Friday, March 29, 2024

नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान : बीजापुर हमले पर गृह मंत्री, सीएम और अफसरों की बैठक, टॉप कमांडर होंगे ढेर

जगदलपुर : बीजापुर में जिस तरीके से नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया, वैसे में अब नक्सलियों के खिलाफ एक बड़े अभियान का खाका तैयार हुआ है. सूत्रों ने न्यूज़ चैनल आज तक को जानकारी दी है कि इस प्लान में नक्सलियों के उन टॉप कमांडरों के नाम शामिल हैं, जो आने वाले दिनों में ढेर किए जाएंगे. सूत्रों ने जानकारी दी है कि कल की समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने दो टूक शब्दों में कह दिया है कि नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में और तेजी लाई जाएगी. साथ ही इसके लिए ह्यूमन इंटेलिजेंस और टेक्निकल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाएगा. यही नहीं अब बड़े स्तर पर NTRO सुरक्षा एजेंसियों की रियल टाइम जानकारी देकर मदद करेगा.

सुरक्षा एजेंसियां मोस्टवांटेड नक्सली कमांडर की लिस्ट बनाकर उनके खिलाफ़ जल्द ही बड़ा ऑपरेशन शुरू करेंगी. सूत्रों ने जानकारी दी है कि ऑपरेशन प्रहार-3 के तहत उन बड़े नक्सलियों को निशाना बनाने की तैयारी है, जो भोले भाले युवाओं का ब्रेनवाश कर उनको नक्सल गतिविधियों में शामिल करने के लिए उकसाते हैं. सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के टॉप कमांडर की लिस्ट बनाई है, उसमें PLGA-1 का सबसे बड़ा कमांडर हिडमा शामिल है, जिसके बारे में सुरक्षा बलों को हाल ही में पता चला है कि वो सुकमा के जंगलों में छिपकर सुरक्षा बलों को निशाना बना सकता है. सूत्रों के मुताबिक़, इस लिस्ट में सिर्फ हिडमा ही नहीं कई दूसरे नक्सली लीडर भी शामिल हैं.

नक्सलियों के टॉप कमांडर की लिस्ट

1.Hidma.. naxali Military coy.6 का टॉप कमांडर।

2.kamlesh उर्फ लछु… नक्सली Military no 1 का कमांडर।

3.Saket. Nureti ..नक्सली Platoon no.1 का कमांडर

4. Lalu dandami PL No.1 का नक्सली कमांडर

5.Mangesg gond..PL..No.2 ka कमांडर

6.Ram ji..Pl.no.2 ka का कमांडर।

7.Millitry Pl..no17 का कमांडर सुखलाल

8 मलेश, DVCM मिलिट्री प्लाटून.16 का कमांडर।

हमले में 22 जवान शहीद

शनिवार 3 अप्रैल 2021. छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा ज़िले की सीमा पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई. नक्सलियों ने 700 जवानों को घेरकर हमला किया. इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं. 3 अप्रैल को मौके से एक जवान का शव बरामद किया गया था. 21 जवान लापता थे.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang