Thursday, February 2, 2023

बॉलीवुड का बॉक्स ऑफिस पर कमाल, 2019 में कमाए 4300 करोड़, 2022 भी नहीं है पीछे, आंकड़ा आप को भी कर देगा हैरान

बॉलीवुड फिल्मों का डंका सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खेला जाता है। इंडस्ट्री के सुपरस्टार्स की फिल्में विदेशों में भी बढ़ी दिलचस्पी के साथ देखी जा सकती हैं।

साल 2023 में कई बड़े बजट और सुपरस्टार्स की फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी। ट्रेड एनालिस्ट्स का मानना है कि नया साल बॉलीवुड में बहुत कुछ नया लेकर आएगा। ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाएंगी. बीते साल 2022 को लेकर कहा गया कि यह बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के लिए अच्छा नहीं रहा। हालांकि, जो आंकड़े सामने आए, उन्हें देखें तो यह इतना भी बुरा नहीं था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 में बॉलीवुड ने 2000 करोड़ का बिजनेस किया. वहीं, पिछले 5 साल का रिकॉर्ड देखें तो यह आंकड़ा काफी अच्छा है।

आज इस पैकेज में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बीते सालों में बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन किया और कितनी कमाई की.सबसे पहले बात करते हैं साल 2017 की। ये साल बॉलीवुड के लिए अच्छा रहा है। इस साल बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 3000 करोड़ रुपये की कमाई की। इस साल आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार, सलमान खान की टाइगर जिंदा है, अक्षय कुमार की टॉयलेट एक प्रेम कथा, अजय देवगन की गोलमाल रिटर्न्स, शाहरुख खान की रईस हुई। इन सभी फिल्मों ने जमकर कमाई की। 2017 में सीक्रेट सुपरस्टार ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर करीब 977 करोड़ का बिजनेस किया था। 2018 की बात करें तो इस साल बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 3400 करोड़ का बिजनेस किया। इस साल रणबीर कपूर की संजू, दीपिका पादुकोण की पद्मावत, आयुष्मान खुराना की अंधाधुन, रणवीर सिंह की सिंबा, सलमान खान की रेस 3, अक्षय कुमार की पैडमैन जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की।

संजू ने इस साल वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 587 करोड़ रुपए का बिजनेस किया।पिछले पांच सालों में 2019 को सबसे बेहतरीन साल बताया गया। इस बॉलीवुड ने किया करीब 4300 करोड़ का शानदार बिजनेस। इस साल ऋतिक रोशन की वॉर, शाहिद कपूर की कबीर सिंह, विक्की कौशल की उरी, सलमान खान की भारत, अक्षय कुमार की गुड न्यूज, हाउसफुल 4, मिशन मंगल जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर हंगामा किया। इस साल वॉर (475.50 करोड़) वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। 2020 में पहले तीन महीनों में फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं, उसके बाद कोरोना लॉक डाउन के चलते सब कुछ ठप पड़ गया है। कुछ फिल्ममेकर्स ने अपनी फिल्में ओटीटी पर रिलीज कीं, लेकिन ज्यादातर ने अपनी फिल्मों की रिलीज रोक दी और लॉकडाउन खुलने का इंतजार किया।

हालांकि इसी साल रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म तान्हाजी ने 368 करोड़ की कमाई की।बॉलीवुड के लिए साल 2021 सबसे बुरा रहा। इस साल बॉलीवुड ने बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 510 करोड़ का बिजनेस किया। कोरोना लॉक डाउन खुलने के बाद कुछ फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं तो कुछ ओटीटी पर। अक्षय कुमार की सूर्यवंशी, रणवीर सिंह की 83, सलमान खान की आखिरी, जॉन अब्राहम की मुंबई सागा जैसी फिल्में रिलीज हुईं। इसमें फिल्म सूर्यवंशी (294.91 करोड़) ने सबसे ज्यादा कमाई की।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang