Wednesday, February 8, 2023

CGPSC की परीक्षाएं 12 फरवरी से:210 पदों के लिए मिले 1 लाख 40 हजार से ज्यादा आवेदन,डिप्टी कलेक्टर, DSP जैसी पोस्ट पर होगी भर्ती

रायपुर 21 दिसंबर 2022: CGPSC स्टेट सर्विस एग्जाम 12 फरवरी से होने जा रहे हैं। 20 दिसंबर को आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई। देर रात तक CGPSC की वेबसाइट से प्रदेश के 1 लाख 40 हजार के करीब युवाओं ने आवेदन किए हैं। 210 पदों के लिए इस तादाद में युवा परीक्षा देंगे। पूरी भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण की स्थिति स्पष्ट नहीं हैं, इसके बाद भी CGPSC के क्रेज में कोई कमी नहीं है।

जानकारी के मुताबिक पिछली बार प्रारंभिक परीक्षा (प्री एग्जाम) के लिए 1.29 लाख फॉर्म मिले थे। इस बार ये तादाद बढ़ गई है। प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा के लिए कुल पदों की तुलना में 15 गुना उम्मीदवारों का चयन होगा। यानी 210 पदों के अनुसार मुख्य परीक्षा (मेंस) के लिए 3150 उम्मीदवार चुने जाएंगे, इसे क्लियर करने वाले आगे इंटरव्यू के जाएंगे और उसके बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट सेलेक्ट होंगे।

19 विभागों के 210 पद

इस बार 19 विभागों के प्रस्ताव के आधार पर यह भर्ती हो रही है। कुल 210 पद भरे जाएंगे। डिप्टी कलेक्टर के लिए 15 पोस्ट हैं। लेकिन डीएसपी के केवल 8 पद हैं। पिछली बार डीएसपी के 30 पोस्ट थे। अफसरों का कहना है कि प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है।

राज्य के 28 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग-भिलाई, जगदलपुर, अंबिकापुर, बैकुंठपुर (कोरिया), बलौदाबाजार, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग-भिलाई, जगदलपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कांकेर, कबीरधाम, कोरबा, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव, बलरामपुर, सुरजपुर, मंुगेली, गरियाबंद समेत अन्य शामिल हैं।

क्या है उम्र सीमा

सीजीपीएससी की तरफ से आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा को 21 साल से लेकर 35 साल तक के कैंडिडेट दे सकते हैं। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग महिला निशक्त जैसी छूट में अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक की गई है।

सैलरी भी अच्छी

खास बात ये है कि यदि इनमें से किसी भी पद पर यदि आपका चयन हो जाता है तो आपको सैलरी भी अच्छी मिलेगी। आदेश के मुताबिक वित्त सेवा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, सहायक संचालक जिला महिला एवं बाल विकास विभाग, राज्य कर सहायक आयुक्त जैसे पदों के लिए 56100(स्तर-12) सैलरी निर्धारित की गई है। इसके अलावा नायब तहसीलदार 35400( स्तर-08), सहायक जेल अधीक्षक-25300( स्तर-06), सहकारी निरीक्षक-28700( स्तर-07) सैलरी निर्धारित की गई है।

कौन हो सकता है परीक्षा में शामिल

सीजीपीएससी 2022 अधिसूचना के मुताबिक छत्तीसगढ़ पीसीएस परीक्षा 2022 में वे ही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय की स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष ही है। इसके अतिरिक्त, छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट राज्य सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang