश दिए

लखनऊ 21 दिसंबर 2022: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोविड को लेकर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बुधवार को प्रदेश के सभी CMO और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता से कोरोना को मात दी सकती है, सतर्कता बरतें। साथ ही दिशा-निर्देशों का पालन करें।

स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करें। उन्होंने एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि संक्रमण प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराई जाए। कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था करें। साथ ही मास्क, PPE किट आदि पर्याप्त मात्रा में जुटा लें।

ब्रजेश पाठक ने कहा कि विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराई जाएगी। संक्रमण प्रभावित देश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित की जाए। जीन सिकवेसिंग कराने का निर्देश दिए हैं। जिससे नए वैरिएंट का सटीक पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें। कोविड संदिग्ध के नमूने लेकर जांच कराई जाए। इस दौरान यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए।

डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाए. 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत का हाल लें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है। सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं। भीड़-भाड़ में बिना जरूरत जाने से बचें। मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang