Thursday, March 28, 2024

CG : कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस खतम, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रिक्त पदों पर जल्द हो भर्ती, CM बघेल ने दिए कई निर्देश


  1. स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रिक्त पदों पर भर्ती तत्काल पूर्ण करने के दिए निर्देश
  2. हर हाल में स्वास्थ्य सुविधायें दूरस्थ अंचल के नागरिकों तक पहुंचायें: मुख्यमंत्री
  3. धन्वंतरी योजना की मॉनिटरिंग कलेक्टर की व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी, दुकानों हेतु स्थल चयन शहर के मध्य करें
  4. गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित करने एक माह में तैयार की जाए कार्ययोजना
  5. वन अधिकार पत्र लाभान्वित हितग्राहियों के आजीविका का संवर्धन करना अत्यावश्यक, ज़िला प्रशासन करे कार्यवाही

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां न्यू सर्किट हाउस के ऑडिटोरियम में कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस आयोजित हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टरों से निम्न चर्चाएं की।

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रिक्त पदों पर भर्ती तत्काल हो

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रिक्त पदों पर भर्ती तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग को प्रत्येक ज़िले की समीक्षा कर पूरी कार्यवाही तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर और अधीनस्थ अधिकारियों को स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा।

स्वास्थ्य सुविधायें दूरस्थ अंचल के नागरिकों तक पहुंचायें

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक जनवरी से समस्त कलेक्टरों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ऐसे हाट बाजारों में जहां मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना अब तक शुरू नहीं हुई है, वहां इस योजना को प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने हाट बाज़ार क्लिनिक की मोबाईल मेडिकल यूनिट की मॉनिटरिंग जीपीएस के माध्यम से कलेक्टरों को स्वयं करने के निर्देश दिए। श्री बघेल ने पहुंचविहीन क्षेत्रों में नवाचार करने, बाईक एम्बुलेंस जैसी योजना पर स्थानीय स्तर पर विचार करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हर हाल में स्वास्थ्य सुविधायें दूरस्थ अंचल के नागरिकों तक पहुंचायें। उन्होंने योजना का पर्याप्त प्रचार करने के निर्देश सभी जिला कलेक्टरों को दिए ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सके।

धन्वंतरी योजना की मॉनिटरिंग कलेक्टर की व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी

पहले ही दिन धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर हेतु नागरिकों के उत्साह को देख मुख्यमंत्री ने शेष दुकानों को भी एक माह के भीतर प्रारम्भ करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में सभी प्रकार की दवाइयों की गुणवत्ता और उपलब्धता सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी कलेक्टर और संबंधित नगर निगम आयुक्त एवं सीएमओ की होगी।

गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में करें विकसित

गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाकर एक माह के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के प्रथम वर्ष में गौठानों में अधोसंरचना विकसित करने तथा द्वितीय वर्ष में गौठानों की गतिविधियों के संचालन को गति प्रदान करने का कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि अब इस योजना का लोकव्यापीकरण करने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि धान के लिए इनपुट सब्सिडी देने से प्रदेश में किसानों की संख्या और खेती के रकबे में बढ़ोत्तरी हुई है। इसी तरह गोधन न्याय योजना से डेयरी के व्यवसाय को बढ़ावा मिला है।

उन्होंने कहा कि गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने, अगरबत्ती, साबुन बनाने जैसी आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ गौठानों में धान कूटने की मशीन, तेल पेराई की मशीन लगाई जाए। चर्मशिल्प विकास बोर्ड और लौह शिल्प विकास बोर्ड की गतिविधियां प्रारंभ की जाएं। उन्होंने कहा कि वनांचलों के गौठानों में लघु वनोपजों के वैल्यूएडीशन की गतिविधियों को और अधिक प्रोत्साहित करने के साथ उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं। उन्हांेने कहा कि हर गौठान में रोजगार और आयमूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 5-5 रोजगारमूलक गतिविधियां चिन्हित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि आसपास के गौठानों में अलग-अलग गतिविधियां संचालित हो। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में गौठानों की गतिविधियों की नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।

वन अधिकार पत्र लाभान्वित हितग्राहियों के आजीविका का संवर्धन करना अत्यावश्यक

वन अधिकार पत्र प्राप्त हितग्राहियों के आजीविका संवर्धन के कार्य ज़िला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता के आधार पर किए जाए। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में मैदानी क्षेत्रों के कलेक्टर विशेष ध्यान दें, इससे लोगों को आजीविका संवर्धन के साथ साथ पर्यावरणीय लाभ भी प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने नाले के किनारे अथवा भाटा ज़मीन के चिन्हांकन हेतु अभियान चला कर सिंचाई की व्यवस्था करने के निर्देश सभी कलेक्टर को दिए।

लघु वनोपजों के प्रसंस्करण और विपणन के लिए तैयार की जाए जिलेवार वार्षिक कार्ययोजना मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य में पूर्व में जहां केवल 7 प्रकार की लघु वनोपज ही क्रय किए जाते थे, वहीं अब 50 से अधिक लघु वनोपजों का क्रय किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने समस्त कलेक्टरों से उसके प्रसंस्करण एवं विपणन हेतु लक्ष्य आधारित दृष्टिकोण लेकर कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने ज़िलेवार वार्षिक कार्ययोजना बना कर कार्य करने के निर्देश ज़िला कलेक्टरों को दिए है जिससे वन आधारित आजीविका के नए आयाम प्राप्त हो सकें।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang