Connect with us

देश-विदेश

CG : HC ने हसदेव पर ग्रामीणों की याचिका खारिज की, पर SC ने केंद्र व राज्यों को भेजा नोटिस ; ब्रिसबेन और सिडनी में भी हुआ विरोध ; CM बघेल ने कहीं ये बात ; पढ़िए

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ में हसदेव अरण्य जंगल को खनन परियोजनाओं से बचाने के लिए ग्रामीणों की कानूनी लड़ाई को झटका लगा है। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने बुधवार को भूमि अधिग्रहण को चुनौती देने वाली ग्रामीणों की याचिका को खारिज कर दिया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इससे ही जुड़े एक मामले में केंद्र सरकार, राज्य सरकार, राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड और परसा केते कॉलरीज को नोटिस जारी किया है। इनसे चार सप्ताह में जवाब मांगा गया है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने बुधवार को इस मामले में पैरवी की। उन्होंने अदालत को बताया, हसदेव अरण्य जंगल नो गो एरिया घोषित था। इसमें परसा ईस्ट केते बासन खदान को दी गई अनुमति को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 2014 में ही रद्द कर दिया था। ट्रिब्यूनल ने भारतीय वन्यजीव संस्थान और इंडियन काउंसिल आफ फारेस्ट्री रिसर्च से इस क्षेत्र में खनन के प्रभावों का विस्तृत अध्ययन करने को भी कहा था। केन्द्र ने ऐसा अध्ययन कराए बिना ही अन्य खदानों को परमिशन देना जारी रखा।

अब सात साल बाद वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट की अध्ययन रिपोर्ट आई है, जिसमें साफ कहा है कि हसदेव के जितने हिस्से में खनन हो गया उसके अलावा अन्य इलाको में खनन न किया जाए। इसके बाद भी छत्तीसगढ़ सरकार ने परसा ईस्ट केते बासन खदान के दूसरे चरण और परसा खदान को अनुमति दे दी है। इसमें 4 लाख 50 हजार पेड़ काटे जाएंगे। इसकी वजह से इस क्षेत्र में हाथियों और इंसानों के बीच संघर्ष बढ़ेगा।

राजस्थान विद्युत उत्पादन कंपनी और खनन कंपनी की कोयले की जरूरत वाली दलील के जवाब में प्रशांत भूषण ने कहा कि नो गो एरिया के बाहर बहुत से कोल ब्लॉक है जहा पर्याप्त कोयला उपलब्ध है। ऐसे में जैव विविधता से भरपूर एक जंगल में खनन की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। सुनवाई के बाद खण्डपीठ ने 4 सप्ताह में जवाब देने के लिए निर्देश दिए हैं। खनन पर स्थगन आदेश जारी करने के आवेदन पर बहस इसके बाद होगी।

राजस्थान ने दिया जरूरत का हवाला

केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने इस याचिका का विरोध किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार आवेदनों पर जवाब दाखिल करना चाहती है इस लिए अभी तुरंत कोई स्टे ना दिया जाए। राजस्थान विद्युत उत्पादन कंपनी और परसा कॉलरीज की ओर से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी तथा अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, राजस्थान को बिजली के लिए कोयले की बहुत जरूरत है।

सिडनी और ब्रिस्बेन में ‘स्टॉप अदानी आंदोलन’ ने भारत में स्वदेशी आदिवासी समुदायों के साथ कोयला खनन का विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा- हम आदिवासी भूमि और अधिकारों के लिए खड़े हैं। हम #SaveHasdeo वन और उस पर निर्भर आदिवासी जीवन और आजीविका के लिए उनके साथ खड़े हैं।

ब्रिसबेन और सिडनी में भी हुआ विरोध प्रदर्शन

‘स्टॉप अदानी आंदोलन’ ने आगे कहा 15 मई को ग्रीष्म अवकाश पर जाने से पहले खनन स्वीकृतियों (आदर्श रूप से कार्य बंद करने का आदेश जारी करना) के लिए एक कानूनी चुनौती पर तत्काल सुनवाई करने के लिए भारत में सर्वोच्च न्यायालय को प्रोत्साहित करने के लिए बुधवार को एक अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस है। यह हसदेव में हो रहे अन्याय को उजागर करने और कोयला विस्तार, पेड़ों की कटाई और उनके घरों के विस्थापन के खिलाफ आदिवासी समुदायों के प्रतिरोध को ऊपर उठाने का एक महत्वपूर्ण मौका है। अडानी की कोयला खदानों के लिए उनकी सहमति के बिना जमीन ली गई है।

हम “ट्री-हगिंग” (चिपको मूवमेंट) के अनुकरण में खड़े थे, जिसका उपयोग हसदेव में आदिवासियों में अपने पेड़ों को काटे जाने से बचाने के लिए प्रयोग किया। प्राचीन और जैव विविधता वाले पेड़ों की रक्षा के लिए दिन-रात खड़े रहते हैं जो उन्हें उनकी आजीविका और संसाधन प्रदान करते हैं।

CM बघेल ने कहा-बिजली चाहिए या नहीं, ये देश को तय करना है

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि परसा कोल माइंस की अनुमति केंद्र सरकार ने दी है। इसके बाद हमें भी अनुमति देनी पड़ी। अगर ऐसा नहीं करते तो राज्य सरकार पर सवाल उठते। उन्होंने कहा, खनिज का दोहन सही तरीके से आदिवासी समुदाय के हितों के साथ हो, इसका ख्याल रखा जाए। नियमों के विपरीत काम नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि सभी को बिजली चाहिए या नहीं, यह देश को तय करना है।

अंबिकापुर दौरे के दौरान मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने कोल नीति को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला भी बोला। साथ ही घोटाले की आशंका भी जाहिर कर दी। CM ने कहा, विदेशों से 15-12 की दर पर कोयला लिया जा रहा है। लगता है कि इसमें स्कैम हो रहा है। कोयले की कमी बताकर कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि रेल मंत्री से कई बार इस पर बात हो चुकी है। इसके बाद भी ट्रेनें पटरी पर नहीं हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

देश-विदेश

NIA का बड़ा एक्शन, UP, पंजाब समेत कई राज्यों में छापेमारी

Published

on

Share This Now :

दिल्ली 29 नवम्बर 2022: गैंगस्टर्स-आतंकी नेटवर्क पर ऐक्शन लेते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पांच राज्यों के 20 स्थानों में रेड की है। इससे पहले अक्टूबर में भी एनआईए ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। एनआईए ने मंगलवार सुबह उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के छह जिलों में बड़े पैमाने पर छामेपारी की।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

गैंगस्टर-आतंकवादी नेटवर्क पर एक बड़ी कार्रवाई में एनआईए ने सुबह दिल्ली, हरियाणा और अन्य राज्यों में कई छापे मारे. इस मामले से अधिकारियों ने कहा कि छापे – पिछले सप्ताह तीन गैंगस्टरों लॉरेंस बिश्नोई, नवीन डबास और सुनील बालियान उर्फ ​​टिल्लू ताजपुरिया को हिरासत में लेने के बाद आए हैं।

पिछले महीने केंद्रीय एजेंसी द्वारा इस प्रकरण में जांच तेज करने के लिए इसी तरह की कार्रवाई शुरू की गई थी। अक्टूबर में एनआईए ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की थी। जांच एजेंसी ने गैंगस्टरों के आतंकवादियों और मादक पदार्थों के तस्करों से संबंधों के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए छापेमारी की थी। राजस्थान में चूरू के संपत नेहरा के परिसरों में छापेमारी की सूचना मिली थी, जबकि पंजाब में वकील गुरप्रीत सिंह सिद्धू, कबड्डी प्रमोटर जग्गा जंडियान और कथित गैंगस्टर जमान सिंह के परिसरों की भी तलाशी ली गई थी।

एनआईए सूत्रों ने उस समय जोर देकर कहा था कि “इस तरह के आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनके फंडिंग और समर्थन के बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए” जांच जारी रहेगी। उन्होंने कहा है, “प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये गिरोह लक्षित हत्याओं को अंजाम दे रहे थे और ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के जरिए ऐसी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन भी जुटा रहे थे।”

इस बीच, मई में गायक-राजनेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई की जांच की जा रही है। जेल में बंद गैंगस्टर सुनील मान उर्फ ​​टिल्लू ताजपुरिया और नवीन डबास उर्फ ​​नवीन बाली दिल्ली की एक अदालत में जितेंद्र मान उर्फ ​​गोगी की हत्या से जुड़े हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

अग्नि पंचक आज से लग रहा है, यदि करना चाहते हैं शुभ कार्य तो करें ये उपाय

Published

on

Share This Now :

Panchak in November 2022: 29 नवंबर 2022 से अगले पांच दिन यानी कि 4 दिसंबर 2022 तक पंचक लग रहा है. ये अग्नि पंचक होगा. शास्त्रों में पंचक की अवधि में कोई भी शुभ काम करना वर्जित है, क्योंकि इसे अशुभ नक्षत्र माना जाता है और अशुभ समय में किए काम शुभ परिणाम नहीं देते हैं. साथ ही जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती है. अगर किसी कारणवश पंचक के दौरान कोई कार्य करना बहुत जरूरी है तो गुरुण पुराण में बताए गए कुछ खास उपाय कर इसके अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं अग्नि पंचमी कब से शुरू होगा और क्या है इसके उपाय.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

अग्नि पंचक शुरू – 29 नवंबर 2022, रात 07.51

शास्त्रों में पंचक समय दक्षिण दिशा में यात्रा करने को मनाही है लेकिन अगर किसी कारण से इस दिशा में जाना पड़े तो पहले हनुमान मंदिर में 5 फल का बाबा को भोग अर्पित करें, हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर यात्रा पर निकलें.
वैसे तो पंचक में लकड़ी खरीदना मना होता है लेकिन अगर घर में शादी का समय नजदीक है और लकड़ी का फर्नीचर या इससे निर्मित अन्य वस्तुएं खरीदनी है तो गायत्री हवन करने के बाद ये काम कर सकते हैं.
पंचक काल में ईंधन का सामान खरीदना है तो शिवालय में पांचमुखी आटे का दीपक बनाकर उसमें तेल डालकर प्रज्वलित करें. भोलेनाथ की पूजा करने के बाद ईंधन खरीदें.

अगर इन दिनों में मकान छत डलने का काम होना है तो मकान निर्माण का कार्य कर रहे मजदूरों को मिठाई खिलाएं और फिर छत का काम शुरू करें.

पंचक में किसी की मृत्यु हो जाए तो शव दहन के वक्त 5 आटे या कुश के पुतले का शव के साथ अंतिम संस्कार करें. शास्त्रों के अनुसार इससे घर के लोगों पर आने वाला संकट खत्म हो जाता है.
कितने तरह के होते हैं पंचक ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक एक माह में एक बार तो आते ही है, हर बार पंचक अलग तरह के होते है. पंचक के नाम सप्ताह में दिन के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं. सोमवार से शुरू होने वाला राज पंचक कहलाता है, मंगलवार के दिन से लगने वाला अग्नि पंचक, शुक्रवार से प्रारंभ होने वाला चोर पंचक, शनिवार को लगने वाला मृत्यु पंचक, रविवार से प्रारंभ होने वाला रोग पंचक कहलाता है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

श्रद्धा जैसी एक और वारदात : शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, आधी रात ग्राउंड में फेंका, मां-बेटा गिरफ्तार

Published

on

Share This Now :

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसी एक और वारदात को अंजाम दिया गया है. इस हत्याकांड को एक मां-बेटे ने मिलकर किया और फिर शव को काटकर फ्रीज में रख दिया. आरोपी मां-बेटे ने अलग-अलग दिन आकर चांद सिनेमा के सामने स्थित ग्राउंड में आधी रात के बाद शव  के टुकड़ों को ठिकाने लगाया. इस मामले में क्राइम ब्रांच ने एक महिला और उसके बेटे को गिरफ्तार किया है.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने ईस्ट दिल्ली में मिल रहे इंसानी शरीर के टुकड़ों की गुत्थी को सुलझा लिया है. पाडंव नगर के रहने वाले एक युवक की लाश को एक घर में रोज काटकर उसे फ्रिज में रखा जाता था. इसके बाद रोजाना शव  के टुकड़ों को पाडंव नगर और ईस्ट दिल्ली के अलग अलग इलाकों में फेंक दिया जाता था. कत्ल की इस खौफनाक वारदात को मां-बेटे ने मिलकर अंजाम दिया था.

शव के कई टुकड़े कर फ्रिज में रखा

इस हत्याकांड को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बताया कि दिल्ली के पांडव नगर में क्राइम ब्रांच ने पति की हत्या के आरोप में एक महिला और उसके बेटे को गिरफ्तार किया है. उन्होंने शव के कई टुकड़े कर फ्रिज में रखा और पास के मैदान में फेंक दिया.

अवैध संबंध के चलते वारदात को अंजाम देने का शक

इस हत्याकांड के पीछे अवैध संबंध का भी शक जताया जा रहा है और क्राइम ब्रांच की टीम ने आरोपी मां-बटे पूनम और दीपक को गिरफ्तार कर लिया है. जिस व्यक्ति की हत्या की गई उसका नाम अंजन दास है. आरोपियों ने हत्या के बाद शव के टुकड़े अलग-अलग जगह पर फेंक दिए थे. बता दें कि इससे पहले दिल्ली में श्रद्धा वॉलकर की कथित तौर हत्या करके उसके शव के 36 टुकड़े कर जंगल में फैंक दिए थे. इस हत्याकांड का आरोपी आफताब पूनावाला दिल्ली पुलिस की हिरासत में है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर9 mins ago

एनैक्टस एमएलएनसी एक छात्र द्वारा संचालित संस्था है जो वंचितों की मदद करके और पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव लाकर समाज में योगदान देने पर ध्यान केंद्रित करती है।

हमारे और एक बेहतर भविष्य के बीच की खाई को पाटने के लिए, एनैक्टस एमएलएनसी प्रभाक्षय को पेश करके परिवर्तन...

राज्य एवं शहर12 hours ago

POLICE PROMOTION: CG रायपुर में 25 पुलिसकर्मियों को प्रमोशन का तोहफा, बनाए गए DSP, देखें लिस्ट…

रायपुर। राज्य सरकार ने 25 पुलिस इंस्पेक्टर्स और कंपनी कमांडर्स को प्रमोशन का तोहफा दिया है. 17 इंस्पेक्टरों को डीएसपी...

राज्य एवं शहर14 hours ago

रायपुर सराफा एसोसियेशन एवं सीता ममोरियल मल्टीस्पेशलिटी डेंटल क्लीनिक के संयुक्त तत्वाधान में फिजियोथैरेपी एवं दंत चिकित्सा का चार दिवसीय शिविर का आयोजन

रायपुर: रायपुर सराफा एसोसिएशन द्वारा फिजियोथैरेपी एवं दंत चिकित्सा का चार दिवसीय शिविर आज दिनांक 29 नवम्बर 2022 मंगलवार, से...

राज्य एवं शहर14 hours ago

प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष का जन्मदिन कार्यालय में केक काटकर मनाया गया

RAIPUR 29.11.2022: कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष परमानन्द जैन जी का जन्मदिन कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश कार्यालय...

राज्य एवं शहर17 hours ago

बैंक एवं प्रशासनिक अधिकारी आम जन के हित में बेहतर समन्वय के साथ काम करें – कलेक्टर

केसीसी ऋण, योजनाओं के हितग्राहियों के ऋण प्रकरण, समूहों के बैंक लिंकेज, बीमा क्लेम के शीघ्र निराकरण के निर्देश डीएलआरसी...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर9 mins ago

एनैक्टस एमएलएनसी एक छात्र द्वारा संचालित संस्था है जो वंचितों की मदद करके और पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव लाकर समाज में योगदान देने पर ध्यान केंद्रित करती है।

ज्योतिष1 hour ago

Horoscope Today 30 November 2022: इन 5 राशियों को हो सकती है हानि, मेष-मीन तक का जानें आज का राशिफल

राज्य एवं शहर12 hours ago

POLICE PROMOTION: CG रायपुर में 25 पुलिसकर्मियों को प्रमोशन का तोहफा, बनाए गए DSP, देखें लिस्ट…

राज्य एवं शहर14 hours ago

रायपुर सराफा एसोसियेशन एवं सीता ममोरियल मल्टीस्पेशलिटी डेंटल क्लीनिक के संयुक्त तत्वाधान में फिजियोथैरेपी एवं दंत चिकित्सा का चार दिवसीय शिविर का आयोजन

राज्य एवं शहर14 hours ago

प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष का जन्मदिन कार्यालय में केक काटकर मनाया गया

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News1 week ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News2 weeks ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending