Connect with us

देश-विदेश

सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई अनिल देशमुख की याचिका, जज ने कहा- आरोप गंभीर हैं, निष्पक्ष जांच होनी चाहिए

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार और प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख द्वारा मुंबई हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार के उच्च अधिकारी मामले में शामिल हैं, इसलिए मामला गंभीर हो जाता है।

यही नहीं सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस कौल ने अनिल देशमुख की मांग को खारिज करते हुए कहा कि आपके ऊपर आरोप किसी दुश्मन ने नहीं लगाया है। अदालत ने कहा कि आपके ऊपर आरोप एक ऐसे शख्स ने लगाया है, जो आपका ‘राइटहैंड’ था। इसके साथ ही अदालत ने अनिल देशमुख के साथ ही मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ भी जांच किए जाने की जरूरत बताई।

आरोप गंभीर हैं, गृह मंत्री और पुलिस आयुक्त शामिल हैं। वे एक साथ काम कर रहे हैं जब तक कि वे अलग नहीं हो जाते, दोनों एक विशेष स्थिति में रहते हैं। क्या सीबीआई जांच नहीं होनी चाहिए? आरोप और इसमें शामलि व्यक्तियों को देखते हुए इसकी स्वतंत्र जांच की आवश्यकता है।

अदालत में सुनवाई के दौरान अनिल देशमुख के वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि कानून सभी के लिए बराबर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परमबीर सिंह एक पुलिस अधिकारी हैं, इसलिए उनकी कही बात को सबूत नहीं माना जा सकता। उनके पुलिस अधिकारी होने की वजह से उनके शब्द सबूत नहीं बन जाते।

आपको बता दें कि सीएम उद्धव ठाकरे को लिखी चिट्ठी में मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर ने अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये उगाही कराने का आरोप लगाया था। इसी मामले में पिछले दिनों बॉम्बे हाई कोर्ट ने अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई को प्रारंभिक जांच के आदेश दिए थे। इस आदेश के बाद ही अनिल देशमुख ने गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

आपको यह भी बता दें कि यह सारा मामले देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाह विस्फोटकों से लदी स्कॉर्पियो मिलने के बाद सामने आया है। इस मामले में मुंबई पुलिस के एक अधिकारी सचिन वाझे को एनआईए ने गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ जारी है। मुंबई पुलिस के पूर्व पुलिस कमिश्नर ने अनिल देखमुख पर यह आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी कि उन्होंने सचिन वाझे को 100 करोड़ रुपए की उगाही का टारगेट दिया था।

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CORONA VIRUS

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 14 हजार नए मामले, एक्टिव केस में भी गिरावट

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : कोरोना वायरस को प्रकोप पूरे देश में धीरे-धीरे कम होते दिखाई दे रहा है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,306 मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना से होने वाली मौतों की बात करें तो 24 घंटों में 443 लोगों की कोरोना से मौत हो गई हैं।

राहत की बात यह है कि जितने लोग हर रोज संक्रमित हो रहे हैं, उससे ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं. बीते 24 घंटों में 18,762 लोग कोरोना से ठईक हो चुके हैं। वहीं एक्टिव केसों की संख्या में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वर्तमान में देश के भीतर 1,67,695 एक्टिव मामले हैं। जो पिछले 239 दिनों में सबसे कम हैं।

देश में लगातार कोरोना मामलों की पहचान करने के लिए टेस्टिंग जारी है जिसके तहत अब तक 60.07 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं लोगों को वायरस से सुरक्षा देने के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है, जिसके तहत अब तक 102.27 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

देश में साप्ताहिक सकारात्मकता दर भी 3 प्रतिशत से कम चल रही है। यह वर्तमान में 1.24 प्रतिशत है और दैनिक सकारात्मकता दर 1.43 प्रतिशत है।

Share This Now :
Continue Reading

CORONA VIRUS

महामारी अभी खत्म नहीं हुई, WHO चीफ ने फिर दुनिया को चेताया- कोरोना तब खत्म होगा जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी

Published

on

File Photo
Share This Now :

International Desk : कोरोना वायरस का कहर भले ही अभी थोड़ा कम हुआ हो, मगर यह अभी खत्म नहीं हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबरियस ने एक बार फिर से दुनिया को चेताया है कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और दुनिया को इससे निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि यह महामारी तभी खत्म होगी, जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी।

समाचार एजेंसी एएनआाई के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बर्लिन में वर्ल्ड हेल्थ समिट को संबोधित करते हुए कहा, ‘कोरोना महामारी तब समाप्त होगी, जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी। यह हमारे हाथ में है। हमारे पास वे सभी उपकरण हैं, जिनकी हमें आवश्यकता है: प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण और प्रभावी चिकित्सा उपकरण। लेकिन दुनिया ने उन उपकरणों का अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया है। एक सप्ताह में करीब 50,000 मौतें हुई हैं, इस तरह से महामारी खत्म नहीं हुई है।

विश्व निकाय के प्रमुख ने G-20 देशों से भी आग्रह किया कि वे अपनी 40 प्रतिशत आबादी को कोवैक्स तंत्र और अफ्रीकी वैक्सीन अधिग्रहण ट्रस्ट (AVAT) में सक्रिय रूप से शामिल करें। प्रमुख ने दुनियाभर के देशों से वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने की अपील की। बता दें कि इससे पहले भी डब्ल्चूएचओ कई बार दुनिया को कोरोना वायरस को लेकर चेताता रहा है।

इधर, भारत में एक बार फिर से कोरोना से मरने वालों की संख्या ने डराना शुरू कर दिया है। आज बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 443 लोगों की मौतें हो गई हैं। वहीं, एक दिन में कोरोना के नए मामलों की संख्या 14306 है। इस तरह से देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 3,41,89,774 औरर मरने वालों की संख्या 4,54,712 पहुंच गई है।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव-राज्योत्सव की तैयारियों की समीक्षा की

Published

on

Share This Now :

रायपुर : राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर को भव्य समारोह में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ होगा। तीन दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में देश और विदेश के आदिवासी नर्तक दलों द्वारा रंगारंग प्रस्तुति दी जाएगी। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में 7 देशों के नर्तक दल सहित देश के 27 राज्यों तथा 6 केन्द्र शासित प्रदेशों के 59 आदिवासी नर्तक दल शामिल हो रहे हैं। इन नर्तक दलों में लगभग 1000 कलाकार शामिल होंगे, जिनमें 63 विदेशी कलाकार होंगे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने आयोजन स्थल पर की जा रही तैयारियों, विदेशों तथा देश के अन्य राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से आने वाले आदिवासी नृत्य दलों तथा अतिथियों के रूकने की व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, पांच दिनों तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन साईंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक किया जाएगा, 31 अक्टूबर को रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित फोटो प्रदर्शनी, संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, श्रीमती इंदिरा गांधी पर बनाई गई डॉक्यूमेंटरी फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा तथा भजन संध्या भी आयोजित की जाएगी।  राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को राज्य अलंकरण समारोह आयोजित किया जाएगा। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली हस्तियों को 33 अलंकरण सम्मान प्रदान किए जाएंगे।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ 28 अक्टूबर को भव्य समारोह में किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल हो रहे आदिवासी नर्तक दलों द्वारा मार्चपास्ट किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में युगाण्डा, उत्तर प्रदेश, फिलीस्तीन, सिक्किम और छत्तीसगढ़ के आदिवासी नर्तक दलों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। इस महोत्सव में शामिल होने के लिए नाइजीरिया का दल नई दिल्ली पहुंच चुका है। यह दल 25 अक्टूबर को रायपुर पहंुचेगा। नृत्य महोत्सव में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से नर्तक दल 25 और 26 अक्टूबर को रायपुर के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश के नर्तक दल दो विधाओं विवाह संस्कार तथा अपने राज्य की अन्य पारंपरिक विधाओं में अपनी प्रस्तुति देंगे। दोनों विधाओं में प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले नर्तक दलों को कुल 20 लाख रूपए की पुरस्कार राशि, प्रमाण पत्र और ट्राफी प्रदान की जाएगी। प्रत्येक विधा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दल को 5 लाख रूपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले दल को 3 लाख रूपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले दल को 2 लाख रूपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का यह द्वितीय आयोजन है। देश विदेश में इस आयोजन को काफी लोकप्रियता मिली है। इस वर्ष आयोजित हो रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में श्रीलंका, उज्बेकिस्तान, स्वाजीलैण्ड, नाइजीरिया, पेलेस्टीन, माले और युगांडा के नर्तक दल हिस्सा लेंगे। मोरक्को के दल की भी इस आयोजन में शामिल होने की संभावना है।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के दौरान प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, प्रतिदिन 20-20 आदिवासी नर्तक दलों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। महोत्सव के दौरान आदिवासियों की जीवन शैली, आदिवासी संस्कृति पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के स्टाल भी होंगे। प्रदर्शनी में हाथकरघा वस्त्रों और हस्तशिल्प के स्टाल भी लगाए जाएंगे। विदेशों तथा अन्य राज्यों से आने वाले नर्तक दलों के रूकने की व्यवस्था रायपुर के विभिन्न होटलों और मेरिज हॉल में की गई है। आयोजन के सुचारू संचालन और व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और विभिन्न विभागों के लगभग 3500 अधिकारियों-कर्मचारियों को तैनात किया गया है। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के आयोजन स्थल पर ट्राइबल डांस एरिया और स्पीकर लाउंज के साथ-साथ लाइव शोकेस एरिया, ट्राइबल इंस्पायर्ड एग्जीबिट, शिल्प-ग्राम और फूड-एरिया भी होगा।

बैठक में पर्यटन मंत्री श्री ताम्र्र्रध्वज साहू, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मनोज कुमार पिंगुआ, संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के सचिव श्री अन्बलगन पी., जनसम्पर्क सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, जनसम्पर्क आयुक्त श्री दीपांशु काबरा, पुलिस महानिरीक्षक श्री आनंद छाबड़ा, संचालक संस्कृति श्री विवेक आचार्य, छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के प्रबंध संचालक श्री यशवंत कुमार, कलेक्टर रायपुर श्री सौरभ कुमार और पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री प्रशांत अग्रवाल सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Career24 mins ago

छत्तीसगढ़ में आज निजी स्कूल रहेगें बंद, संचालक देंगे धरना

रायपुर : आज छत्तीसगढ़ में लगभग 7 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पहले ही...

CORONA VIRUS12 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 20 नए मरीज़ मिले, 31 मरीज़ रिकवर, देखिए आपके जिले का हाल

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 20 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राजनीति13 hours ago

छत्तीसगढ़ में मंच पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता, पहले पवन अग्रवाल से छीना

जशपुर : जिले में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सप्तगिरी शंकर उल्का की सभा के बीच में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के दो गुटों...

Special News18 hours ago

‘Dil se bura lagta hai bhai’ वीडियो से फेमस हुए देवराज पटेल को पहले भुवन बाम ने दिया छोटा रोल, लौटे तो CG के CM साथ बनाया वीडियो

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने मजकिया अंदाज में वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर देवराज पटेल (Youtuber Devraj...

CORONA VIRUS2 days ago

कोरोना : छत्तीसगढ़ में 28 नए मामलों की पुष्टि, 12 मरीज़ हुए रिकवर, देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 28 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Advertisement

CONNECT WITH US :

खेल18 hours ago

भारत की प्लेइंग 11 हो सकती हैं कुछ इस प्रकार; CNT के साथ करें यादें ताजा, देखिए भारत ने पाक को कब-कब T20 WC में हराया

Special News3 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

देश-विदेश3 days ago

युद्ध अभी चालू है, हथियार न डालें, त्योहारों से पहले PM मोदी ने कोरोना को लेकर किया देश को सतर्क : देखें PM का संबोधन 

राज्य एवं शहर1 week ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive2 weeks ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings1 day ago

करवा चौथ आज, आठ साल बाद बन रहा खास संयोग, नोट कर लें पूजा- विधि, नियम और चांद निकलने का समय

आस्था डेस्क : करवा चौथ (करक चतुर्थी) रविवार 24 अक्टूबर को है। इस बार आठ सालों के बाद विशेष संयोग बन...

Special News2 days ago

वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला देश भर में टॉप पर, CM बघेल ने दी बधाई

रायपुर, रायगढ़ : कोरोना महामारी से बचाव के लिए तेजी से हो रहे वैक्सीनेशन कार्य में छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला...

Special News3 days ago

CG : लाइलाज प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे गरियाबंद के शैलेंद्र को एक दिन का कलेक्टर बनाया गया, IG-SP कान्फ्रेंस में बुलवाकर CM ने भी किया मुलाकात

मुख्यमंत्री के साथ शैलेन्द्र को भी मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर‘ अपने हाथों से खिलाई मिठाई, बगल में बिठाकर फोटो भी...

Festival & Fastings6 days ago

Eid Milad-un-Nabi Mubarak : आज हैं ईद मिलाद-उन-नबी, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

National Desk : दुनिया भर में आज मिलाद उन-नबी (Eid Milad 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. इस्लाम धर्म...

Special News6 days ago

IANS C वोटर ने CG के CM भूपेश बघेल को बताया देश में सबसे अच्छा सीएम, कल्याणकारी योजनाओं के कारण मिली लोकप्रियता

सर्वे में सभी मुख्यमंत्रियों के बीच श्री बघेल को मिली सर्वोच्च रेटिंग सतत् विकास के लक्ष्यों में लैंगिक समानता के...

Advertisement

Trending