Friday, February 23, 2024

बड़ी खबर – रायपुर रेल यात्रियों के लिए, कैंसिल ये ट्रेनें फिर से दौड़ने लगी पटरियों पर, अब लेटलतीफी जारी

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। रायपुर रेलवे स्टेशन में मेगा ब्‍लाक की वजह से पिछले सात दिनों से कैंसिल चल रही करीब दर्जन भर से अधिक ट्रेनें फिर से पटरियों पर दौड़ने लगी। हालांकि रेल यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी से जूझना पड़ रहा है।

मेगा ब्लाक खत्म होने के बाद भी यात्रियों को नहीं मिली राहत

दरअसल, दर्जन भर से अधिक एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनें घंटों विलंब से पहुंचने के कारण स्टेशन में बैठे यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ा। उरकुरा में चिलचिलाती घूप में टीन शेड और टेंट के नीचे बैठकर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को पानी के लिए उधर-उधर भटकते रहे।

रायपुर स्टेशन में 24 घंटे का ब्लाक काफी चुनौतियों से भरा रहा। 50 हजार यात्रियों की आवाजाही वाले रायपुर स्टेशन में मंगलवार को जहां सन्नाटा पसरा था। वहीं बुधवार सुबह से ही स्टेशन में यात्रियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। स्टेशन के यार्ड के आधुनिकीकरण और पटरी सुधारने का काम पूरा होने पर रेलवे प्रशासन ने राहत की सांस ली। ब्लाक खत्म होने की घोषणा बार-बार स्टेशन में होने यात्री अपनी-अपनी ट्रेनों के आने के इंतजार में बैठे रहे।

मेगा ब्लाक की वजह से सबसे अधिक परेशानी उरकुरा स्टेशन में बैठे यात्रियों को उठानी पड़ी। यहां टीन के मात्र दो शेड होने और वाटर कूलर की कमी से यात्रियों को कड़ी धूप में ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। हालांकि रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म पर कपड़े के तंबू पांच जगहों पर लगवाकर रखा था। यात्री यहीं पर पसीने से तरबतर होकर बैठे नजर आए।

पैदल चलकर आना पड़ा स्टेशन

उरकुरा स्टेशन के पीछे जगह खाली होने के बाद भी वहां पर पार्किंग नहीं बनाई गई थी। रोड सकरी होने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग गई। स्टेशन के काफी दूर तक यात्रियों को सामान समेत पैदल चलना पड़ा।रायपुर स्टेशन तक यात्रियों को छोड़ने के लिए कई बसे आना-जाना कर रही थी। सुबह 11 बजे तक एक्सप्रेस ट्रेनें यहां रोकी गई लेकिन 12 बजे के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों को सीधे रायपुर स्टेशन रवाना किए जाने लगा। इसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी हुई। किसी तरह बस में बैठकर यात्री अपनी ट्रेन पकड़ने रायपुर स्टेशन पहुंचे।

लोकल ट्रेन रूकने से मिली राहत

उरकुरा स्टेशन में बिलासपुर जाने के लिए कई यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। धनेली के गणेश राव, रवि साहू, भूषण, कोरबा के यात्री विकास कुमार, लक्ष्मण सारथी, देवेंद्र दीप आदि यात्रियों ने बताया कि एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं रूक रही है। लोकल ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। ब्लाक खत्म होने से राहत मिली है लेकिन ट्रेनें घंटों लेट होने के कारण परेशान हैं।

लोकल ट्रेन रूकने से मिली राहत

उरकुरा स्टेशन में बिलासपुर जाने के लिए कई यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। धनेली के गणेश राव, रवि साहू, भूषण, कोरबा के यात्री विकास कुमार, लक्ष्मण सारथी, देवेंद्र दीप आदि यात्रियों ने बताया कि एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं रूक रही है। लोकल ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। ब्लाक खत्म होने से राहत मिली है लेकिन ट्रेनें घंटों लेट होने के कारण परेशान हैं।

अपने साधन से पहुंचे स्टेशन

यात्रियों ने बताया कि मोबाइल फोन में ट्रेनों का लोकेशन देखकर उरकुरा स्टेशन तक खुद का साधन करके आए।यहां भी परेशान होना पड़ा। चिलचिलाती धूप में प्लेटफार्म पर यात्री पसीने से तरबतर कपड़े के तंबू, टीन शेड के नीचे खड़े थे। कुछ यात्री छोटे-छोटे पेड़-पौधों की छांव में पसीना पोछते रहे।

ये ट्रेनें नहीं आई रायपुर

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को 11 बजे के बाद सभी एक्सप्रेस, मेल और सुपरफास्ट ट्रेनें रायपुर स्टेशन से होकर चली। केवल दुर्ग-साउथ बिहार एक्सप्रेस बिलासपुर स्टेशन से रवाना की गई। इस ट्रेन को पकड़ने के लिए यात्रियों को बिलासपुर जाना पड़ा। वहीं रायपुर-विशाखापट्टनम पैसेंजर महासमुंद से चलाई गई जबकि अंतागढ़-रायपुर डेमू स्पेशल के साथ रायपुर-डोंगरगढ़ के बीच की सभी लोकल ट्रेनें दुर्ग से चली। डोंगरगढ़- बिलासपुर लोकल ट्रेन दुर्ग स्टेशन तक चली। गुरूवार से सभी लोकल ट्रेने पटरी पर लौट आयेगी। रायपुर स्टेशन के वीआइपी गेट पर मुख्य टिकट निरीक्षक द्वारा हेल्पलाइन डेस्क लगातार उदघोषणा के जरिए यात्रियों को मेगा ब्लाक खत्म होने की जानकारी दे रही थी।

घंटों विलंब से पहुंची ये ट्रेनें

मेगा ब्लाक खत्म होने के बाद भी बुधवार सुबह पहुंचने वाली सारनाथ एक्सप्रेस दोपहर दो बजे रायपुर स्टेशन पर पहुंची। इसी तरह हावडा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल ट्रेन आठ घंटे, अमरकंटक, नवतनवा, शिवनाथ, छत्तीसगढ़ समेत पुरी और हावड़ा की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें घंटों विलंब से आकर रवाना हुई।

# Indian Railways # IRTC cancelled Train # Trains Cancelled List # Indian Railways Latest

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang