Connect with us

देश-विदेश

कोरोना संकट के बीच अब बर्ड फ्लू के कहर ने बढ़ाई भारत की टेंशन, कई राज्यों में अलर्ट, जानें कहां-कैसे हैं हालात

Published

on

Share This Now :

National Desk : कोरोना वायरस का संकट अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि देश में बर्ड फ्लू के दहशत ने लोगों को एक बार फिर से डरा दिया है। देश के कई राज्यों मसलन मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरल को बर्ड फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया है। देश के विभिन्न राज्यों को बर्ड फ्लू के एच5एन8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए अलर्ट कर सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है। कई राज्यों में कौओ और मुर्गों की मौतें हुई हैं, जबकि कई राज्यों में उन्हें मारना पड़ा है। केरल में तो मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू कर दिया गया है। वहीं, हरियाणा के पंचकूला जिले की फर्म में बीते 10 दिन के दौरान चार लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत हो चुकी है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित कर दिया है और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। केरल में पक्षियों के संक्रामक रोग के प्रकोप के बाद पड़ोसी कर्नाटक और तमिलनाडु ने निगरानी बढ़ा दी है और दिशा-निर्देश जारी किए हैं। महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। महाराष्ट्र की सीमा मध्य प्रदेश से लगती है। वहीं, कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र से लगने वाली सीमा पर स्थित जिलों में सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। तो चलिए जानते हैं कहां कैसे हैं हालात।

केरल में सबसे ज्यादा खौफ

केरल में बर्ड फ्लू के एच5एन8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मारा जा रहा है। केरल में अलप्पुझा और कोट्टायम में प्रभावित क्षेत्रों के एक किलोमीटर के दायरे में पक्षियों को मारने का अभियान शुरू किया गया। दोनों जिलों से भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के एक दिन बाद यह अभियान शुरू किया गया है। अलप्पुझा जिला प्रशासन ने कहा कि कुट्टनाड क्षेत्र की चार पंचायतों नेदुमुदी, तकाजी, पल्लिप्पद और करुवत्ता में अभियान शुरू किया गया, जिसके बुधवार शाम तक पूरा होने की संभावना है। इन्हीं इलाकों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि अकेले करुवत्ता पंचायत क्षेत्र में ही करीब 12,000 पक्षियों को मारा जाएगा।

पक्षियों को मारने का अभियान

प्रशासन के मुताबिक, कोट्टायम जिले की प्रभावित नींदूर पंचायत में अब तक करीब 3,000 पक्षियों को मारा जा चुका है। नींदूर के एक बत्तख पालन केंद्र में बर्ड फ्लू के कारण करीब 1,700 बत्तखों की मौत हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक, वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए कुट्टनाड क्षेत्र में ही करीब 40,000 पक्षियों को मारा जाएगा। हालात काबू में होने के बावजूद प्रशासन ने जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है, क्योंकि यह वायरस मनुष्य को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है। अलप्पुझा के जिलाधिकारी ने कुट्टनाड और कार्थिकपल्ली तालुकाओं में मुर्गी और बत्तख समेत अन्य घरेलू पक्षियों के मांस, अंडों आदि की बिक्री और कारोबार पर रोक लगा दी है।

मध्य प्रदेश में भी खतरा

मध्य प्रदेश के इन्दौर में बर्ड फ्लू की आहट 29 दिसंबर को सुनाई पड़ी थी, जब रेसीडेंसी क्षेत्र के डेली कॉलेज परिसर में करीब 50 कौए मृत पाए गए थे। इनमें से दो कौओं के नमूने की भोपाल की एक प्रयोगशाला में जांच कराई गई तो इनमें एच5एन8 की पुष्टि हुई थी। मध्य प्रदेश के पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक प्रमोद शर्मा ने मंगलवार को बताया, “पिछले आठ दिन के दौरान हमें रेसीडेंसी क्षेत्र के आस-पास कुल 155 कौए मरे मिले हैं। हमें लगता है कि इनकी मौत भी बर्ड फ्लू के एच5एन8 वायरस से हुई है क्योंकि इस इलाके के मरे कौओं में इस बीमारी की पुष्टि पहले ही हो चुकी है।” मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रेसीडेंसी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों को खोजने के लिए सर्वेक्षण जारी है, लेकिन अब तक किसी भी मनुष्य में बर्ड फ्लू के एच5एन8 वायरस का संक्रमण नहीं मिला है।

हिमाचल प्रदेश में भी जारी है अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने प्रदेश में पोल्ट्री पक्षियों में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को कांगड़ा जिले के पोंग डैम लेक अभयारण्य के आसपास के इलाकों का सर्वेक्षण किया। इससे एक दिन पहले मृत प्रवासी पक्षियों के नमूनों में एच5एन8 पाया गया था। हिमाचल प्रदेश के पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इलाके में अबतक 2700 प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं। उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

देश-विदेश

प्रदूषण फैलाने पर vivo कंपनी पर लगा 25 लाख का जुर्माना

Published

on

Share This Now :

Noida News. प्रदूषण फैलाने वालों पर विभाग की कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा स्थित vivo मोबाइल की मैन्युफैक्च रिंग यूनिट पर 25 लाख का जुर्माना लगाया गया है. vivo कंपनी प्रदूषण फैलाने का काम कर रही थी. इस पर मौके पर जाकर अधिकारियों ने जांच की और 25 लाख का जुर्माना लगाया.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण विभाग की ओर से ग्रेप का उल्लंघन किए जाने पर विवो मोबाइल कंपनी के निर्माणाधीन उत्पादन यूनिट पर प्रदूषण फैलाने पर जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के सेक्टर टेकजोन चार स्थित एक आवासीय परिसर और टेकजोन चार स्थित श्री राम यूनिवर्सल स्कूल पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है.

क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ग्रेटर नोएडा राधे श्याम ने बताया कि ग्रेप के स्टेज तीन के नियम लागू हैं. ऐसे में निर्माण कार्यों पर रोक लगी हुई है. प्रदूषण फैलाने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 24 में मेसर्स विवो इंडिया मोबाइल प्राइवेट लिमिटेड की ओर से उत्पादन यूनिट का निर्माण कराया जा रहा है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

क्राइम

ऑफिस में घुसकर कर्मचारियों को बनाया बंधक, कट्टे की नोक पर ले उड़े 13 लाख

Published

on

Share This Now :

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में लूट की बड़ी वारदात सामने आई है। जहां 4 अज्ञात नकबजनों ने शराब ठेकेदार की ऑफिस में घुसकर दो कर्मचारियों को बंधक बना लिया। बदमाश कट्टे की नोक पर 13 लाख रुपये से अधिक लूट कर ले गए। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मामला जिले के लालबाग थाना क्षेत्र के गुरू गोविंद सिंह कॉलोनी का है। जहां रविवार देर शाम ठेकेदार की ऑफिस में दो कर्मचारियों को बंधक बनाकर 4 अज्ञात बदमाश नकबजनों ने कट्टे की नोक पर 13 लाख रुपये से अधिक लूटकर भाग गए। सूचना मिलने पर प्रभारी एसपी अंतरसिंह कनेश, सीएसपी बृजेश श्रीवास्तव सभी थानों के प्रभारी और जांच एक्सपर्ट मौके पर पहुंचे।

पीड़ित कर्मचारियों ने बताया शनिवार को बैंक बंद होने के चलते आधा दर्जन शराब दुकानों का दो दिन का नगद 7 लाख रुपये रखा हुआ था और करीब 5 लाख रुपये नगदी ऑफिस में लाए थे, तभी चार बदमाश आ धमके और उन्होंने कट्टे की नोक पर 13 लाख रुपये की नगदी ले उडे़। फिलहाल पुलिस मामले की बारिकी से तफ्तीश कर रही है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का मामला गरमाया, Congress ने लोकेंद्र पाराशर के खिलाफ CG में दर्ज करवाया FIR

Published

on

Share This Now :

भोपाल। मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने के मामला गरमाता जा रहा है. कांग्रेस ने बीजेपी नेता लोकेंद्र पाराशर पर छत्तीसगढ़ में एफआईआर दर्ज करवाया है. अब बीजेपी मध्यप्रदेश में कांग्रेस पर FIR दर्ज करवाएगी. बीजेपी नेता कांग्रेस पर एफआईआर दर्ज करने को लेकर भोपाल में आवेदन दिया है.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

दरअसल भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे लगाने पर BJP कांग्रेस पर एफआईआर दर्ज करवाएगी. MP नगर क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज करवाएंगे. भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान ज़िंदाबाद के नारे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी का कहना है कि बीजेपी के नेता क्राइम ब्रांच पहुंचे है, जहां सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस आईटी सेल पर करवाई की मांग की गई है. मामले की जांच और एफआईआर दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है. कांग्रेस ने खुद वीडियो जारी किया था. जब जानकारी मिली तब डिलीट कर दिया। एफआईआर भाजपा नेताओं पर करवा रही है. ये सरासर झूठ फैलाने का काम करते है.

बता दें कि मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने का वीडियो बीजेपी मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने सोशल मीडिया पर वायरल किया था. जिसके बाद छत्तीसगढ़ के रायपुर में लोकेंद्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. रायपुर में एफआईआर दर्ज होने के बाद पराशर ने सीएम शिवराज से मुलाकात की थी.

वहीं मध्यप्रदेश की खरगोन पुलिस ने इस वीडियो पर संज्ञान लिया है. सनावद थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 153 B और धारा 188 के तहत केस दर्ज किया गया है. वीडियो के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

क्राइम42 mins ago

ऑफिस में घुसकर कर्मचारियों को बनाया बंधक, कट्टे की नोक पर ले उड़े 13 लाख

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में लूट की बड़ी वारदात सामने आई है। जहां 4 अज्ञात नकबजनों ने शराब ठेकेदार...

राज्य एवं शहर43 mins ago

तालाब में डूबने से 6 साल के मासूम की मौत, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

गरियाबंद. क्षेत्र के कश गांव में सोमवार को तलाब में डूबने से एक 6 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई....

क्राइम45 mins ago

पिता ने दुधमूही बेटी को उतारा मौत के घाट, फिर कलयुगी मां ने जुर्म पर पर्दा डालने शव को लगाया ठिकाने

मोहला-मानपुर. जिले के मोहला थानाक्षेत्र अंतर्गत कुम्हली गांव के बोगाटोला में अपनी मां के बिस्तर से लापता हुई 6 माह...

राज्य एवं शहर46 mins ago

युवक की दर्दनाक मौत: कोयला लेने जा रहे तेज रफ्तार ट्रेलर और बस में जोरदार भिड़ंत

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही. मरवाही के करगी गांव के पास भीषण हादसा हो गया है. कोयला लेने जा रही तेज रफ्तार ट्रेलर और...

राज्य एवं शहर2 hours ago

बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम की गिरफ्तारी कभी भी, छत्तीसगढ़ पहुंची झारखंड पुलिस

रायपुर। भानुप्रतापपुर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार ब्रह्मानंद नेताम की गिरफ्तारी के लिए झारखंड पुलिस छत्तीसगढ़ पहुंची है. नेताम के खिलाफ...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News7 days ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News1 week ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending