Connect with us

आस्था

Chaitra Navratri 2021 5th Day Skandmata : नवरात्रि के पांचवें दिन होती है मां स्कंदमाता की पूजा, जानें विधि, शुभ मुहूर्त, महत्व आरती और भोग

Published

on

Share This Now :

आस्था डेस्क : 13 अप्रैल से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो गई है। नवरात्रि का पर्व नौ दिनों तक बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। आज यानी 17 अप्रैल, 2021 को नवरात्रि का पांचवां दिन है। नवरात्रि के पांचवे दिन मां के पंचम स्वरूप माता स्कंदमाता की पूजा- अर्चना की जाती है। आइए जानते हैं माता स्कंदमाता पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, आरती और भोग…

RO-NO-12059/77

11_june
22_june

स्कंदमाता पूजा विधि…

  • सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ- स्वच्छ वस्त्र धारण करें।
  • मां की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराएं।
  • स्नान कराने के बाद पुष्प अर्पित करें।
  • मां को रोली कुमकुम भी लगाएं।
  • मां को मिष्ठान और पांच प्रकार के फलों का भोग लगाएं।
  • मां स्कंदमाता का अधिक से अधिक ध्यान करें।
  • मां की आरती अवश्य करें।

इस मंत्र का जप करें….
सिंहासनगता नित्यं पद्माश्रितकरद्वया।
शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी।।

नवरात्रि के पांचवे दिन की पूजा का महत्व

  • मां स्कंदमाता की पूजा- अर्चना करने से ज्ञान में वृद्धि होती है।
  • स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
  • मां स्कंदमाता जीवन में आने वाले संकटों को भी दूर करती हैं।

स्कंदमाता का मंत्र…
या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कंदमाता रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

  • स्कंदमाता कवच

ऐं बीजालिंका देवी पदयुग्मघरापरा।
हृदयं पातु सा देवी कार्तिकेययुता॥
श्री हीं हुं देवी पर्वस्या पातु सर्वदा।
सर्वांग में सदा पातु स्कन्धमाता पुत्रप्रदा॥
वाणंवपणमृते हुं फट् बीज समन्विता।
उत्तरस्या तथाग्नेव वारुणे नैॠतेअवतु॥
इन्द्राणां भैरवी चैवासितांगी च संहारिणी।
सर्वदा पातु माँ देवी चान्यान्यासु हि दिक्षु वै॥

  • स्कंदमाता की आरती

जय तेरी हो स्कंद माता, पांचवा नाम तुम्हारा आता.
सब के मन की जानन हारी, जग जननी सब की महतारी.
तेरी ज्योत जलाता रहूं मैं, हरदम तुम्हे ध्याता रहूं मैं.
कई नामो से तुझे पुकारा, मुझे एक है तेरा सहारा.
कहीं पहाड़ों पर है डेरा, कई शहरों में तेरा बसेरा.
हर मंदिर में तेरे नजारे गुण गाये, तेरे भगत प्यारे भगति.
अपनी मुझे दिला दो शक्ति, मेरी बिगड़ी बना दो.
इन्दर आदी देवता मिल सारे, करे पुकार तुम्हारे द्वारे.
दुष्ट दत्य जब चढ़ कर आये, तुम ही खंडा हाथ उठाये
दासो को सदा बचाने आई, चमन की आस पुजाने आई।

  • मुहूर्त

तिथि -पंचमी
नक्षत्र -मृगशिरा
योग -शोभन
करण-बव
लग्न -मेष
शुभ समय- प्रात: 7:35 से 9:11, दोपहर 1:57 से शाम को 5:08 बजे तक
राहुकाल- प्रात: 9:00 से 10:30 तक
दिशा शूल-पूर्व
योगिनी वास-दक्षिण
गुरु तारा-उदित
शुक्र तारा-अस्त
चंद्र स्थिति-मिथुन

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Special News

विश्व रिकार्ड : सीएम भूपेश ने दंतेश्वरी माईं को अर्पित किया 11 किमी लंबी चुनरी ; इसके पहले नर्मदा मैया को 8 किमी लंबी चुनरी ओढ़ाई गई थी

Published

on

Share This Now :

दंतेवाड़ा शहर में उत्सव सा माहौल, 11 किमी लंबी चुनरी को अर्पित करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ आया शहर का पूरा नागरिक समूह। इसके पहले नर्मदा मैया को मंदसौर में 8 किमी लंबी चुनरी ओढ़ाई गई थी।


दंतेवाड़ा : माँ दंतेश्वरी का दर्शन कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें ग्यारह किमी लंबी चुनरी ओढ़ाई और इस तरह से दंतेवाड़ा की डेनेक्स की बहनों का नाम विश्व रिकार्ड में दर्ज हो गया। इससे पहले नर्मदा मैया को मंदसौर में 8 किमी लंबी चुनरी ओढ़ाई गई थी। डेनेक्स की 300 महिलाओं ने केवल 7 दिनों में अपने हुनर से यह कार्य कर लिया। जब मुख्यमंत्री अपने हाथों से चुनरी अर्पित करने पहुंचे तो पूरे दंतेवाड़ा शहर में उत्सव सा माहौल था।

RO-NO-12059/77

11_june
22_june

पूरा शहर इस सुंदर दृश्य को देखने उमड़ आया था। ग्यारह किमी लंबी इस चुनरी के साथ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नागरिकों के गहरे उत्साह की जो झलक मिल रही थी। वो अपने आप में अद्भुत है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मंदिर में पूजा अर्चना की और प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में मावली माता और भैरव जी के दर्शन भी किये।

इस दौरान मंदिर परिसर में पारंपरिक वाद्ययंत्रों की सुमधुर ध्वनि से पूरा वातावरण आध्यात्मिक रंग में रंग गया था। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि डेनेक्स की महिलाओं ने जो चुनरी बनाई है उससे उनके हुनर को पूरे देश में जगह मिलेगी और इससे उनके काम की ख्याति दुनिया भर में फैलेगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मंदिर के पुजारियों से भी संवाद किया। उन्होंने कहा कि हम प्रदेशवासी बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमें माईं दंतेश्वरी का निरंतर आशीर्वाद और उनकी छत्रछाया मिल रही है।

Share This Now :
Continue Reading

आस्था

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

Published

on

Share This Now :

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि वजूखाने में शिवलिंग पाया गया है। इसको लेकर जहां एक तरफ सियासत तेज हो गई है तो दूसरी तरफ एक दोनों पक्ष एक दूसरे को झूठा साबित करने में जुट गया है। इस बीच ज्ञानवापी मस्जिद का कथित वीडियो भी सामने आया है। इस पुराने वीडियो में वह पत्थर भी दिख रहा है, जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है तो मुस्लिम पक्ष फव्वारा साबित करने में जुटा है। हालांकि, सच क्या है यह कोर्ट के फैसले के बाद ही तय हो पाएगा। हिन्दुस्तान इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

RO-NO-12059/77

11_june
22_june

 

 

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग वजूखाने की सफाई करते दिख रहे है। कुछ लोग झाड़ू लगा रहे हैं तो कुछ पाइप से पानी डालते दिख रहे हैं। इस दौरान उस पत्थर को भी मोबाइल में कैद किया जाता है, जिसको लेकर विवाद छिड़ा है।

बताया जा रहा है कि सोमवार को कोर्ट कमिश्नर की अगुआई में टीम जब वजूखाने में पहुंची तो यहां से पानी हटाकर जांच की गई। ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे की जानकारी होते ही काशी विश्वनाथ धाम के आसपास के लोग खुशी में हर-हर महादेव का घोष करने लगे। सर्वे पूरा होने के बाद चौक क्षेत्र में जुटे लोगों ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन बाबा ने साक्षात दर्शन दिया है। लंबी लड़ाई के बाद यह कामयाबी मिली है।

मैदागिन की ओर चौक थाना और गोदौलिया की ओर बांसफाटक के पास पुलिस ने बेरिकेडिंग कर सामान्य लोगों के आवागमन पर रोक लगा दी थी। सुबह करीब 10.30 बजे वादी पक्ष के सोहनलाल आर्य बाहर आए और कहा कि ‘बाबा मिल गए’। इसके बाद हर-हर महादेव का घोष होने लगा।

Share This Now :
Continue Reading

आस्था

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

Published

on

Share This Now :

वाराणसी : वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम आज तीसरे दिनपूरा हो गया। सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया कि-‘बाबा मिल गए।’ कहा गया कि सर्वे में ‘काला पत्‍थर’ मिला जो शिवलिंग है। जितना सोचा था उससे ज्‍यादा साक्ष्‍य मिले हैं।

RO-NO-12059/77

11_june
22_june

सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने शिवलिंग के संरक्षण के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिस पर वाराणसी कोर्ट ने डीएम को आदेश दिया कि जिस स्‍थान पर शिवलिंग प्राप्‍त हुआ है, उसे तत्‍काल सील कर दें। किसी भी व्‍यक्ति को वहां जाने न दें। कोर्ट ने इसकी जिम्‍मेदारी जिला प्रशासन और सीआरपीएफ को दी है।

कोर्ट ने शिवलिंग की जगह को सील करने के आदेश के साथ ही साथ ही अधिकारियों की व्‍यक्तिगत जिम्‍मेदारी भी तय कर दी है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा- ‘जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्‍नर और सीआरपीएफ कमांडेट को आदेशित किया जाता है कि जस स्‍थान को सील किया गया है, उस स्‍थान को संरक्षित और सुरक्षित रखने की पूर्णत: व्‍यक्तिगत जिम्‍मेदारी उपरोक्‍त समस्‍त अधिकारियों की व्‍यक्तिगत रूप से मानी जाएगी।’

मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष का दावा नकारा

ज्ञानवापी सर्वे पूरा होते ही हिंदू पक्ष ने वहां शिवलिंग मिलने का दावा किया। हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने कहा कि जितना सोचा था उससे अधिक साक्ष्‍य मिले हैं। हालांकि मुस्लिम पक्ष इस दावे को पूरी तरह से नकार रहा है। मुस्लिम पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद में ऐसा कुछ नहीं मिला है जिसका दावा हिंदु पक्ष कर रहा है। इस दावे और उसके खिलाफ प्रतिदावे के बीच कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र ने कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला देते हुए शिवलिंग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। प्रशासन ने भी ऐसे दावे से पल्‍ला झाड़ते हुए लोगों से अपील की कि वे सिर्फ अधिकारिक बयान पर ही ध्‍यान दें। प्रशासन की ओर कहा गया कि यदि किसी भी पक्षकार ने अपनी निजी इच्‍छा से कोई बात बताई है तो यह उसका निजी विचार है।

वजू पर लगी पाबंदी 

सर्वे पूरा होने के थोड़ी देर बाद ही शिवलिंग का मामला कोर्ट भी पहुंच गया। कोर्ट ने अपने हिंदू पक्ष के दावे के बाद अपने आदेश में शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी। वहां वजू पर भी पाबंदी लगाई गई है।

कल होगी सुनवाई 

कोर्ट के आदेश के मुताबिक अब सिर्फ 20 लोग ही नमाज के लिए जा सकते हैं। कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे तीन दिन और कुल 10 घंटे चला। कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र कल सर्वे रिपोर्ट दाखिल करेंगे। इसके बाद अदालत तय करेगी कि ज्ञानवापी का सच क्‍या है?

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12059/77

RO-NO-12059/77

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ : राजधानी रायपुर में आज से “मोर महापौर मोर द्वार” अभियान की शुरुआत, अपनी समस्याएं डायरेक्ट महापौर को बताएं

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सोमवार यानी आज से निगम का बड़ा अभियान मोर महापौर, मोर द्वारा जोन-1...

राज्य एवं शहर12 hours ago

भेंट-मुलाकात में CM बघेल ने जशपुर में की बड़ी घोषणाएं : विशेष पिछड़ी जनजातियों के युवाओं को मिलेगी शासकीय नौकरी ; राजस्व विभाग पर भड़के CM भूपेश 

Highlights RO-NO-12059/77 पहाड़ी कोरवा युवती द्वारा नौकरी दिलाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने की घोषणा राजस्व विभाग पर भड़के CM...

राजनीति15 hours ago

UP Lok Sabha By-Election Results :  रामपुर और आजमगढ़ में BJP की जीत, CM योगी ने कहा- डबल इंजन सरकार पर विश्वास की मुहर

लखनऊ : रामपुर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने घनश्याम लोधी को और सपा ने असीम राजा को उम्मीदवार बनाया...

CORONA VIRUS16 hours ago

CG : 98 नए केस मिले, 42 रिकवरी, सक्रिय मामले 696 ; रायपुर में 200 के करीब और दुर्ग में 100 के ज्यादा एक्टिव केस 

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना के 98 नए मरीज़ मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार...

राज्य एवं शहर1 day ago

स्मार्ट एंड फिट CG : रायपुर के मरीन ड्राइव में वॉक करने पर मिलेंगे रिवार्ड प्वाइंट्स, डिजिटल रिकॉर्ड के जरिए फूड कोर्ट में मिलेगी छूट

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का दिल कहे जाने वाले तेलीबांधा तालाब (मरीन ड्राइव) पहला ऐसा रिक्रिएशन जोन होगा,...

Advertisement

CONNECT WITH US :

CORONA VIRUS2 hours ago

देश में कोरोना केसों में 45.4 फीसदी उछाल, पिछले 24 घंटे में 17,073 नए मामले ; 21 लोगों की मौत

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ : राजधानी रायपुर में आज से “मोर महापौर मोर द्वार” अभियान की शुरुआत, अपनी समस्याएं डायरेक्ट महापौर को बताएं

ज्योतिष5 hours ago

राशिफल 27 जून : मेष समेत इन राशियों के लोग बहुत बचकर पार करें समय, ये लोग पास रखें हरी वस्तु

राज्य एवं शहर12 hours ago

भेंट-मुलाकात में CM बघेल ने जशपुर में की बड़ी घोषणाएं : विशेष पिछड़ी जनजातियों के युवाओं को मिलेगी शासकीय नौकरी ; राजस्व विभाग पर भड़के CM भूपेश 

राजनीति15 hours ago

UP Lok Sabha By-Election Results :  रामपुर और आजमगढ़ में BJP की जीत, CM योगी ने कहा- डबल इंजन सरकार पर विश्वास की मुहर

Special News6 days ago

PM और राष्ट्रपति ने किया योगासन : CM भूपेश ने भी दिल्ली के CG सदन में किया योग ; माता कौशल्या के धाम से लेकर स्कूलों में मनाया गया योगा दिवस

राज्य एवं शहर6 days ago

छत्तीसगढ़ : योग दिवस पर रायपुर जिला न्यायालय परिसर में “YOGA FOR HUMANITY” का हुआ आयोजन

क्राइम6 days ago

CG : भाजयुमो ने 2 महामंत्रियों को पार्टी से किया निष्कासित, भिलाई के रंजीत मर्डर केस में फरार है लोकेश पांडेय ; प्रवीण ने पुलिस वाले को मारा था चाकू

Career6 days ago

CG : कृष्णा पब्लिक स्कूल सुंदर नगर भिलाई में हुआ योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन ; बच्चों ने बढ़-चढ़ कर किया योग ; देखिए तस्वीरें

राजनीति7 days ago

भाजपा नेता ने अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद कार्यालय में चौकीदार की नौकरी देने की बात कहकर देश के युवाओ का अपमान किया ~ जावेद खान

देश-विदेश4 days ago

वायरल वीडियो : अयोध्या के सरयू नदी में स्नान के दौरान पत्नी को किस करना पड़ा भारी, गुस्साए लोगों ने पति को खूब पीटा 

देश-विदेश2 weeks ago

दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ CM भूपेश और MLA विकास भी गिरफ्तार ; ट्वीट कर कहा-हम सब याद रखेंगे ; देखिए वीडियो

राजनीति4 weeks ago

कर्नाटक मे प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किसान नेता राकेश टिकैत पर फेंकी गई स्याही ; ‘यह साजिश थी, जांच होनी चाहिए’

IPL4 weeks ago

IPL 2022 Final : गुजरात टाइटंस ने डेब्यू सीजन में रचा इतिहास, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर जीता टाइटल

क्राइम1 month ago

छत्तीसगढ़ के चित्रकोट फॉल से कूद कर युवती ने किया सुसाइड, पानी की लहर में हो गई गुम ; दर्दनाक वीडियो वायरल

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में DIAL 112 में गूंजी किलकारी ; वाहन में महिला ने बच्चे को दिया जन्म ; जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ

दुर्ग  : छत्तीसगढ़ पुलिस की DIAL 112 सेवा ने फिर एक बार पीड़ित की जान बचाई हैं। जामुल निवासी महिला...

Special News2 days ago

CG : स्वस्थ हुआ राहुल, जांजगीर-चांपा के कलेक्टर और SP खुद लेने पहुंचे बिलासपुर ; 100 घंटे से ज्यादा 60 फीट गहरे बोरवेल में फंसा था बच्चा

बिलासपुर, जांजगीर-चांपा : छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के पिहरीद गांव में 100 घंटे से ज्यादा 60 फीट गहरे बोरवेल के...

Special News3 days ago

रायगढ़ में खुलेगा संगीत एवं नृत्य महाविद्यालय ; छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद के 127 आयोजनों के लिए 4.93 करोड़ रूपए स्वीकृत

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर केन्द्रित सभी संभागीय मुख्यालयों में आयोजित होंगे कार्यक्रम मुख्यमंत्री ने कहा- घर-घर में शिल्प कलाओं की...

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य का भुइयां कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर मिला पुरस्कार : प्रतिष्ठित IMC डिजिटल अवार्ड्स 2021 से किया गया सम्मानित

रायपुर : छत्तीसगढ़ में संचालित भुइयां कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार मिला है। छत्तीसगढ़ में कार्यालय आयुक्त भू-अभिलेख द्वारा...

Career6 days ago

CG : कृष्णा पब्लिक स्कूल सुंदर नगर भिलाई में हुआ योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन ; बच्चों ने बढ़-चढ़ कर किया योग ; देखिए तस्वीरें

लाभेश घोष, भिलाई-दुर्ग : कृष्णा पब्लिक स्कूल सुंदर नगर भिलाई में 21 जून 2022 को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के...

Advertisement
Advertisement

Trending