Saturday, April 20, 2024

CHHATTISGARH BREAKING : रायपुर में 10 दिन का टोटल लॉकडाउन, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप और दूध वालों को शर्तों के साथ छूट, इंडस्ट्री संचालन के लिए परिसर में ही करना होगा मजदूरों का इंतजाम ; आदेश जारी

मुख्यमंत्री ने समाज प्रमुखों के साथ बैठक की सहयोग मांगा

अफसरों के साथ हालात की समीक्षा की, नये प्रतिबंधों पर बात

रायपुर : केवल रात में दुकानों को बंद कर कोरोना का संक्रमण रोकने की कोशिश में जुटा प्रशासन बुरी तरह फेल रहा है। अब रायपुर में भी टोटल लॉकडाउन होने जा रहा है। प्रारंभिक सूचना के मुताबिक शुक्रवार की शाम से 19 अप्रैल की सुबह से सभी संस्थान, बाजार और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। अस्पताल, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप को इससे छूट दी गई है। रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने थोड़ी देर पहले विस्तृत गाइडलाइन जारी की है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को विभिन्न समाजों के प्रमुख लोगों के साथ महामारी की गंभीरता पर चर्चा की। इस दौरान सभी को महामारी की वर्तमान स्थित और रोकथाम के लिये हो रहे काम की जानकारी दी। अफसरों से भी हालात को रोकने के लिये उठाये गये कदमों के बारे में बात की गई। रायपुर में धारा 144 और नाइट कर्फ्यू की समीक्षा में सामने आया कि वह व्यवस्था अपना मकसद पूरा नहीं कर पाई है। उसके बाद रायपुर में टोटल लॉकडाउन का निर्देश हो गया।

इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, प्रदेश की कोरोना की पॉजिटिविटी दर और रोज हो रही मौतें चिंताजनक है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक घरों से न निकलें। खरीदारी के लिए परिवार के सदस्यों को साथ न लेते हुए अकेले जाएं। आसपास कोरोना संक्रमित मिलने पर उनका सही मार्गदर्शन करें और आवश्यक सावधानियों के बारे में जागरूक करें।

लॉकडाउन में क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा ?

  • रायपुर में 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक टोटल लॉकडाउन रहेगा.
  • जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी.
  • शराब दुकान बंद रहेगी.
  • रायपुर में आने वालों को ई-पास के माध्यम से प्रवेश मिलेगा.
  • कोविड की टीकाकरण के लिए व्यक्तियों को छूट मिलेगी.
  • एमरजेंसी में चार पहिया वाहन, ऑटो में ड्राइवर सहित अधिकतम 3 लोगों को अनुमति मिलेगी.
  • मीडिया कर्मी वर्क फ्रॉम होम करेंगे. अतिरिक्त गंभीर स्थिति में आफिस आने पर आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा.
  • पेट्रोल पंप और मेडिकल सेवाएं होंगी संचालित
  • पेट्रोल पंप में भी चिन्हित सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मिलेगा पेट्रोल
  • रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के लिए टैक्सी सेवाए चालू रहेगी.
  • वाहनों को दुरुपयोग किया गया, तो 15 दिन के लिए वाहन होंगे जब्त
  • सभी धार्मिक संस्थाएं बंद रहेंगी.
  • केवल दूध, पेट्रोल पंप और मेडिकल सेवाएं ही होंगी संचालित.
  • आम जनता को सब्जी-फल नहीं मिलेगी. किराना दुकानें भी रहेंगी बंद.

मुख्यमंत्री ने कहा, गंभीर मरीजों को ही उपलब्ध कराएं वेंटिलेटर और ऑक्सीजन वाले बेड

मरीजों की बढ़ती संख्या से अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सुविधा वाले बेड की कमी हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा, वे कोरोना संक्रमण की गंभीरता के हिसाब से मरीजों को अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि मरीजों को किसी सिफारिश या दबाव के आधार पर बिस्तर न उपलब्ध कराएं जाए। इससे केवल जरूरतमंद मरीजों को ही बिस्तर उपलब्ध हो सकेंगे और अनावश्यक रूप से कोई बिस्तर नहीं ले सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन वाले बिस्तर और वेंटिलेटर तक इसकी वास्तविक जरूरत वाले मरीजों की पहुंच सुनिश्चित करें। ऐसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन सुविधा की आवश्यकता नहीं है उन्हें कोविड केयर सेंटर्स या सामान्य बिस्तरों पर भर्ती कर इलाज उपलब्ध कराएं।

मध्य प्रदेश ने छत्तीसगढ़ से बसों का संचालन रोका

मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्त ने एक आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश आने-जाने वाली बसों का संचालन बंद कर दिया है। ऐसा छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया है। यह प्रतिबंध फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया है।

यहा देखें आदेश :

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang