Sunday, February 5, 2023

Brazil Footballer Pele Death: ब्राजील के महानतम फुटबाल खिलाड़ी पेले का निधन,लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे

Brazilian football player Pele dies: ब्राजील के महान फुटबाल खिलाड़ी पेले का गुरुवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया. वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. गुरुवार को उन्होंने साओ पोलो के एंस्टेन अस्पताल में आखिरी सांस ली. उनके एजेंट Joe Fraga ने इस बात की पुष्टि की. उनके निधन पर दुनिया भर के फुटबाल प्रेमियों में दुख पसर गया है और लोग उन्हें सोशल मीडिया के जरिए श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

कैंसर का करवा रहे थे इलाज

पेले (Brazil Footballer Pele) को वर्ष 2021 में पेले का कैंसर ट्यूमर निकाला गया ता. उसके बाद से वे लगातार कीमोथेरेपी ले रहे थे. कुछ समय पहले उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि दवाओं और इलाज के बावजूद पिछले हफ्ते उनकी हालत तेजी से बिगड़नी शुरू हो गई थी. जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों की गहन निगरानी में रखा गया उन्होंने जिंदगी-मौत की इस जंग को बहुत बहादुरी से लड़ा लेकिन वे इसमें जीत नहीं पाए और गुरुवार रात उनकी मृत्यु हो गई.

‘हम आपकी बदौलत’

पेले (Brazil Footballer Pele) की बेटी केली नैसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर अपने पिता के निधन की जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘हम जो कुछ भी हैं, आपकी बदौलत हैं. हम सब आपको बहुत प्यार करते हैं. रेस्ट इन पीस.’

पिता ने दी खेल की ट्रेनिंग

पेले (Brazil Footballer Pele) का जन्म 23 अक्टूबर 1940 को ब्राजीज के छोटे शहर Tres Corações में हुआ था. उन्होंने फुटबॉल का खेल अपने पिता से सीखा था. वे भी एक सेमी-प्रोफेशनल फुटबॉलर थे. हालांकि घुटने में चोट लग जाने की वजह से उन्हें अपना करियर बीच में ही छोड़ना पड़ा था. हालांकि उन्होंने अपना सपना नहीं छोड़ा और बेटे पेले को बेहतरीन खिलाड़ी बनाने में जुट गए.

फुटबॉल जगत के बेताज बादशाह

दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार पेले (Brazil Footballer Pele) ने अपने शानदार खेल की बदौलत 2 दशक तक खेल प्रेमियों में दिल में राज किया. वे ब्राजीली नेशनल टीम के अलावा ब्राजीलियन क्लब Santos की ओर से खेलते थे. उन्होंने अपने करियर के 1366 मैचों में कुल 1281 गोल किए. उनका गोल औसत 0.94 प्रति मैच था, जिसे फुटबॉल जगत में बेहतरीन माना जाता है. वे दुनिया के एकमात्र फुटबाल खिलाड़ी थे, जिन्होंने 3 बार वर्ल्ड कप जीता.

मेसी को दी थी जीत की बधाई

फुटबॉल के प्रति पेले (Brazil Footballer Pele) का समर्पण इसी बात से पता चलता है कि वे इसमें तेरा-मेरा का कोई भेद नहीं करते थे. उन्होंने हाल में ही फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने वाले अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी को जीत की बधाई दी थी. साथ ही वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले फ्रांस के खिलाड़ी किलियन एम्बापे के खेल की भी खुले मन से प्रशंसा की थी.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang