Wednesday, April 17, 2024

होलिका दहन से निकली राख होती है बहुत खास, नहीं टिकती घर की कोई भी निगेटिव एनर्जी …

पौराणिक काल से इस परंपरा को हर साल रंग वाली होली के पहले विधि-विधान से निभाया जाता है. हिंदू मान्यता के अनुसार होलिका दहन से जुड़ी इस पूजा में व्यक्ति के सभी दु:ख और दुर्भाग्य जल कर राख हो जाते हैं. यही कारण है कि सुख-सौभाग्य की कामना लिए विधि-विधान होलिका दहन और उससे जुड़े उपाय करते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि होलिका दहन की न सिर्फ अग्नि बल्कि उसकी राख भी तमाम तरह की मुश्किलों को दूर करके मनोकामनाओं को पूरा करती है. इस साल की होली ये उपाय करने के लिए बेहद खास है. इस साल होली पर ग्रहों का दुर्लभ महासंयोग बन रहा है. ग्रहों की स्थितियां कई शुभ योग बना रही है.

होलिका दहन की राख से जुड़े उपाय

यदि आप स्वयं अथवा आपके परिवार का कोई व्यक्ति अक्सर बीमार रहता है तो होलिका दहन के बाद ठंडी पड़ी राख को उस व्यक्ति के शरीर पर लगाएं. मान्यता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति के सभी रोग दूर होते हैं और वह पूरे साल सेहत संबंधी दिक्कतों से बचा रहता है.होलिका दहन करें राख के ये खास उपाय होलिका दहन के दिन होलिका की राख से किए गए कुछ उपाय बहुत कारगर माने गए हैं. ये जीवन की तमाम परेशानियों को दूर कर देते हैं.

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख लें. छोटी सी पोटली बनाकर अपने पर्स में भी रख सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी.

कामों में सफलता पाने के लिए

किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले होलिका की राख से टीका लगाए लें, ऐसा करने से कामों में सफलता मिलती है.

घर में सुख-शांति का उपाय

होलिका की राख की पोटली बनाकर रख लें और शुभ मुहूर्त में इसे घर के कोने-कोने में छिड़क दें, इससे घर के झगड़े खत्म होंगे और सुख-शांति आएगी.

बुरी नजर को दूर करने का उपाय

यदि घर का कोई सदस्य लगातार बीमार रहता हो या किसी ब’चे को जल्दी-जल्दी नजर लग जाती है, तो होलिका की राख को किसी कपड़े में बांधकर व्यक्ति के सिर के ऊपर से सात बार घुमाएं और फिर इसे मिट्टी में दबा दें. जल्दी फर्क नजर आएगा.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang