Thursday, March 28, 2024

CG : रायपुर-रायगढ़ में नाइट कर्फ्यू, दुर्ग-राजनांदगांव-बलौदाबाजार-कांकेर में धारा 144, स्वास्थ्य मंत्री को ओमिक्रॉन की आशंका; IAS-IPS कॉन्क्लेव रद्द


रायपुर : छत्तीसगढ़ में जहां भी 4 फीसदी से ज्यादा संक्रमण की दर वहां नाइट कर्फ्यू लगेगा। इसको लेकर सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस कैटेगरी में रायपुर और रायगढ़ ही फिलहाल आ रहे हैं। इन दोनों जिलों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। रायगढ़ के डिस्टिक मजिस्ट्रेट ने के द्वारा आधिकारिक तौर पर आदेश जारी कर दिया गया है हालांकि रायपुर के कलेक्टर द्वारा अभी आधिकारिक तौर पर आदेश जारी नहीं किया गया है पर संक्रमण दर को देखा जाए तो यहां नाइट कर्फ्यू लगना तय है।

रायपुर जिले में भी धरना, प्रदर्शन, रैली पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है। इसके पहले आज प्रदेश के कई जिलों में इस प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए हैं। प्रदेश के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

मुंगेली जिले में धारा 144 लागू की गई है, सार्वजनिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। 200 लोगों की उपस्थिति पर अनुमति लेनी होगी। कलेक्टर अजीत वसंत ने आदेश जारी किया है।

धमतरी और कोरिया में भी धारा 144 लागू कर दिया गया हैं। कोरिया कलेक्टर की ओर से जारी आदेश के मुताबिक जिले में सभी सार्वजनिक और सामाजिक कार्यक्रम प्रतिबंधित रहेगी। इसके साथ ही होटल-रेस्टोरेंट, सिनेमा, मैरिज हाल, कोचिंग सेंटर एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित होंगे। वहीं जिला प्रशासन ने वैवाहिक और अंत्येष्टि कार्यक्रमों पर भी सख्त हो गई है। जिले में अब वैवाहिक कार्यक्रम में 100 लोग और अंत्येष्टि में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सभी सार्वजनिक जगहों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा ।

कोरोना संक्रमण के कारण बलौदाबाजार के बाद कांकेर जिले में धारा 144 लागू की गई है। यहां चल रहे वार्षिक मेले को प्रशासन ने बंद करा दिया है। पुलिस और प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर 4 दिवसीय मेले को बंद करा दिया है, बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते फैसला लिया गया है।

इन जिलों में सभी स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्रों, पुस्तकालयों, स्वीमिंग पूल, सार्वजनिक स्थान, मॉल, सिनेमा, मैरिज पैलेस, होटल, रेस्टोरेंट, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। अन्य जिलों में भी सिर्फ एक तिहाई क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में धारा 144 लागू, वार्षिक मेले को प्रशासन ने कराया बंद

दुर्ग जिले के कलेक्टर ने जिले में धारा 144 के साथ-साथ प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण बलौदाबाजार के बाद कांकेर जिले में धारा 144 लागू की गई है। यहां चल रहे वार्षिक मेले को प्रशासन ने बंद करा दिया है। पुलिस और प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर 4 दिवसीय मेले को बंद करा दिया है, बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते फैसला लिया गया है।

इसके पहले आज बलौदाबाजार जिले में भी धारा 144 लगा दी गई है, इसके साथ ही सभी सार्वजनिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है, यां 33% क्षमता के साथ होटल-रेस्टोरेंट संचालित होंगे। साथ ही

सिनेमा, मैरिज हाल, कोचिंग सेंटर में भी 33% क्षमता होगी। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आदेश जारी किया है।

कोरिया जिले में भी धारा 144 लगा दी गई है, यहां भी सभी धार्मिक, सामाजिक, रैली, जुलूस, भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। होटल, रेस्टोंरेंट, सिनेमा आदि को एक तिहाई क्षमता से खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।

CMHO कार्यालय में फूटा कोरोना बम, DPM सहित 7 डॉक्टर और कर्मचारी मिले संक्रमित, मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। अलग-अलग जिलों से बड़ी संख्या में संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। इसी बीच अब मुंगेली जिले के CMHO कार्यालय में कोरोना विस्फोट हुआ है। यहां DPM सहित 7 डॉक्टर और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले है। इतनी संख्या में कोरोना संक्रिमतों की पुष्टि होने के बाद CMHO कार्यालय में हड़कंप मच गया। वहीं अब 5 दिनों के लिए CMHO कार्यालय को सील कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री को ओमिक्रॉन की आशंका

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव 2 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उनका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि ओमिक्रॉन संक्रमण की आशंका को देखते हुए उनसे लिए गए स्वैब सैंपल को भुवनेश्वर लैब भेजा गया है। वहां जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए कोरोना के वैरिएंट का पता लगाया जाएगा। राज्य में नाइट कर्फ्यू जल्द लगाया जाएगा। बहुत जल्द इसका ऐलान होगा।

छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित IAS-IPS कॉन्क्लेव रद्द

छत्तीसगढ़ में 7 से 9 जनवरी तक होने वाले IAS कॉन्क्लेव और 16 जनवरी को होने वाले IPS कॉन्क्लेव को रद्द कर दिया गया है। कोरोना के लगातार मामले आने के कारण आयोजन को रद्द किया गया है।

देखिए आदेश

दुर्ग

कांकेर

कोरिया

बलौदाबाजारा

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang