Connect with us

AUTOMOBILE

देश की सबसे सस्ती कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, कीमत 3 लाख रुपये से भी कम

Published

on

Share This Now :

Business Desk : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने किफायती और बेहतर माइलेज वाली कारों के लिए मशहूर रही है। इस जुलाई महीने में कंपनी अपने एरिना और नेक्सा दोनों शोरूमों से बेची जाने वाली कारों पर डिस्काउंट ऑफर कर रही है। इस महीने कंपनी की सबसे सस्ती कार मारुति अल्टो पर भारी छूट मिल रही है। कम कीमत और बेहतर माइलेज के लिए जानी जाने वाली इस कार की खरीद पर भारी बचत कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Maruti Alto की खरीद पर इस जुलाई महीने में आप पूरे 43,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। जिसमें 25,000 रुपये तक का कैश डिस्काउंट और 15,000 रुपये का एक्सचेंज बोनस शामिल हैं। इस कार पर कंपनी 3,000 रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट भी दे रही है। इसके अलावा मारुति एस-प्रेसो पर भी कंपनी 43,000 रुपये का छूट ऑफर कर रही है।

मारुति अल्टो कुल 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध है और इस कार के बेस यानी स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 2.99 लाख रुपये है और वहीं टॉप मॉडल वीएक्सआई प्लस की कीमत 4.60 लाख रुपये है। कंपनी ने इसमें 796cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये कार 22 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

Maruti Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर भी काम कर रही है। जिसे इसी साल के अंत तक बाजार में उतारा जा सकता है। इसके नए मॉडल में कंपनी कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बेहतर बनाएंगे। नई Alto कंपनी के मशहूर HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिस पर वैगनआर और एस-प्रेसो जैसी कारों को तैयार किया गया है। इससे कार का वजन कम होने के साथ ही इसकी मजबूती भी बेहतर होगी और कार बेहतर परफॉर्म करेगी।

Share This Now :

AUTOMOBILE

Flex Fuel Engine : कार के इंजन में बड़े बदलाव की तैयारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जारी करेंगे ये आदेश

Published

on

File Photo
Share This Now :

Automobile Desk : आने वाले दिनों में कार के इंजन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि वह अगले तीन से चार महीने में एक आदेश जारी करेंगे। इस आदेश में सभी वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स इंजन यानी वैकल्पिक ईंधन वाले इंजन के वाहनों के मैन्युफैक्चरिंग को अनिवार्य किया जाएगा। करीब दो साल से नितिन गडकरी कार कंपनियों से फ्लेक्स इंजन बनाने की अपील कर रहे थे लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया था। अब पहली बार इस तरह के इंजन के लिए आदेश जारी किया जाएगा।

क्या होता है फ्लेक्स इंजन: ये वो इंजन होते हैं जिसमें पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। मौजूदा समय में, भारत में पेट्रोल में 20 फीसदी तक इथेनॉल के मिश्रण की इजाजत है। हालांकि, इंजन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। अब अगर इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जाती है तो इंजन में भी जरूरी मॉडिफिकेशन करना होगा। यही वजह है कि नितिन गडकरी कार कंपनियों से इंजन में बदलाव करने को कह रहे हैं।

क्यों पड़ी जरूरत: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार वैकल्पिक ईंधन की ओर रुख कर रही है। बीते दिनों नितिन गडकरी ने बताया था कि इससे कई फायदे होंगे। पहले तो प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं, दूसरा बड़ा फायदा ये होगा कि कच्चे तेल के आयात में गिरावट आएगी। बता दें कि भारत 80 प्रतिशत से अधिक कच्चे तेल का आयात करता है।

डॉलर में कारोबार होने की वजह से इसमें विदेशी मुद्रा भी ज्यादा खर्च होता है। सरकार कच्चे तेल का आयात कम कर इस खर्च में भी कटौती कर सकेगी। इसके अलावा, देश में गन्ने और मक्के के अपशिष्ट से भी वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल का निर्माण किया जा सकेगा।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर का डबल धमाल! दो दिन में 1100 करोड़ की सेल, ये हैं फीचर्स

Published

on

Share This Now :

Auto Desk : ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric scooter) की बिक्री जब से शुरू हुई है, यह रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। पहले एक दिन में 600 करोड़ कीमत की बिक्री पूरी होने के बाद कंपनी ने दूसरे दिन 500 करोड़ के इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच डाले। इस तरह कंपनी की दो दिन की बिक्री 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की हो गई है। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट- S1 और S1 Pro में उतारा था, जिनमें ग्राहकों को 180 किमी. तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

कब होगी अगली सेल

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। उन्होंने लिखा, ‘दूसरा दिन पहले से भी शानदार रहा। 2 दिन में 1100 करोड़ रुपये की बिक्री पार हो गई। खरीदारी 1 नवंबर को फिर से शुरू होगी।’ बता दें कि कंपनी ने 15 सितंबर से स्कूटर की आधिकारिक बुकिंग शुरू की थी, जो 16 सितंबर तक चली है। भाविश अग्रवाल की मानें तो कंपनी ने हर सेकेंड 4 स्कूटर्स की बिक्री की है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट- S1 और S1 Pro में आता है। ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये और ओला S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1,29,999 रुपये है। बिक्री के दिन ग्राहक 20,000 रुपये की न्यूनतम बुकिंग राशि देकर स्कूटर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। हालांकि अगर आप खरीदारी करने से चूक गए हैं, तब भी आप अगली सेल के लिए स्कूटर 499 रुपये में ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

180km तक की रेंज

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW का पीक पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50% तक चार्ज हो सकती है। Ola का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 180 से 190 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, प्राइवेट कंपनियां भी जारी कर पाएंगी DL

Published

on

Reprenstational Image
Share This Now :

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने नये दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनके अनुसार अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अलावा वाहन निर्माता संघ गैर लाभकारी संगठन और निजी कंपनियां भी बेहद आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर पाएंगी।


नई दिल्ली : अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदनकर्ताओं को महीनों तक आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे और तब जाकर उनका काम होता था, लेकिन अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने नये दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनके अनुसार अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अलावा वाहन निर्माता संघ, गैर लाभकारी संगठन और निजी कंपनियां भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर पाएंगी। ki

आपको बता दें कि अब निजी कंपनियां और एनजीओ जैसी संस्थाएं खुद का ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर चला सकेंगी और इनमें एडमिशन लेने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपको ड्राइवर ट्रेनिंग पूरी होने और इसमें पास होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा।

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान जारी किया था जिसके अनुसार, ‘‘वैध संस्थाएं जैसे कंपनियां, गैर सरकारी संगठन, निजी प्रतिष्ठान/ऑटोमोबाइल एसोसिएशन/वाहन निर्माता संघ/स्वायत्त निकाय/निजी वाहन निर्माता चालक प्रशिक्षण केंद्र (डीटीसी) की मान्यता के लिए आवेदन कर सकेंगे।’’

बता दें कि मौजूदा समय में आरटीओ पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हर रोज सैकड़ों की संख्या में आवेदन आते हैं और हर एक व्यक्ति का ड्राइविंग टेस्ट लेने में काफी समय लगता है क्योंकि डीएल के लिए आवेदन करने वालों की संख्या काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से कई बार आपकी बारी आने में महीनों का समय लग जाता है। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए मंत्रालय की तरफ से फैसला लिया गया है जिससे हजारों की संख्या में लोगों को राहत मिलेगी जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार का ये कदम आम आदमी के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि आरटीओ की भीड़-भाड़ की वजह से संक्रमण फैलने की संभावना ज्यादा हो जाती है, ऐसे में सरकारी के अलावा निजी संस्थाओं को भी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की अनुमति देने के बाद अब आम आदमी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने का अनुभव पहले से काफी बेहतर हो जाएगा और इसमें आपको बार-बार आरटीओ के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

आस्था22 mins ago

CG : CM बघेल राजधानी रायपुर के रावणभाठा और डब्ल्यू.आर.एस. कॉलोनी के दशहरा उत्सव में हुए शामिल

छत्तीसगढ़ के प्राचीन दशहरा उत्सव में माना जाता है रावणभाठा का दशहरा उत्सव, भगवान श्रीराम का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता...

CORONA VIRUS3 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मामले आए सामने, 16 मरीज़ हुए रिकवर ; देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 10 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : नया खाई के अवसर पर अपने पैतृक गांव पहुंचे CM ग्रामीणों से की देर तक चर्चा 

हर साल दशहरे के दिन अपने घर मे पूजा करते हैं मुख्यमंत्री, ग्रामीणों ने कहा, आपका इस दिन विशेष रूप...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : CM ने विजयादशमी पर्व पर विधि-विधान एवँ मंत्रोच्चार के बीच की शस्त्र पूजा, प्रदेशवासियों को विजयादशमी पर्व की दी शुभकामनाएं

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास में विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की। उन्होंने...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : हसदेव अरण्य वन क्षेत्र मामला, आंदोलनरत आदिवासियों से मिले CM भूपेश, दिया न्याय का भरोसा

रायपुर : छत्तीसगढ़ में मदनपुर क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीण 300 किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर रायपुर पहुंचे. जहां सीएम भूपेश...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर7 hours ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive6 days ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश1 week ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Tech Gyan5 days ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive6 days ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

भारती बंधुओं ने कबीर के दोहे से बांधा समां, कबीर कैफे मुंबई की प्रस्तुति से झूम उठे दर्शक छत्तीसगढ़ के...

Special News1 week ago

E-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

रायपुर : ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंफरमेशन सेंटर (एनआईसी) के डायरेक्टर जनरल की ओर...

Tech Gyan1 week ago

Reliance Jio Network Outrage : रिलायंस जियो का नेटवर्क हुआ डाउन, ट्विटर पर भड़का यूजर्स का गुस्सा

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के यूजर्स को आज काफी परेशानी का सामना...

Advertisement

Trending