Connect with us

CORONA VIRUS

CG: 15 से 18 के बच्चों का Vaccination कल से, माता-पिता लिखकर या शिक्षकों को मैसेज से देंगे मंजूरी तभी बच्चों का होगा टीकाकरण

Published

on

Demo Pic
Share This Now :

रायपुर : राजधानी में सोमवार से 9वीं से 12वीं यानी 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। वैक्सीन लगवाने के लिए बच्चों को अपने माता-पिता की लिखित अनुमति लेकर आनी होगी। टीचरों के मोबाइल पर मैसेज या वाट्सअप में भी पैरेंट्स सहमति भेज सकते हैं। उसे उनकी लिखित सहमति माना जाएगा। शनिवार को सभी स्कूली बच्चों को कह दिया गया कि वे माता-पिता की लिखित अनुमति लेकर आएं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के टीकाकरण का पूरा टाइम टेबल तैयार कर लिया है। सोमवार से रोजाना आधा दर्जन स्कूलों और कॉलेजों में टीकाकरण के लिए कैंप लगाया जाएगा। ऐसे स्कूल जहां कमरों की कमी है, वहां के बच्चों का टीकाकरण आस-पास के किसी सेंटर में करने की तैयारी की है। टीकाकरण के लिए सभी स्कूलों को तीन-तीन कमरे तैयार रखने को कहा गया है। एक कमरे में बच्चों का रजिस्ट्रेशन होगा। दूसरे कमरे में वैक्सीन लगायी जाएगी। तीसरा कमरा वैक्सीनेशन के बाद उन्हें कुछ देर ऑब्जर्वेशन यानी निगरानी में रखने के लिए तैयार रखा जाएगा। सभी स्कूलों के प्राचार्यों को वैक्सीनेशन की सूचना देने के साथ तारीख बता दी गई है कि उनके स्कूल में कौन सी तारीख को टीकाकरण कैंप लगाया जाएगा। शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ स्कूलों में भी बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारी कर ली गई है। शुक्रवार को ही सभी स्कूल के प्राचार्यों को सूचना दे दी गई थी कि बच्चों के पैरेंट्स से लिखित सहमति मंगवा लें। शनिवार को बच्चों को इस बारे में बता दिया गया है।

ऑन द स्पॉट भी होगा रजिस्ट्रेशन

बच्चों के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। कोविन एप में जाकर बच्चों के पैरेंट्स रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। नोडल अफसरों का कहना है कि जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे कैंप में आकर पंजीयन करवा सकते हैं। उन्हें अपने साथ आधार कार्ड या फोटो पहचान पत्र साथ लाना होगा। कलेक्टर सौरभ कुमार ने शनिवार को अफसरों की बैठकर लेकर कहा कि जहां-जहां कैंप लग रहे हैं वहां पूरी तैयारी होनी चाहिए। टीका लगाने के लिए आने वाले बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

सबसे पहले टीके इन स्कूलों में

3 और 4 को सबसे पहले दानी गर्ल्स हायर सेंेकेंडरी स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल गोगांव व मोवा, पं. गिरिजाशंकर मिश्रा शासकीय स्कूल, काशीराम शर्मा स्कूल भनपुरी, नगर माला बिन्नी बाई सोनकर स्कूल भाठागांव में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

3-4 तक इन कॉलेजों में टीके

3 व 4 जनवरी को शासकीय सह शिक्षा पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरनबाजार, शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरनबाजार, शासकीय जे योगानंदम् छत्तीसगढ़ कॉलेज तथा शासकीय आईटीआई माना कैंप माना में टीकाकरण कैंप लगाया जाएगा।

उम्र का प्रमाण पत्र दिखाना जरूरी
15 से 18 साल के बच्चों को टीका लगवाने के लिए अपनी उम्र का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। प्रमाणपत्र ऐसा कोई भी शासकीय दस्तावेज हो सकता है। टीका लगवाने के लिए छात्रों की उम्र 1 जनवरी 2022 की स्थिति में 15 से 18 साल होनी चाहिए।

अंबेडकर में चरणबद्ध तैयारी

1- पहले चरण में डीपी वार्ड में आईसीयू व पेइंग वार्ड में तत्काल भर्ती।
2- दूसरे चरण में मरीज बढ़ने पर 90 बेड के आईसीयू को खाली कराया जाएगा।
3- तीसरे चरण में ऑब्स एंड गायनी, पीडियाट्रिक व मेडिसिन विभाग की शिफ्टिंग।

खास बातें

  • 350 बेड ऑक्सीजन तैयार।
  • अभी पाइप लाइन बिछाने का काम चालू।
  • जल्द ही 500 बेड ऑक्सीजन वाले होंगे।
  • अस्पताल में 100 के वेंटीलेटर चालू।

चिंता इसलिए…

फर्स्ट ईयर के 144 जूडो जून-जुलाई 2021 में आने थे। काउंसिलिंग नहीं होने से उनका एडमिशन नहीं हो पाया है। जूडो नहीं होने से मरीज बढ़ने पर इलाज प्रभावित हो सकता है। इस पर डॉक्टरों ने चिंता जताई। सुप्रीम कोर्ट में 6 को सुनवाई है।

कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सभी तैयारियां की गई हैं। फर्स्ट ईयर के जूडो का एडमिशन नहीं हुआ है। इससे इलाज प्रभावित हो सकता है।
-डॉ. विष्णु दत्त, डीन व डीएमई

Share This Now :
Advertisement

CORONA VIRUS

भारत में कोरोना के मामलों में आई कमी : पिछले 24 घंटे में 2,202 नए केस मिले, 27 लोगों की हुई मौत 

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,202 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि कल से 11.5 फीसदी कम है। इस अवधि के दौरान कोरोना वायरस से देश भर में 27 लोगों की मौत हुई हैं। अब तक कोरोना वायरस से भारत में 524,241 लोगों की मौत हो चुकी है। इस समय देश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 17,317 है। वहीं 24 घंटे में कोरोन के 2,550 लोग सही हुए हैं। जिसके साथ ही इस घातक वायरस से सही होने वालों का आंकड़ा 42,582,243 पहुंच गया है। पूरे भारत में अभी तक कोरोना के कुल 43,123,801 केस दर्ज किए गए हैं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

तेजी के साथ कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान देश में चल रहा है. पिछले 24 घंटे में 3,10,218 वैक्सीनेशन लगाई गई हैं। अब तक कुल 1,91,37,34,314 कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

2 मई से 8 मई तक देश में कोविड-19 के करीब 23000 नए मरीज मिले थे। वहीं, 9 मई से 15 मई के बीच यह संख्या घटकर 19 हजार 405 पर आ गए हैं। देश में 17 अप्रैल से संक्रमण के आंकड़े दोबारा बढ़ना शुरू हो गए थे। इसके बाद 28 अप्रैल से लेकर 9 मई के बीच देश में हर रोज 3 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। इस दौरान केवल 3 मई को संक्रमितों की संख्या 2 हजार 568 रही थी।

गिरते आंकड़ों का कारण यह भी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में भारी गिरावट का असर देश के कुल मामलों पर भी पड़ा है। एक ओर जहां दिल्ली में 9 मई को कोविड मरीजों की संख्या 1407 थी। वहीं, 15 मई को यह आंकड़ा गिरकर 673 पर आ गया था। इसके अलावा हरियाणा और उत्तर प्रदेश में एनसीआर के सबसे ज्यादा शहर शामिल हैं। इन जगहों पर भी मामलों में कमी देखी गई है।

मौत का ग्राफ
इसके अलावा देश में मौत के आंकड़ों में खासी कमी देखी गई है। 2 मई से 8 मई के बीच जहां देश में 221 मरीजों की मौत हुई। वहीं, 9 से 15 मई के बीच यह संख्या कम होकर 150 पर आ गई थी।

ताजा हाल
भाषा के अनुसार, नए आंकड़ों को मिलाकर देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,31,23,801 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 17,317 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 27 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,24,241 हो गई है। वहीं, देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 17,317 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है।

Share This Now :
Continue Reading

CORONA VIRUS

छत्तीसगढ़ में कोरोना का अंत! प्रदेश में आज एक भी मरीज़ पॉज़िटिव नहीं, 8 रिकवरी ; एक्टिव केस 20 ; 20 जिले संक्रमण फ्री

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना का एक भी नया मरीज़ नही मिला हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे में 8 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

प्रदेश में आज पॉजिटिविटी दर 0.00% प्रतिशत है। आज प्रदेश भर में हुए 1 हजार 209 सैंपलों की जांच में से शून्य मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

प्रदेश के 28 जिलों में आज कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया हैं। प्रदेश के 20 जिले में आज कोराना के सक्रिय मरीज नहीं है। 08 जिलों में 01 से 12 के मध्य कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या रही।

गौरतलब है की प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 11 लाख 52 हजार 334 है। छत्तीसगढ़ में अब तक 11 लाख 38 हजार 280 मरीज स्वस्थ हुए हैं। नए मरीज मिलने और डिस्चार्ज होने के बाद अब सक्रिय मरीजों की संख्या 20 हो गई है।

देखिए जिलेवार आंकड़ा :

Share This Now :
Continue Reading

CORONA VIRUS

कोरोना के चार अजीब लक्षण जो शायद आपने कभी नहीं सुना होगा : त्वचा पर घाव, बाल झड़ना… पढ़िए पूरी खबर

Published

on

Share This Now :

National Desk : कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के दो साल बाद भी दुनियाभर में हर जगह कोविड-19 के हजारों मामले दर्ज किए जा रहे हैं। संक्रमण के नए वैरिएंट्स के बढ़ने के साथ ही कोविड के लक्षणों में बदलाव आए हैं। शुरुआत में ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने बुखार, खांसी, सूंघने या स्वाद की क्षमता जाने या उसमें बदलाव इसके मुख्य लक्षण बताए थे। अब एनएचएस के हाल में दिशा-निर्देशों से गले में सूजन, नाक बंद होना या बहना और सिर में दर्द समेत अन्य लक्षणों की भी जानकारी दी गई है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

इसके कुछ और अधिक अस्पष्ट संकेतों व लक्षणों के बारे में क्या कहा जा सकता है? त्वचा पर घाव से लेकर सुनने की क्षमता जाने तक सामने आ रहे आंकड़ें तेजी से यह दिखा रहे हैं कि कोविड के लक्षण आम सर्दी-खांसी या फ्लू से अलग हो सकते हैं।

1. त्वचा पर घाव
कोविड से जुड़ी त्वचा संबंधी शिकायतें असामान्य नहीं हैं। बल्कि ब्रिटेन में 2021 में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पांच मरीजों में से केवल एक में त्वचा पर चकत्ते दिखे व अन्य कोई लक्षण नहीं दिखा। कोविड कई तरीकों से त्वचा पर असर डाल सकता है। कुछ लोगों को त्वचा पर दाग या दाने होने का अनुभव हो सकता है जबकि अन्य लोगों को त्वचा में जलन के साथ दाने होने की समस्या हो सकती है।

त्वचा से जुड़े कोविड के ज्यादातर लक्षण बिना किसी खास इलाज की आवश्यकता के कुछ दिनों बाद गायब हो सकते हैं या कुछ मामलों में कुछ हफ्तों बाद। अगर त्वचा में बहुत जलन या दर्द हो रहा है तो आप त्वचा विशेषज्ञ को दिखा सकते हैं जो कोई क्रीम जैसे इलाज बता सकता है।

2. कोविड नाखून
सार्स-सीओवी-2 समेत किसी भी संक्रमण के दौरान हमारा शरीर प्राकृतिक तौर पर यह बताने की कोशिश करता है कि वह कितने दबाव में है। वह कई तरीकों से यह बताने की कोशिश कर सकता है जिसमें हमारे नाखूनों के जरिए भी संकेत दे सकता है। जब शरीर पर शारीरिक दबाव होने के कारण नाखूनों की वृद्धि में अस्थायी रुकावट आती है तो उंगलियों के नाखूनों पर क्षैतिज रेखाएं आती हैं।

नाखून के नीचे की त्वचा में प्रोटीन के असामान्य उत्पादन से नाखूनों पर क्षैतिज सफेद रेखाएं उभर आती हैं। कोविड के नाखूनों से जुड़े लक्षणों को लेकर आंकड़ें सीमित है लेकिन ऐसा अनुमान है कि एक से दो प्रतिशत कोविड मरीजों को यह हो सकता है।

3. बाल झड़ना
बाल झड़ना शायद कोविड-19 का छोटा-सा लक्षण है, जो संक्रमण के बाद एक महीने या उससे थोड़े अधिक समय तक होता है। कोविड से पीड़ित रहे करीब 6,000 लोगों के एक अध्ययन से पता चला कि करीब 48 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण के बाद बाल झड़ने को सबसे आम समस्या बताया। यह उन लोगों में अधिक समय तक रहा जो गंभीर रूप से संक्रमित रहे।

4. सुनने की क्षमता चले जाना
फ्लू और खसरे समेत अन्य संक्रमण के साथ ही कोविड का कान की अदंरुनी कोशिकाओं पर असर देखा गया, जिससे सुनने की क्षमता पर असर पड़ा या टिनिटस की समस्या हुई, जिसमें कान में लगातार आवाज गूंजने का अहसास होता रहता है। करीब 560 लोगों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि कोविड के 3.1 फीसदी मरीजों की सुनने की क्षमता चली गई जबकि 4.5 फीसदी लोगों को टिनिटस की समस्या हुई।

ये सब लक्षण क्यों?

हमें ठीक से समझ नहीं आता है कि ये लक्षण क्यों दिखाई देते हैं लेकिन असल में सूजन का बहुत असर पड़ता है। सार्स-सीओवी-2 जैसे रोगजनकों के खिलाफ हमारे शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली के रूप में सूजन काम करती है। इसमें साइटोकिन्स नामक प्रोटीन का उत्पादन होता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि को नियंत्रित करने में अहम है।

कोरोना वायरस के कारण हुई सूजन के तौर पर इन प्रोटीन के अत्यधिक उत्पादन से कुछ लोगों की सुनने की क्षमता चली जाती है या उन्हें टिनिटस की समस्या हो जाती है। इसे बेहद छोटी रक्त वाहिकाएं भी अवरुद्ध हो सकती है जो कानों, त्वचा और नाखूनों समेत अन्य अंगों को रक्त पहुंचाती हैं।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राजनीति2 hours ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

रायपुर : छत्तीसगढ़ में धरना-प्रदर्शन को लेकर जारी सरकारी आदेश के को लेकर BJP ने मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी...

CORONA VIRUS18 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना का अंत! प्रदेश में आज एक भी मरीज़ पॉज़िटिव नहीं, 8 रिकवरी ; एक्टिव केस 20 ; 20 जिले संक्रमण फ्री

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना का एक भी नया मरीज़ नही मिला हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन...

बॉलीवुड तड़का - Entertainment19 hours ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर में चैरिटी शो में बॉलीवुड सिंगर लकी अली ने किया परफॉर्म, रकम से बनेंगे क्लासरूम ; राजकीय गमछा से हुआ स्वागत

रायपुर : बॉलीवुड सिंगर लकी अली ने शनिवार देर रात राजधानी रायपुर में एक चैरिटी शो में अपनी आवाज का...

राज्य एवं शहर20 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग जिले में 20 थाना प्रभारियों का हुआ ट्रांसफर ; देखिए लिस्ट

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में पुलिस विभाग में 20 पुलिसकर्मियों का तबादला हुआ है। एसपी अभिषेक पल्लव द्वारा...

राजनीति21 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में आपस में भिड़े भाजपा नेता, सांसद विजय बघेल के बयान पर भड़के प्रदेश समिति सदस्य राकेश पांडेय

दुर्ग : दुर्ग जिले में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आपसी फूट शनिवार को सबके सामने आ गई। भाजपा...

Advertisement

CONNECT WITH US :

खेल7 mins ago

BCCI Women T20 Challenge : महिला टी20 चैलेंज के लिए टीमों का किया ऐलान ; स्मृति, हरमनप्रीत और दीप्ति होंगी कप्तान

देश-विदेश24 mins ago

त्रिपुरा में मुख्यमंत्री बदलने के बाद भी क्यों BJP में हो सकता है विप्लव, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

राजनीति2 hours ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

आस्था2 hours ago

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

CORONA VIRUS4 hours ago

भारत में कोरोना के मामलों में आई कमी : पिछले 24 घंटे में 2,202 नए केस मिले, 27 लोगों की हुई मौत 

राज्य एवं शहर6 days ago

छत्तीसगढ़ : नेहरू नगर भिलाई के अंडरब्रिज के शेड में लगी भीषण आग ; मचा हड़कंप : देखिए वीडियो

खेल5 days ago

छत्तीसगढ़ की 2 सीनियर क्रिकेट टीम 3 अभ्यास मैच खेलने के लिए उत्तराखंड और पंजाब रवाना ; शशांक और संजीत को मिली कमान ; देखिए सूची

Special News6 days ago

छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में बनेंगे ’कृष्ण कुंज’ ; बरगद, पीपल, नीम और कदंब के पेड़ों का होगा वृक्षारोपण

राज्य एवं शहर6 days ago

छत्तीसगढ़ में दिखने लगा चक्रवात ‘असानी’ तूफान का असर, बस्तर सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार ; दुर्ग सबसे गर्म

ज्योतिष6 days ago

राशिफल 10 मई : कर्क समेत इन राशि वालों का बढ़ेगा धन, इन राशियों के जातक बहुत बचकर पार करें समय

आस्था5 hours ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

बॉलीवुड तड़का - Entertainment4 days ago

बिलासा छॉलीवुड अवार्ड 2022 : छत्तीसगढ़ी सुपर हिट गीत ‘मोहिनी’ को मिला बेस्ट एल्बम अवार्ड ; मोनिका वर्मा और तोशांत कुमार ने दिया है आवाज

देश-विदेश5 days ago

गुजरात में राहुल गांधी ने की छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तारीफ, कहा – गरीब बच्चे भी सीख रहे इंग्लिश ; देखिए वीडियो

राजनीति1 week ago

CG : रेल बंदी, कोयला संकट को लेकर दुर्ग में NSUI ने MP विजय बघेल के निवास के सामने किया तगड़ा प्रदर्शन ; देखिए वीडियो

IPL2 weeks ago

लियाम लिविंगस्टोन ने लगाया IPL 2022 का सबसे लंबा 117 मीटर का छक्का, शमी रह गए हैरान ; राशिद खान ने चेक किया बैट

Top 10 News

Must Read

Special News3 days ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Special News3 days ago

CG : दुर्ग में रोबोट ने इंदिरा मार्केट के 100 साल पुराने कुएं को किया एकदम साफ, गंदगी से पट चुका था कुंआ, पानी का PH लेवर भी बढ़ा ; कई कुंआ तालाबों की होगी सफाई

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग को कुंए का शहर भी कहा जाता है. इसके पीछे की वजह ये है कि...

Special News5 days ago

कौशल्या मातृत्व योजना : द्वितीय संतान बालिका होने पर छत्तीसगढ़ सरकार दे रही 5 हजार रूपए की सहायता ; ऐसे करें आवेदन

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा द्वितीय संतान बालिका के जन्म पर सहायता प्रदान करने के लिए कौशल्या मातृत्व योजना...

Special News6 days ago

CG : भेंट-मुलाकात के 7वें दिन लुंड्रा विधानसभा पहुंचे CM भूपेश ; धौरपुर में SDM कार्यालय और कॉलेज, बच्चों की पूरी की इच्छा ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

सरगुजा, रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रदेशव्यापी दौरे पर हैं। बलरामपुर...

Special News6 days ago

CG : राजीव गांधी किसान न्याय योजना की एक भी शिकायत नहीं मिली : बघेल ; देखिए भेंट-मुलाकात के 6वें दिन की झलकियां

सूरजपुर में पत्रकार भवन के लिए 25 लाख रूपए की मंजूरी थोडा, थांगता और एथेलिमा फाइटिंग गेम्स के खिलाड़ी को...

Advertisement
Advertisement

Trending