Thursday, February 2, 2023

Chanakya Niti: भूलकर भी इन 5 बातों का जिक्र किसी से न करें, खुशहाल जीवन हो जाएगा बर्बाद

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन के अनुभव से उन विचारों को सबके साथ साझा किया है जो आज लोगों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहे हैं. चाणक्य के हर विषय पर गहन चिंतन कर उसके अच्छे और बुरे परिणाम नीति शास्त्र में बताए हैं. उन्होंने विषम परिस्थितियों का सामना किया था परंतु कभी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया. जीवन को सफल बनाना है तो चाणक्य के इन विचारों पर जरुर गौर करें.

4 चीजों से सावधान रहें

अग्नि-पानी – आग और पानी से कभी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. जब ये विकराल रूप ले लें तो सतर्क हो जाएं क्योंकि इससे आपको जान का भी नुकसान हो सकता है.

हिंसक जानवर – हिंसक जानवर जैसे सिंह, भालू, बाघ आदि पर कभी भरोसा न करें, इनका स्वभाव आक्रमक होता है. इसके पास जाना खतरे से खाली नहीं.

बुरी संगत – बुरी संगत न सिर्फ आपको अंधकार में ले जाते ही है बल्कि इससे आपक भविष्य भी बर्बाद हो जाता है.
शस्त्र लिया व्यक्ति – जब कोई व्यक्ति हाथों में खतरनाक शस्त्र लिया हो तो उससे कोसों दूर रहें, क्योंकि वह गुस्से में कभी भी आप पर आक्रमण कर सकता है.

5 चीजों को हमेशा रखें गुप्त

कमाई – अपनी कमाई सिर्फ अपने और परिवार तक ही सीमित रखें. धर्म-कर्म के काम में खर्च के पैसों का जिक्र नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर उसका पुण्य नहीं मिलता.

कमजोरी – अपनी कमियों को कभी उजागर न करें. इससे आपकी बदनामी हो सकती है. साथ ही लोग आपका फायदा उठा सकते हैं.
दान – गुप्त दान महा दान माना गया है. वही दान फलता है जो निस्वार्थ भावना से किया गया हो. इसका ढिंढोरा न पीटें.
मंत्र – किसी विशेष मंत्र से आप ईश्वर की भक्ति करते हैं तो उसे दूसरे के साथ साझा न करें. ऐसा करने पर इसका प्रभाव कम हो जाता है.
वैवाहिक संबंध – वैवाहिक जीवन की बातों को जितना गुप्त रखेंगे जिंदगी खुशहाल बनी रहेगी. साथ ही अपने शारीरिक रिश्ते को जगजाहिर करने पर मान-सम्मान को नुकसान होता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang