Friday, March 29, 2024

CG : मुंगेली में बेरोजगारों के लिए कलेक्टर ने शुरू की एक अच्छी पहल, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दी जाएगी कोचिंग


मुंगेली : IAS अफसर एवं मुंगेली जिले के कलेक्टर अजीत वसंत ने एक अभिनव पहल की शुरुआत की है। कलेक्टर के इस पहल के द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे बेरोजगार युवक और युवतियों की जिंदगी रौशन होगी।

दरअसल, मुंगेली द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान ‘प्रज्ञा’ प्रारंभ किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत वर्तमान में बैंकिंग, एस. एस. सी., रेलवे जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग कक्षाएं संचालित की जाएगी। विभिन्न विषयों के अध्यापन कार्य करने के लिए प्रशिक्षकों द्वारा कोचिंग दी जाएगी।
इसके लिए इच्छुक उम्मीदवारो से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र 16 अगस्त को शाम 5 बजे तक आमंत्रित किए गए हैं।

आवेदन पत्र पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट के माध्यम से या स्वयं उपस्थित होकर कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली में जमा किए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को शासन द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान अथवा विश्व विद्यालय से स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा के प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवार का चयन मैरिट के आधार पर किया जाएगा। अंकों की गणना में निम्नानुसार वेटेज दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए जिले के वेबसाइट www.mungeli.gov.in में अवलोकन किया जा सकता है।

कलेक्टर अजीत वसंत ने इस मुहिम के शुरुआत होने के पीछे की वजह के बारे में बताते हुए कहा कि दीगर राज्यों की तुलना में बैंकिंग, एसएससी, रेलवे जैसे विभागों के पोस्ट पर छत्तीसगढ़ के कम ही अभ्यर्थियों का चयन होता है। इसके लिए कई अभ्यर्थियों को प्रयाप्त प्रशिक्षण का अवसर नहीं मिला पाता। यही वजह है कि उनके द्वारा बेरोजगारों के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang