Thursday, February 2, 2023

केंद्र सरकार ने किया आगाह,आ सकती है चौथी लहर, अगले 40 दिन बेहद अहम

रायपुर। नए साल में कोरोना खतरनाक हो सकता है। भारत सरकार ने लोगों को सतर्क किया है कि कोरोना संक्रमण के लिए अगले 40 दिन बेहद अहम हो सकते हैं। सूत्रों से खबर आ रही है कि कोरोना के खतरे को देखते सरकार कुछ देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव टेस्ट अनिवार्य किया जा सकता है।

आमतौर पर पड़ोसी देशों में कोरोना फैलने के 30 से 40 दिनों बाद उसका संक्रमण भारत पहुंच जाता है। पहली, दूसरी और तीसरी लहर में भी ऐसा ही हुआ। चीन समेत कई देशों में कोरोना की लहर आने के महीने, सवा महीने बाद भारत में कोरोना का संक्रमण प्रारंभ हुआ था। हालांकि, कोरोना की पहली लहर भारत में उतना खतरनाक नहीं रहा। मगर दूसरी लहर में मौत का मंजर लोगों ने देखा। तीसरी लहर में भी भारत में मौतें नहीं हुईं। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है। 30 से 40 दिनों में कोरोना भारत पहुंचेगा तो यही कोई 20 जनवरी के बाद।

इस लिहाज से भारत के लिए आने वाले 40 दिन बेहद महत्वपूर्ण होंगे। एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि चौथी लहर अगर भारत में आई तो खास नुकसान नहीं होगा। लोगों में अब इम्यूनिटी डेवलप हो गई है। कानपुर आईआईटी के मनिंद्र अग्रवाल ने भी कहा है कि कोरोना से नुकसान नहीं। प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ देश के 98 प्रतिशत लोगो मे नैचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है इसलिए उन्हें कोरोना अपनी चपेट में नही ले सकता। हा पर जिन दो परसेंट लोगो मे वैक्सीन की वजह से इम्युनिटी विकसित हुई है वो जरूर कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि देश के लोगो को कोरोना से हड़बड़ाने की जरूरत नही है। हमारे देश भारत मे चीन जैसे हालत नही होंगे। देश के लोगो को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सावधानी से सामान्य जीवन जीना चाहिए। साथ ही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang