Saturday, February 4, 2023

BMW ने भारत में उतारी नई दमदार इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत और क्या है खास

जर्मनी ऑटो कंपनी BMW ने भारतीय बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है. कंपनी ने कार की कीमत एक्स शोरुम कीमत 1.95 करोड़ रुपए रखी है. इस नई इलेक्ट्रिक कार में डुअल मोटर्स दिए गए हैं, जो इस कार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार केवल 4.7 सेकंड में हासिल करने पर मदद करता है.

नई दिल्लीः BMW ने भारतीय बाजार में अपनी नई i7 इलेक्ट्रिक कार सेडान लॉन्च कर दी है. हालांकि, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज (BMW 7 Series ) की कीमत 1.70 करोड़ रुपए से शुरु होती है, लेकिन इस नई i7 सेडान इलेक्ट्रिक कार (i7 sedan electric car) की कीमत 1.95 करोड़ रुपए (शोरुम कीमत) रखी गई है. कंपनी ने कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है. कार की डिलीवरी मार्च 2023 से शुरु होगी.

बीएमडब्ल्यू i7 सेडान 7 सीरीज का ही इलेक्ट्रीक मॉडल है. हालांकि, इसमें नई किडनी ग्रिल, लिमिटेड ब्लू एक्सेंट, स्प्लिट एलईडी हेडलैंप, नए अलॉय व्हील के साथ नई इलेक्ट्रिक कार को अलग दिखाने की कोशिश की गई है. i7 सेडान मॉडल को रोड प्रजेंस और बोल्ड लुक के साथ बाजार में उतारा गया है. इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो एयरोडायनामिक हैं और हवा के दबाव को कम करते हैं.

बीएमडब्ल्यू i7 में डुअल स्क्रीन सेट-अप.
ये है खासः i7 सेडान में12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 14.9 इंच का इंफोटेनमेंट यूनिट दिया गया है. इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 7 सीरीज जैसा इंटीरियर है. बीएमडब्ल्यू i7 में डुअल स्क्रीन सेट-अप के साथ लाइव कॉकपिट प्लस है. इसमें 31.3 इंच की 8K सिनेमा स्क्रीन व रियर डोर में भी 5.5 इंच की टचस्क्रीन दी गई है जो इंफोटेनमेंट सिस्टम बल्कि क्लाइमेट कंट्रोल और सीट को भी कंट्रोल करती है.

पावरफुल चार्जरः इस कार को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का विकल्प खास तौर पर दिया गया है. कंपनी के मुताबिक, i7 सिर्फ 34 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है. इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक को 11kW AC सिस्टम और 195kW तक के DC सिस्टम से चार्ज किया जा सकता है. 11 kW AC चार्जर सिस्टम i7 को 10.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर देगा. जबकि195kW तक के DC चार्जर सिस्टम से कार 34 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है.

सुरक्षित सफर बनाने का प्रयासः कंपनी के मुताबिक, i7 पर 2 साल की स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है और बैटरी पैक पर 8 साल यानी एक लाख 60 हजार KM की वारंटी दी जा रही है. सुरक्षा की बात करें तो इसमें अटेंशन असिस्टेंट, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (cornering brake control) समेत डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Dynamic Stability Control), ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक भी दिया गया है. साफ शब्दों में ये एक सुरक्षित और शानदार व्हीकल है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang