Tuesday, March 5, 2024

भूपेश बघेल ने दिया PM मोदी को खास तोहफा:मेट्रो चलाने और जनगणना पर हुई बात, PM मोदी ने की होली वाले अंदाज की तारीफ

नई दिल्ली में शुक्रवार को दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भूपेश बघेल की मुलाकात हुई। 30 मिनट की मुलाकात में लाइट मेट्रो सर्विस, जनगणना समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री के होली वाले अंदाज की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आपके फाग और होली का अंदाज देखा। आप अपने साथियों के साथ होली मना रहे थे, हमने फाग गाते हुए देखा आपको। इस दौरान भूपेश बघेल ने भी PM मोदी को होली की बधाई दी है।

मुलाकात के बाद बाहर आकर होली वाले वाक्ये के बारे में खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया काे जानकारी दी। इस मुलाकात में CM बघेल ने जनगणना जल्द कराने, जीएसटी क्षतिपूर्ति, कोल रॉयल्टी सहित कई लंबित मांगों पर प्रधानमंत्री से चर्चा की है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को राजकीय पशु वन भैंसे का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। भूपेश बघेल ने बताया, प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि 2011 के बाद जनगणना नहीं होने से हितग्राहियों के चयन में दिक्कत आ रही है। कई पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। इस संबंध में उन्होंने पूर्व में प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा था।

जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी प्रधानमंत्री के सामने रखा। उन्होंने कहा, उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व में कमी का सामना करना पड़ रहा है। जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार के पास लंबित है, जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कोल ब्लॉकों से एडिशनल लेवी के रूप में प्राप्त रॉयल्टी की 4170 करोड़ की राशि का भी शीघ्र भुगतान का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है।

सितंबर में आएंगे PM
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए प्रधानमंत्री से सहयोग भी मांगा है। सितंबर माह में जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक छत्तीसगढ़ में होने वाली है। इसकी तैयारी को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा की गई। बैठक को लेकर प्रधानमंत्री से मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ है। CM बघेल ने बताया कि मैंने जी-20 के अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी भी आएंगे।

PM के आइडिया पर किया काम
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछली मुलाकात में मिलेट मिशन पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने रायपुर में मिलेट कैफे शुरू किए जाने का सुझाव दिया गया था। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि इस पर अमल करते हुए रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में मिलेट कैफे की शुरुआत की गई है।

सुबह हुई खड़गे से मुलाकात
भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे की शुरुआत सुबह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मिलकर हुई। मुलाक़ात के दौरान बघेल ने हाल ही में पेश हुए छत्तीसगढ़ के बजट में युवाओं, किसानों, आदिवासियों के लिए किए गए पहल की जानकारी कांग्रेस अध्यक्ष को दी है। जिसकी सराहना करते हुए खड़गे ने कहा यह बजट सभी वर्गों के लिए निश्चित रूप से लाभप्रद होगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने खड़गे को आगामी कार्ययोजना से भी अवगत कराया।

ED मामले में PM को लिखी थी चिट्ठी
खड़गे से मुलाकात के बाद बाहर आकर मीडिया से भूपेश बघेल ने कहा- भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मैंने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी है। मैंने ईडी और एचएम को भी पत्र लिखा है कि हमारे यहां चिटफंड कंपनियां हजारों करोड़ की राशि जनता से लेकर भाग गई। हमने संपत्ति कुर्क करके पैसा भी वापस कराया है। 40 से 50 करोड़ वापस लौट आया है, लेकिन जहां हजारों करोड़ लेकर भागे हैं, वहां कार्रवाई किया जाए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि रमन सिंह के खिलाफ नान घोटाले में केस दर्ज है। लेकिन ईडी ने पूछताछ के लिए नहीं बुलाया।

जहां-जहां भाजपा कमजोर है। वहां इस तरीके के छापे डाले जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी की बी टीम ईडी आईबी सीबीआई डीआरआई है। भ्रष्टाचार यदि हुआ है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए, चाहे किसी भी राज्य में हो। भारतीय जनता पार्टी के राज्यों में क्यों नहीं कार्रवाई कर रहे हैं? क्यों वहां छापे नहीं पड़ रहे हैं?

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang