Tuesday, March 5, 2024

CG : महतारी वंदन योजना के नाम पर धोखाधड़ी, डायरेक्टर ने सभी कलेक्टर और DPO को पत्र जारी कर कहा मामला संज्ञान में आते ही ले एक्शन

रायपुर /  छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना अभी शुरू नही हुई है। लेकिन इस महत्वाकांक्षी योजना के नाम पर धोखाधड़ी कर पैसा वसूलने का मामला सामने आ रहा है। लगाातार मिल रही ऐसी शिकायतो पर महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक तुलिका प्रजापति ने सभी कलेक्टर और डीपीओं को पत्र जारी किया है। पत्र में ऐसे मामलों के संज्ञान में आने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है।

 

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर महिला को महतारी वंदन योजना के तहत एक हजार रूपये प्रतिमाह देने की घोषणा की थी। प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही लगातार जन कल्याणकारी घोषणाओं को सरकार लागू करने में जुटी हुई है। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल महतारी वंदन योजना को लेकर भी कार्य योजना तैयार कर इसे जल्द लागू करने की तैयारी है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से पहले ही ठगों ने इसे अपनी कमाई का जरिया बना लिया है।

प्रदेश के कई जिलों में महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाने के नाम पर भोले भाले लोगों से फार्म भरवाकर पैसे वसूले जा रहे है। कुछ स्थानों पर बकायदा महतारी वंदन योजना का फार्म प्रिंट करवाकर हितग्राहियों से फार्म के नाम पर पैसा लेने के साथ ही योजना का जल्दी लाभ दिलाने की बात कहकर पैसों की वसूली किये जाने की शिकायत सामने आ रही है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के नाम पर आम लोगों के साथ धोखाधड़ी के ऐसे मामलों को महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक तुलिका प्रजापति ने गंभीरता से लिया है।

उन्होने प्रदेश के सभी कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र जारी कर ऐसे प्रकरण पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होने पत्र में उल्लेख किया है कि अभी महतारी वंदन योजना लागू नहीं की गई है और लागू किए जाने की प्रक्रिया निर्णयाधीन है। योजना लागू किए जाने की स्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विकसित किए गए वेब पोर्टल में विभाग के अमलों के माध्यम से ही निःशुल्क फार्म भरे जाएंगे और लाभ दिए जाने की कार्यवाही की जायेगी।

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang