Wednesday, April 17, 2024

CRPF के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे अमित शाह, DG डाॅ. सुजोय ने कहा – सीआरपीएफ की तैनाती से नक्सल घटनाओं में आई कमी

जगदलपुर. बस्तर के करणपुर में 25 मार्च को सीआरपीएफ के 84वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे. समारोह से एक दिन पहले सीआरपीएफ के डीजी डॉ. सुजोय लाल थाओसेन ने करणपुर में कोबरा कैंप में पत्रवार्ता कर सेंटर रिजर्व पुलिस फोर्स द्वारा देशभर में चलाए जा रहे नक्सल ऑपरेशन की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में सीआरपीएफ के तैनात होने के बाद से नक्सल घटनाओं में कमी आई है. सीआरपीएफ ने अब तक छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में 17 और देशभर में 53 कैंप स्थापित किए हैं.

डाॅ. सुजोय ने कहा, नक्सल प्रभावित इलाकों में FOB (फॉरवाड ऑपरेशन बेस) का गठन करने से क्षेत्र में सरकारी योजनाओं को आसानी से पहुंचाया जा सका है. इसका फायदा सीधे तौर पर स्थानीय लोगों को मिला, जिसके चलते आंगनबाड़ी केंद्रों व स्कूलों का संचालन शुरू हो पाया. इससे स्थानीय युवा पढ़ाई लिखाई कर पा रहे हैं. कैंपों के संचालन से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़क निर्माण भी अब मुमकिन हो पा रहा है. बस्तर में स्थानीय युवाओं को सीआरपीएफ से जोड़ने के लिए बस्तरिया बटालियन का गठन किया जा रहा है. इसमें 400 स्थानीय युवकों की भर्ती की जाएगी.

नक्सलियों पर हवाई हमले के आरोप को नकारा
सीआरपीएफ के डीजी डॉक्टर सुजॉय लाल थाओसेन ने बड़ा बयान देते हुए कहा, सीआरपीएफ नक्सलियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन जारी रखेगी और स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर नक्सलियों के बड़े लीडरों को टारगेट किया जाएगा. बस्तर में नक्सली हवाई हमले का आरोप लगा रहे. इस आरोप को नकारते हुए डीजी ने कहा है कि हमें यहां हवाई हमला करने की आवश्यकता ही नहीं है. सिर्फ निगरानी के लिए हमारे ड्रोन उड़ते हैं.

आज अफसरों की हाई लेवल बैठक लेंगे अमित शाह
25 मार्च को आयोजित होने वाले सीआरपीएफ के 84 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई है. शुक्रवार शाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से बीएसएफ के विशेष हेलीकॉप्टर से अमित शाह करणपुर कोबरा कैंप पहुंचेंगे. सीआरपीएफ जवानों के साथ रात्रि भोज के बाद अधिकारियों की एक हाई लेवल बैठक लेंगे, जिसमें नक्सल विरोधी ऑपरेशन की समीक्षा की जाएगी.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang