Thursday, February 2, 2023

तवांग झड़प के 6 हफ्ते बाद अरुणाचल गए आर्मी चीफ,LAC पर सुरक्षा और तैयारियों का जायजा लिया

नई दिल्ली 23 जनवरी 2023: चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल मनोज पांडे तवांग झड़प के 43 दिन बाद शनिवार को अरुणाचल प्रदेश पहुंचे। यहां उन्होंने LAC से सटी भारतीय चौकियों का दौरा किया। जनरल पांडे यहां तैयारियों और सुरक्षा हालात का जायजा भी लिया। यह जगह तवांग से करीब है, जहां पर पिछले साल भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी।COAS ने जवानों की सतर्कता, कर्तव्य और निगरानी की तारीफ की। उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि आप इसी मुस्तैदी और कर्मठता से अपना ये काम जारी रखेंगे।

पिछले साल 9 दिसंबर को चीन के सैनिकों ने तवांग में घुसपैठ की कोशिश की थी। कुछ रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि चीनी सैनिक यहां पर अपनी ऑपरेशनल पोस्ट बनाना चाहते थे, लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीनियों को भागने पर मजबूर कर दिया था।

सैनिकों के कर्तव्य के प्रति समर्पण की सराहना की

सेना ने ट्वीट कर बताया कि जनरल मनोज पांडे ने दौरा किया और उन्हें ऑपरेशनल तैयारियों और मौजूदा सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। COAS ने अधिकारियों और सैनिकों के साथ बातचीत की और प्रोफेशनलिज्म, कर्तव्य के प्रति समर्पण लिए उनकी सराहना की।

तवांग में भारतीय सैनिकों ने 600 चीनी सैनिकों को खदेड़ा

9 दिसंबर को 600 चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग के यांगत्से में भारतीय पोस्ट को हटाने के लिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा तो दोनों सेनाओं में झड़प हुई। इसमें दोनों ओर के सैनिक जख्मी हुए हैं। भारत के 6 जख्मी सैनिकों को गुवाहाटी इलाज के लिए लाया गया। जबकि चीन के सैनिकों को हमसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। उनके कई सैनिकों की हड्डियां टूटी हैं। तवांग का यंगस्टे 17 हजार फीट की ऊंचाई पर है।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने 12 जनवरी को कहा था कि चीन की देश की उत्तरी सीमाओं पर हालात काबू में हैं, लेकिन अप्रत्याशित हैं। यानी यहां हालात कभी भी बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें सात बेहद गंभीर मुद्दों में से पांच को हल करने में कामयाबी मिली है। सैन्य और राजनयिक दोनों लेवल पर बातचीत भी जारी है।

हालांकि सेना प्रमुख ने अपनी बातचीत में चीन का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि वे LAC की मौजूदा स्थिति को बदलने के लिए हो रही किसी भी कोशिश को नाकाम करने में सक्षम हैं। इसके लिए उनके पास मजबूत सेना और हथियार मौजूद हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang