Thursday, February 2, 2023

CG के गोबर पेंट का केंद्र में डंका: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की CM बघेल की तारीफ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी भवनों में अब रंग रोगन केवल गोबर के पेंट से किया जाएगा. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. ये गोबर पेंट से अब केद्रीय मंत्री नितिन गड़करी भी प्रभावित हो गए हैं. बघेल सरकार की तारीफ की है. CM भूपेश बघेल ने गडकरी का आभार जताया है.

नितिन गडकरी ने बैक टू बैक दो ट्वीट कर लिखा कि छत्तीसगढ़ के सरकारी विभागीय निर्माणों में गोबर से बने प्राकृतिक पेंट के इस्तेमाल का आग्रह करते हुए अधिकारियों को निर्देश देने के लिए मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का अभिनंदन करता हूं. उनका यह निर्णय सराहनीय और स्वागत योग्य है.

इसके साथ ही नितिन गडकरी ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में MSME मंत्री रहते हमने इसकी शुरूआत की थी. प्राकृतिक पेंट का उपयोग न केवल पर्यावरण की रक्षा करेगा, बल्कि किसानों को रोजगार का एक नया अवसर भी प्रदान करेगा, जिससे देश के किसानों को लाभ होगा.

सीएम भूपेश बघेल ने जताया आभार

वहीं सीएम भूपेश बघेल ने भी आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना की स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है. जहां गोबर से हम लोग वर्मी कंपोस्ट, दिया गो कास्ट बना रहे थे. प्राकृतिक पेंट भी हम लोग बनाना शुरू किए हैं. राजधानी के नगर निगम कार्यालय की पेंटिंग हम लोगों ने की. हमने निर्णय लिया, जितने भी स्कूल बन रहे हैं, जिसके लिए हमने 1000 करोड़ का प्रावधान किया है, जितनी भी पुताई पेंटिंग होगी, वह प्राकृतिक पेंट से होगी. इस फैसले का केंद्रीय मंत्री गडकरी ने स्वागत किया है. वैसे गडकरी हमेशा नवाचार करने के लिए प्रसिद्ध हैं और प्रोत्सहित भी करते हैं. आज उनका ट्वीट आया उनको बहुत धन्यवाद.

बता दें कि सीएम भूपेश बघेल ने मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने शासकीय विभागों, निगम-मंडलों एवं स्थानीय निकायों में रंग-रोगन के कार्य के लिए गोबर पेंट (Cow Dung Paint) के इस्‍तेमाल को लेकर सख्‍त निर्देश दिए हैं. सीएम बघेल ने कहा, निर्देशों का उल्लंघन करने वाले जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी.

पूर्व में जारी किए गए निर्देशों के बावजूद अभी भी निर्माण विभागों द्वारा केमिकल पेंट का उपयोग किए जाने पर जताई नाराजगी. मुख्‍यमंत्री बघेल ने कहा, गोबर पेंट का उपयोग ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होगा.

क्‍या होता है गोबर पेंट

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत गौठानों में क्रय किए जा रहे गोबर से प्राकृतिक पेंट (रंग) का निर्माण किए जाने की योजना है. इसका उद्देश्य केमिकल पेंट के स्थान पर लोगों को कम कीमत में प्राकृतिक पेंट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही गौठानों और महिला समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना तथा गांवों में युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराना है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang