Thursday, March 28, 2024

बीएसपी कर्मी का बेटा बना फाइटर पायलट कैडेट,NDA एग्जाम क्रैक कर पाई कामयाबी

भिलाई 30 दिसंबर 2022: सेल की इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र के उप महाप्रबंधक (टीएसडी) सुरजीत मल्लिक के बेटे मोहोनीश मल्लिक मोनप्पा का चयन फाइटर पायलट कैडेट के रूप में हुआ है। मोहोनीश की इस सफलता ने बीएसपी सहित पूरे दुर्ग भिलाई का मान बढ़ाया है।

मोहोनीश ने बताया कि फाइटर पायलेट कैडेट के रूप में उनका चयन 26 दिसंबर 2022 को एनडीए के 149वें बैच में हुआ है। मोहोनीश बचपन से आर्मी जाइन करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने एनडीए क्रैक करने की ठानी। इसमें उनके पिता और मां डेछम्मा मल्लिक ने पूरा सहयोग दिया। 17 नवंबर 2022 को यूपीएससी द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा ली गई। इसके बाद सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा इंटरव्यू लिया गया।

इसके बाद मोहोनीश का नान देश की प्रतिष्ठित त्रि-बल सैन्य अकादमी एनडीए के 149वें बैच के सेना, वायु सेना और नौसेना विंग में प्रवेश के लिए 519 उम्मीदवारों में शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसके बाद चिकित्सा फिटनेस मानकों को पूरा करने के बाद वह 66 उम्मीदवारों में सेलेक्ट हुआ। यहां अच्छी रैंक हासिल कर उसने वायु सेना (फ्लाइंग) ब्रांच को जॉइन किया।

रक्षा के लिए जाना जाता है मोहोनीश का समुदाय

मोहोनीश ने बताया की उनकी मां कर्नाटक के कूर्ग जिले से हैं। वहां कूर्ग समुदाय रक्षा क्षेत्र में सेवा करने के अपने अत्यधिक रूचि के लिए जाना जाता है। उन्हें बपपन से ही रोमांच पसंद था। माता-पिता और भाई ने उनको यह लक्ष्य हासिल करने में पूरी मदद की।

कठिन प्रकिया से गुजरे चयन के दौरान

मोहोनीश ने बताया कि वायु सेना चयन बोर्ड-3 (गांधीनगर), वायु सेना चयन बोर्ड-2 (मैसूर) और बेस अस्पताल दिल्ली छावनी में उनकी चयन प्रक्रिया पूर्ण हुई। वह एनडीए के युवा कैडेटों के साथ सेना की पोशाक में शामिल हुए। चार चरण में चयन प्रक्रिया हुई। लिखित परीक्षा, एसएसबी, पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा के बाद अपील समीक्षा हुई। इसके बाद उनका चयन हुआ।

परिवार, स्कूल और बाहर से मिल रही विशेष बधाई

मोहोनीश को उनकी इस उपलब्धि पर उनके स्कूल के शिक्षकों ने शुभकामनाएं दी है। मोहोनीश डीपीएस भिलाई के छात्र हैं। रोमांच के दीवाने मोहोनिश की भारतीय शास्त्रीय संगीत में काफी रुचि है। इसलिए वह एक गायक और गिटारवादक के रूप में डीपीएस म्यूजिक क्वायर के नियमित सदस्य थे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang