Wednesday, February 8, 2023

Chana Saag: इस तरह बनाएं सर्दियों का स्पेशल चना साग, स्वाद के साथ है सेहतमंद

Chana Saag In Winters: सर्दियां अभी एक महीने और हैं. इस सीजन में आप खाने पीने की चीजों का खूब लुत्फ उठा सकते हैं. इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां भी खूब मिलती हैं.

जैसे पालक, सरसों, मेथी और बथुआ, चने का साग. ये सभी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी होती हैं. अगर आप साग खाने के शौकीन हैं, तो हम आपको बताएंगे एक बेहतरीन साग की रेसिपी. इसका नाम है चने का साग. चने का साग खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है. इसे खाने के कई फायदे भी होते हैं. चने के साग में भरपूर प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम होता है. कब्ज की परेशानी वाले लोगों के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है. आइये जानें…

ऐसे बनाएं चने का साग

चने का साग बनाने के लिए बाजार से थोड़ा हरा चने का साग ले आएं. इसके बाद इसकी पत्तियों को अच्छे से धोकर रखें. अब इसे थोड़ा-थोड़ा लेकर काट लें. फिर हरी मूंग की दाल को लेकर धुलकर रख लें. अब एक प्रेशर कुकर में पानी गरम करें और उसमें दाल को डालकर कुछ देर पकाएं. थोड़ी देर बाद इसमें चने के साग की पत्तियों को डालें. इसे कुछ देर पकने दें. इतनी देर में आप एक जार में हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें. बीच-बीच में करछी की मदद से साग को घोटते रहें.

इसमें अब इस पेस्ट को डालकर मिक्स करें और धीमी आंच पर पकने दें. एक कटोरी में बेसन लें और थोड़ा पानी मिलाकर एक घोल बना लें और इस साग में डालकर मिलाएं. साग को करछी से लगातार घोटते हुए चलाएं. एक पैन में सरसों का तेल गरम करें. इसमें प्याज डालें और कुछ सेकेंड पकने दें. इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालें और गोल्डन होने दें. अब जीरा और लाल मिर्च का तड़का लगाएं. फिर गरमा-गरम सर्व करें.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang