Monday, February 26, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे विपक्ष के बड़े नेता, जानें आज राहुल से लेकर ममता तक कौन-कहां होगा?

Pran Pratishtha: आज अयोध्या के राम मंदिर में प्रभु श्रीराम में विराजमान होंगे. करीब 500 साल के लंबे इंतजार के बाद राम मंदिर का विचार हकीकत बनने जा रहा है. आज भव्य राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. दोपहर 12 बजकर 5 मिनट से प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू होगा. वहीं, लघु  शुभ मुहूर्त में प्रभु की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा का समय  12 बजकर 29 मिनट एवं 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट एवं 32 सेकंड तक है. इस सूक्ष्म मुहूर्त में ही प्रभु विराजेंगे. इस गौरवान्वित करने वाले पल में पीएम मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बड़े-बड़े उद्योगपति, बॉलीवुड के सितारे, खेल जगत के सितारे लगभग लगभग हर एक बड़ी हस्ती अयोध्या पहुंच रही है. लेकिन विपक्ष के बड़े नेताओं ने इस ऐतिहासिक आयोजन में शामिल होने से दूरी बना रखी है.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष  सोनिया गांधी, सपा के प्रमुख अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल समेत देश की प्रमुख पार्टियों के नेताओं को राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से इस आयोजन में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है. लेकिन विपक्षी नेताओं ने इस आयोजन को राजनीतिक आयोजन बताते हुए इस ऐतिहासिक पल से दूरी बना ली है.

कहां है विपक्ष के बड़े नेता?
आज जब इतिहास के पन्नों में एक अमिट इतिहास अयोध्या में लिखा जाएगा तब उस वक्त विपक्ष के बड़े नेता वहां उपस्थिति नहीं होगे. इन नेताओं के अपने कार्यक्रम हैं. राहुल गांधी, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे से लेकर अन्य बड़े नेता राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं.

राहुल की न्याय यात्रा
बात करें राहुल गांधी की तो राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले हुए हैं. अभी राहुल की न्याय यात्रा असम में है. वह आज असम के नगांव जिले में स्थित वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान बोर्दोवा थान पहुंचेंगे. राहुल के बोर्दोवा थान जाने को लेकर असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने वहां न जाने की अपील की है. वहीं, असम के मुख्यमंत्री के जवाब में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि राहुल कार्यक्रम के अनुसार अपनी यात्रा जारी रखेंगे.

ममता करेंगी माता के दर्शन
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज यानी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के दिन कालीघाट मंदिर जाएंगी. कालीघाट मंदिर पहुंचकर वह पूजा अर्चना करेंगी. पूजा अर्चना करने के बाद ममता सर्वधर्म सद्भावना रैली निकालेंगी.

केजरीवाल की ‘आप’ निकालेगी शोभायात्रा
आम आदमी पार्टी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी आज दिल्ली में शोभायात्रा निकालेगी. इस यात्रा पार्टी के प्रमुख नेता भी शामिल रहेंगे. कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस शोभा यात्रा में शामिल हो सकते हैं.

मंदिर जाएंगे उद्धव ठाकरे
शिवसेना यूबूटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. वह नासिक के कालाराम मंदिर जाकर पूजा अर्चना करेंगे और महाआरती में शामिल होंगे.

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने आज यानी सोमवार 21 जनवरी को सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- “उस पावन हृदय में बसते हैं ‘सियाराम’ ॥ ॥ जो करता रीति-नीति-मर्यादा का मान ॥ ”

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang