Wednesday, February 8, 2023

आंवला के फायदे: आंवले का पानी पीने से मोटापा कम होता है आंखों की रोशनी बढ़ती है

आंवला (Amla Benefits) एक ऐसा फल है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. औषधीय गुणों से भरपूर आंवला का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल के लिए भी उपयोग किया जाता है।

आप आंवले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं जैसे जैम, आंवला कैंडी, आंवला पाउडर और आंवला जूस। आंवले का पानी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं आंवले का पानी बनाने की विधि और इसके फायदे (Health Benefits of Amla Water).

पेट की समस्या दूर होती है

सुबह आंवले का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। यह कब्ज, अपच को दूर करता है। गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से निजात दिलाता है। इसलिए आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं।

रक्त शुद्धि, फुंसियां, चेहरे की चमक

यह रक्त को शुद्ध करता है और विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। यह चेहरे पर चमक तो लाता ही है साथ ही कील-मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या को भी दूर करता है।

बालों की समस्या

रोजाना आंवले के पानी का सेवन करने से बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी। (आंवला के फायदे)

वजन घटना

रोजाना आंवले का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद मिलती है। यह भोजन के पाचन में सुधार करता है और अधिक कैलोरी बर्न करता है। यह वजन घटाने में मदद करता है।

दृष्टि में सुधार करता है

आंवला आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह विटामिन ए, सी से भरपूर होता है। आंवले का जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang