Wednesday, April 17, 2024

छत्तीसगढ़ ,रायपुर के इस ग्राउंड में तिरंगा फहराएंगे CM बघेल , स्वतंत्रता दिवस के लिए गाइडलाइंस जारी

स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कार्यक्रमों को लेकर छत्तीसगढ़ में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसको लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों को व्यवस्था करने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस  के अवसर पर राजधानी रायपुर सहित जिला मुख्यालयों, नगरीय निकायों से लेकर विकासखण्ड और ग्राम स्तर तक समारोह का आयोजन होगा. इसके लिए शासन और प्रशासन के स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. साथ ही सरकार ने आयोजन को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस का समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में सुबह 9 बजे से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार समय पर आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे. इस मौके पर वह प्रदेश की जनता के नाम संदेश देंगे. इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार और पदकों का वितरण भी किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ शासन ने जारी किया यह दिशानिर्देश
सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा शासन के सभी विभागों के प्रमुखों, अध्यक्ष राजस्व मंडल (बिलासपुर), विभाग अध्यक्षों, आवासीय आयुक्त छत्तीसगढ़ भवन (नई दिल्ली), संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. शासन के निर्देश में कहा गया है कि जिला मुख्यालयों में निर्धारित मंत्रियों और मुख्य अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा और  परेड की सलामी ली जाएगी. इसके साथ ही वे मुख्यमंत्री का संदेश भी पढ़ेंगे.

सभी शासकीय और सार्वजनिक भवनों पर फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज
स्वतंत्रता दिवस पर सभी शासकीय और सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों, राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी. इसी तरह निजी संस्थाओं से भी अपील की जाएगी कि वे अपने भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं और रात में भवनों पर रोशनी की व्यवस्था करें. विभागों में अधिकारी और कर्मचारी एक साथ ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन करेंगे. वहीं, ध्वजारोहण के बाद सामूहिक रूप से राष्ट्र गान (जन-गण-मन) गाया जाएगा. यूनिवर्सिटी, कॉलेजी और स्कूल में भी ध्वाजरोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang