Sunday, February 5, 2023

सेमेस्टर एग्जाम में मोबाइल कर दिया अलाऊ,जांच में निकलीं कुलपति तो देखकर रह गईं दंग

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के इस समय सेमेस्टर एग्जाम चल रहे हैं। इस परीक्षा में जमकर नकल प्रकरण सामने आ रहे हैं। वैशाली नगर कॉलेज में तो परीक्षार्थियों को मोबाइल अलाऊ कर दिया गया। इससे छात्र पूरी गणित की किताब मोबाइल में डाउनलोड करके ले गए। स्टूडेंट्स मोबाइल देखकर पेपर सॉल्व कर रहे थे। तभी कुलपति की टीम ने उन्हें धर दबोचा।

यूनिवर्सिटी के फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में जांच करने के लिए कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा की टीम हर दिन निकल रही है। हर दिन की तरह वो बुधवार भी सभी कॉलेजों का दौरा करने निकली। यहां थर्ड सेमेस्टर की गणित की परीक्षा चल रही थी। जैसे ही कुलपति की टीम परीक्षा हॉल पहुंची। छात्र हड़बड़ाने लगे और कुछ छिपाने की कोशिश करने लगे। टीम यह देखकर छात्रों के पास गए तो देखा कि उनके पास मोबाइल फोन है। मोबाइल चेक करने पर उसमें पीडीएफ फॉर्मेट में पूरी किताब डाउनलोड मिली। छात्र मोबाइल देखकर सवालों के उत्तर लिख रहे थे। टीम ने दो छात्रों के मोबाइल जब्त कर लिए हैं।

कॉलेज स्टाफ को जारी किया गया नोटिस

कुलपति ने यह सब देख काफी नाराजगी जताई। उन्होंने वैशाली नगर कॉलेज के परीक्षा स्टाफ और प्रबंधन को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने पूछा कि कक्ष निरीक्षक के रूप में किसकी ड्यूटी लगाई गई है ? उपस्थित केंद्राध्यक्ष ने जवाब दिया कि सहायक प्राध्यापकों की। फिर उन्होंने कक्षा में मोबाइल लेकर बैठने पर सवाल उठाया। इस लापरवाही के लिए डीयू ने संबंधित कॉलेज से पूरी जानकारी मांगी है। इसके साथ संबंधित शिक्षकों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है। जवाब और जानकारी मिल जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कॉलेज प्रबंधन ने दिया गोलमोल जवाब

कुलपति ने कॉलेज प्रबंधक से परीक्षा ड्यूटी में तैनात स्टाफ के नाम और व्यवस्था की जानकारी ली। जब उन्होंने पूछा कि परीक्षा हाल में मोबाइल कैसे अलाऊ किया गया। इस पर प्रबंधन गोलमोल जवाब देने लगा। उनके मुताबिक हम सभी छात्रों की जांच नहीं कर पाते। छात्र मोबाइल न ले जाएं, इसके लिए उन्हें बीच-बीच में इसकी चेतावनी देते रहते हैं। इसके बाद कुलपति ने परीक्षा के दौरान सभी छात्रों की जांच करने के निर्देश दिए।

भिलाई तीन कॉलेज में नहीं मिला स्टाफ

एक दिन पहले मंगलवार को कुलपति की टीम ने भिलाई तीन कॉलेज का दौरा किया था। यहां टीम को परीक्षा हाल में एक स्टाफ ड्यूटी पर नहीं मिला था। परीक्षा हाल को पूर्व छात्रों के भरोसे छोड़ दिया गया था। इसे लेकर भी कुलपति ने काफी फटकार लगाई थी।

टीम ने किया अन्य कॉलेजों का दौरा

वैशाली नगर कॉलेज के बाद टीम साई कॉलेज गई। वहां भी कक्षाओं का निरीक्षण किया। यहां चाक-चौबंद व्यवस्था मिली। यहां भी उपस्थित स्टाफ और अन्य लोगों को परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश दिए गए। इसके अलावा दो और टीमों ने भी 3-3 कॉलेजों का निरीक्षण किया।

वार्षिक परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी

डीयू ने वार्षिक परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए जल्द गाइडलाइन जारी होनी है। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए इस पर नजर रखी जा रही है। डीयू के मुताबिक इस वर्ष पूरे सत्र में कक्षाएं लगी हैं। इस वजह से ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। केंद्रों का निर्धारण किया जा चुका है। समय सारिणी जारी होते ही कॉलेज प्रबंधन को परीक्षा केंद्र से जुड़ी तैयारी की जानी है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang