Thursday, February 2, 2023

WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें! ऐप में डिलीट हुए मैसेज से जुड़ा काफी ज़रूरी फीचर आ रहा है

नई दिल्ली. वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है. अब मालूम हुआ है कि मैसेजिंग ऐप एक नए ‘Kept’ मैसेज फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो यूज़र्स को गायब होने वाले मैसेज (Disappearing Message) को सेव करने की अनुमति देगा.वॉट्सऐप मौजूदा समय में फीचर डेवलप कर रहा है और इसे अभी तक बीटा टेस्टर के लिए रोल आउट नहीं किया गया है.

वॉट्सऐप के डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर से यूज़र्स ऐसे मैसेज भेज सकते हैं, जो सिर्फ एक खास समय के लिए चैट विंडो पर रहते हैं. हालांकि, केप्ट मैसेज फीचर से उन गायब होने वाले मैसेज को सेव किया जा सकता है. भले ही ये फीचर बीटा टेस्टर के लिए रोल आउट नहीं किया गया था, लेकिन इसे सबसे पहले Wabetainfo ने स्पॉट किया था.WB द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक Kept मैसेज, disappearing message का एक और रूप है जिसे टेम्पररी रूप से सेव किया गया है. इसका मतलब है कि ये चैट से ऑटोमैटिक रूप से हटाया नहीं जाएगा और बातचीत में हर कोई इसे अभी भी देख सकता है.

हालांकि, यूज़र्स के पास अभी भी मैसेज को ‘Un-keep’ करने की क्षमता होगी अगर वह इसे सेव नहीं करना चाहते हैं. एक बार जब वे अन-कीप ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेते हैं, तो मैसेज हमेशा के लिए चैट से गायब हो जाएगी.Wabetainfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट को देखा जाए तो इसमें Kept Message के लिए बुकमार्क आइकन है.

सिम्बल से मालूम होता है कि गायब होने वाला मैसेज सेव करके रखे गए हैं. एक बार आइकन दिखाई देने के बाद, विंडो से चैट गायब नहीं होगी.यह आइकन एक विज्युअल इंडिकेटर के रूप में काम करता है कि गायब होने वाले मैसेज को ‘kept’ रखा गया है और चैट से गायब नहीं होगा, भले ही disappearing message फीचर ऑन हो और मैसेज पहले ही एक्सपायर हो गया हो.

यह फीचर यूज़र्स को चैट के अंदर रेगुलर रूप से गायब होने वाले मैसेज और Kept मैसेज को आसानी से अलग करने की अनुमति देती है. यह ध्यान देने वाली बात है कि बातचीत में शामिल सभी पार्टिसिपेंट्स किसी भी समय इन मैसेज को हटा सकते हैं.’ फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इस फीचर को कब रोलआउट किया जाएगा.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang