Monday, February 26, 2024

छत्तीसगढ़ के शहीद वीर नारायण सिंह पर बॉलीवुड फिल्म

रायपुर 10 दिसंबर 2022: 10 दिसंबर शहीद वीर नारायण सिंह का शहादत दिवस है। इतिहासकारों का मानना है कि अंग्रेजों ने रायपुर शहर के जय स्तंभ चौक पर उन्हें मौत की सजा दी थी। छत्तीसगढ़ में आजादी की लड़ाई की चिंगारी को अपने लहू से ज्वाला बनाने वाले की कहानी अब दुनिया जानेगी।

पहली बार प्रदेश के शहीद वीर नारायण सिंह पर बॉलीवुड फिल्म बन रही है। 20 करोड़ के मेगा बजट की इस फिल्म में बॉलीवुड के कई कलाकार नजर आएंगे। फिल्म के मेकर्स अमिताभ बच्चन से भी संपर्क में हैं। अमिताभ इस फिल्म के लिए अपनी आवाज दे सकते हैं। ठीक वैसे ही जैसे फिल्म लगान में कहानी अमिताभ बच्चन की आवाज से आगे बढ़ती देखी गई है।ये फिल्म को तैयार कर रहे हैं रायपुर के प्रोड्यूसर और एक्टर आर्यपुत्र। इस फिल्म में शहीद वीर नारायण सिंह का किरदार भी आर्यपुत्र ही निभा रहे हैं।

फिल्म के कुछ हिस्सों को रायपुर, सोनाखान और कवर्धा के प्रमुख स्थलों में शूट किया जा चुका है। इसका टीजर सामने आ चुका है जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। वीएफएक्स, एक्शन सींस के मामले में ये टीजर बिल्कुल मेन स्ट्रीम सिनेमा में तैयार होने वाली मुंबई फिल्माें की तरह ही है। इस फिल्म को साल 2023 के जुलाई- अगस्त महीने में रिलीज करने की तैयारी है।

पहले 5 करोड़ था बजट

फिल्म में लीड किरदार निभा रहे आर्यपुत्र ने बताया कि हमने इस फिल्म को 4 से 5 करोड़ में पूरा करने की सोची थी। मगर जब हमने इतिहासकार रमेंद्र नाथ मिश्र से इस फिल्म के ऐतिहासिक पहलुओं को जाना। जब वीर नारायण सिंह की कहानी सुनी। उनके गांव सोनाखान गए। उनके आंंदोलनों को जाना तब लगा कि इसपर बड़े लेवल के काम की जरुरत है। मैं खुद वीर नारायण सिंह की कहानियां सुनकर प्रभावित हुआ और अब 20 करोड़ के बजट से इस फिल्म को तैयार किया जा रहा है। स्थानीय कलाकाराें और सहयोगियों के साथ हम कैमरा सेटअप, ग्राफिक्स, साउंड, एक्टर्स सब बॉलीवुड और साउथ के ले रहे हैं।

विदेशों में होगी रिलीज

आर्यपुत्र ने बताया कि ये फिल्म न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश के मल्टीप्लेक्स में रिलीज होगी। भारत के सभी करीब 900 स्क्रींस में इस फिल्म को दिखाया जाएगा। अमेरिका, समेत अन्य देशों में 300 स्क्रींस में इस फिल्म को हम रिलीज करेंगे। इस फिल्म की मेकिंग को लेकर टीम ने सोनाखान में वीर नारायण सिंह के परिवार की आठवीं पीढ़ी से भी सहमति ली है।

रवि किशन समेत ये बॉलीवुड एक्टर्स आंएगे नजर

इस फिल्म में बॉलीवुड कलाकारों की बड़ी टीम नजर आएगी। इसमें जमींदार के रोल में रवि किशन नजर आएंगे। वीर नारायण सिंह का किरदार निभा रहे आर्यपुत्र के साथ लीड कैरेक्टर में एक्ट्रेस और सांसद नुसरत जहां, बजरंगी भाई जान, स्पेशल 26 जैसी फिल्मों में नजर आ चुके राजेश शर्मा काका का रोल निभा रहे हैं। शूल, समेत कई साउथ मूवीज में निगेटिव कैरेक्टर करने वाले सयाजी शिंदे, देव गिल और सलमान खान के साथ नजर आ चुकी डेजी शाह भी इस फिल्म में नजर आएंगी। रजा मुराद और चंकी पांडे भी इस फिल्म का हिस्सा हैं। सुखविंदर सिंह कैलाश खेर और ममता शर्मा ने इस फिल्म के लिए सिंगिंग की है।

रानी लक्ष्मी बाई और मंगल पांड से कम नहीं थे हमारे वीर

इस फिल्म के प्रोड्यूसर और एक्टर आर्यपुत्र बताते हैं कि शहीद वीर नारायण सिंह ऐसे ट्राइबल हिरो हैं जो इतिहास के पन्नाें में कहीं गुम हुए है। 1857 की क्रांति के हीरोज कहे जाते हैं मंगल पांडे और रानी लक्ष्मी बाई। मगर शहीद वीर नारायण सिंह तो 1830 से अंग्रेजों के खिलाफ हमारे छत्तीसगढ़ यानी मध्य भारत में अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति का बिगुल फूंक चुके थे। वो सिर्फ रणनीतियों के जरिए नहीं बल्कि अपने तीर कमान के साथ भी अंग्रेजों से लड़े और उन्हें धूल चटाई थी। इस फिल्म में प्रदेश, देश और दुनिया को शहीद वीर नारायण सिंह के बारे में चौंकाने वाले तथ्य पता चलेंगे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang