Connect with us

दुखद

छत्तीसगढ़ :​​​​​​​ बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 22 जवान शहीद, 30 से ज्यादा घायल; कई जवान लापता, 9 नक्सली भी मारे गए

Published

on

Share This Now :
  • तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में एक दिन पहले हुई थी मुठभेड़, एक महिला नक्सली का शव बरामद
  • CRPF, DRG, STF और कोबरा बटालियन के 2000 जवान निकले थे सर्चिंग पर, बैकअप फोर्स रवाना

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं, हालांकि 25 जवानों के शहीद होने की अपुष्ट खबर आ रही है। शहीद जवानों में DRG के 8, STF के 6, कोबरा बटालियन के 6 और बस्तर बटालियन के 2 जवान बताए जा रहे हैं। स्पेशल DG नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा ने शहीद जवानों की पुष्टि की है।

वहीं इस मुठभेड़ में 30 से ज्यादा घायल हैं। लापता जवानों की तलाश के लिए सुबह करीब 6 बजे बैकअप फोर्स को रवाना किया गया है। घटनास्थल पर कई जवानों के शव पड़े हुए हैं जिन्हें अब तक रिकवर नहीं किया जा सका है। मुठभेड़ में 9 नक्सलियों के भी मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इसमें एक महिला नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है।

[tps_start_button label=”Start slideshow” style=”” class=””]

तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में जोनागुड़ा के पास नक्सलियों ने CRPF की कोबरा, CRPF बस्तरिया बटालियन, DRG और STF के जवानों को शनिवार दोपहर 12 बजे के करीब जोनागुड़ा के पास एक बड़े एंबुश में फंसा लिया। मुठभेड़ करीब तीन घंटे चली। सूचना मिली थी कि जोनागुड़ा इलाके के पहाड़ियों पर बड़ी संख्या में नक्सलियों ने डेरा जमाया हुआ है। इसके बाद करीब 2000 जवानों को मौके पर सर्चिंग के लिए भेजा गया था।

शहीद जवानों की बस्तर IG ने की पुष्टि, कहा- स्थिति स्पष्ट होने में समय लगेगा

बस्तर IG पी सुदंरराज ने शहीद जवानों की पुष्टि की है। उनके नाम अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक 9 नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है, जबकि 15 से ज्यादा घायल हैं। स्थिति स्पष्ट करने में और समय लग सकता है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि घटनास्थल पर 250 से ज्यादा नक्सली हो सकते हैं। इनका मूवमेंट अभी भी बना हुआ है। वहीं कुछ लापता जवानों के परिजन भी सामने आए हैं।

अमित शाह ने भूपेश बघेल से की फोन पर बात, कहा- मिलकर जीतेंगे लड़ाई, CRPF के DG भी छत्तीसगढ़

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन कर उनसे बीजापुर में हुई नक्सली घटना के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने उन्हें बीजापुर में राज्य और केंद्र के सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ की मैदानी स्थिति से अवगत कराया। अमित शाह ने कहा, केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस लड़ाई को अवश्य जीतेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से जो भी आवश्यक मदद होगी वो राज्य सरकार को दी जायेगी। बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को हुई क्षति दुखद है, लेकिन फोर्स के हौसले बुलंद हैं और नक्सली हिंसा के खिलाफ यह लड़ाई हम ही जीतेंगे।

इस बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक कुलदीप सिंह भी रायपुर पहुंच गये हैं। उन्होंने राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अफसरों से मिले हैं। यहां उन लोगों ने अस्पताल में भर्ती घायल जवानों से मुलाकात की है। उनकी सेहत के बारे में बात की है और हमले से जुड़े सुरक्षा के मुDG अशोक जुनेजा आज बीजापुर में मुठभेड़ वाली जगह पर भी जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री शाह ने भी शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नक्सली लीडर हिड़मा के गांव में हुई मुठभेड़
बताया जा रहा है कि जहां मुठभेड़ हुई है वह इलाका झीरम हमले के मास्टरमाइंड हिड़मा का गांव है। हमला करने वाले नक्सली उसी की PLGA टीम के सदस्य थे। काफी लंबे समय से गांव में नक्सलियों का जमावड़ा लग रहा था। इसकी सूचना पर बीजापुर के तर्रेम से 760, उसूर से 200, पामेड़ से 195, सुकमा के मिनपा से 483 और नरसापुरम से 420 जवान रवाना किए गए थे। जवानों की तलाश में चॉपर और UAV को भी भेजा गया है।

एक साल में फिर बड़ा हमला, सुकमा में 17 जवान हुए थे शहीद
करीब एक साल पहले 21 मार्च को नक्सलियों ने ऐसा ही हमला सुकमा में भी किया था। इसमें 17 जवान शहीद हो गए थे। सुकमा जिले के चिंतागुफा इलाके में DRG और STF जवान सर्चिंग पर थे। एलमागुंडा के आसपास नक्सलियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। कोरजागुड़ा पहाड़ी के पास छिपे नक्सलियों ने चारों ओर से जवानों पर गोलियों की बौछार कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसके बाद नक्सली जंगल के अंदर भाग निकले थे।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दुखद

ब्रेकिंग : गुजरात के मोरबी में दर्दनाक हादसा, फैक्ट्री की दीवार गिरने से 12 की मौत ; मृतक परिवारों को 2-2 लाख- PMO

Published

on

Share This Now :

मोरबी : गुजरात से दर्दनाक खबर सामने निकल कर आ रही हैं। मोरबी के हलवाड़ जीआईडीसी में एक नमक कारखाने की दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया। इस घटना में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। जबकि अभी भी तीन और के दबे होने की आशंका है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को गुजरात के मोरबी में स्थित नमक फैक्ट्री की दीवार ढह गई। दीवार गिरने से फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिक इसकी चपेट में आ गए। बताया जा रहा है कि इस हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत की सूचना है। जबकि कईयों के अभी दबे होने की आशंका है। रेस्क्यू दल मौके पर है और दीवार के नीचे दबे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है।

राज्य के श्रम एवं रोजगार मंत्री और स्थानीय विधायक बृजेश मेरजा ने कहा कि यह दुखद घटना हलवाड़ औद्योगिक क्षेत्र के अंदर स्थित समुद्री नमक की फैक्ट्री में हुई। उन्होंने कहा, “कम से कम कारखाने के 12 श्रमिकों की मौत हो गई है। मलबे के नीचे फंसे अन्य लोगों को बचाने के प्रयास अभी भी जारी हैं।”

मृतक परिवारों को 2-2 लाख- पीएमओ

उधर, मोरबी में हुए दर्दनाक हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएमओ की तरफ से किए गए ट्वीट में पीएम ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) की ओर से दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। जबकि, घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Share This Now :
Continue Reading

खेल

RIP Andrew Symonds : इंग्लैंड में जन्म, माता-पिता से कभी नहीं मिले, ऐसी है एंड्रयू साइमंड्स के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की फिल्मी स्टोरी

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) इस दुनिया में नहीं रहे। कार एक्सीटेंड में उनका निधन हो गया है। 46 साल के साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मैच खेले, लेकिन उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ ही नहीं था। 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में साइमंड्स का जन्म हुआ था। साइमंड्स के जैविक माता-पिता (Andrew Symonds Parents) में से एक एफ्रो-कैरेबियन थे और दूसरा डेनिश या स्वीडिश मूल का माना जाता था।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds Family) कभी अपने बायोलॉजिकल माता-पिता से नहीं मिले थे। जन्म के बाद ही उन्हें गोद लेने के लिए दे दिया गया था। उन्हें केन और बारबरा ने 3 महीने की उम्र में गोद लिया था। उन्होंने पिछले महीने द ब्रेट ली पॉडकास्ट को अपने गोद लेने के बारे में बताया। जिसमें साइमंड्स ने कहा, ‘मैं एक गोद लिया हुआ बच्चा हूं, इसलिए मैं वास्तव में अपने बायोलॉजिकल माता-पिता को नहीं जानता। मैं उनसे कभी नहीं मिला। जब मैं छह सप्ताह का था तो मेरे माता-पिता क्लिनिक गए और उन्होंने एक बच्चे को गोद लेने के लिए आवेदन किया।’

मां ने बताया था फरिश्ता

गोद लिए जाने की प्रक्रिया में मां द्वारा बताई गई बातों को याद करते हुए साइमंड्स ने कहा था, ‘मुझे याद है कि मां ने कहानी सुनाई थी कि वे मुझे सप्ताह के लिए घर ले गए। मैं खेला और उससे भी ज्यादा रोता था। इसलिए वे वापस क्लिनिक गए और उनसे पूछा गया, ‘वह कैसा है’ और उन्होंने बताया, ‘वह एक फरिश्ता है, हम उसे रखना चाहते हैं।’ उन्होंने आगे बताया था, ‘उन्होंने सभी कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर किए और मैं एंड्रयू साइमंड्स बन गया, केनेथ वाल्टर साइमंड्स और बारबरा साइमंड्स के साथ उनके बेटे के रूप में घर चला गया।’

गोद लिए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया गए

गोद लिए जाने के कुछ दिन बाद ही वे ऑस्ट्रेलिया आ गए। अपने जन्म और बैकग्राउंड की वजह से वह इंग्लैंड या वेस्टइंडीज के लिए खेल सकते थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया हमेशा उनकी पहली और एकमात्र पसंद होने वाला था। क्रिकेट में उनका पहला अनुभव उनके पिता से हुआ, जो इस खेल के प्रति जुनूनी थे। साइमंड्स ने पहले कहा था, ‘मेरे पिता क्रिकेट के दीवाने थे। वह सप्ताह में पांच या छह दिन, स्कूल से पहले, स्कूल के बाद मुझे गेंदबाजी करते थे।

Share This Now :
Continue Reading

दुखद

CG : पंचतत्व में विलीन हुए कैप्टन जीके पांडा, दिल्ली में होगा कैप्टन एपी श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार, हेलीकॉप्टर हादसे में हुई थी दोनों की मौत

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर में हुए सरकारी हेलिकॉप्टर हादसे में जान गवाने वाले पायलट जीके पांडा का शुक्रवार को अंतिम संस्कार रायपुर के देवेंद्र नगर मुक्तिधाम में सारे विधि विधान से किया गया। वहीं दूसरे पायलट कैप्टन अजय श्रीवास्तव के शव को दिल्ली भेजा गया है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

उनका अंतिम संस्कार वहीं किया जाएगा। इसके साथ ही उनकी पत्नी, बेटी भी परिवार के साथ लौट गए हैं। इससे पहले दोनों पायलट के शवों को अंबेडकर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया। इस दौरान दोनों के शवों की जांच की गई। पोस्टमार्टम के वक्त तकनीकी विश्लेषण के लिए DGCA की टीम भी मौजूद थी।

जी के पांडा की अंतिम यात्रा में उनके परिजनों के अलावा सीएस सुब्रत साहू, आर. भारतीदासन, रायपुर रेंज आईजी समेत बड़ी संख्या में आईएएस अधिकारी शामिल हुए।

वहीं कैप्टन अजय प्रताप श्रीवास्तव के परिजन शुक्रवार सुबह रायपुर पहुंचे। कैप्टन अजय की पत्नी डाक्‍टर मनु श्रीवास्तव के साथ भांजे दिल्ली के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री और उनकी पत्नी पूर्व केंद्रीय मंत्री मंजू शास्त्री भी रायपुर पहुंची। एपी श्रीवास्तव के भांजे और पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री ने बताया कि कैप्टन का अंतिम संस्कार शनिवार को 12 बजे राजधानी दिल्ली में होगा। पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सहित भाजपा और कांग्रेस के कई विधायक भी वहां पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की। गौरतलब है कि कल विमान हादसे में दोनों कैप्टन की मौत हो गई थी ।

(पायलट एपी श्रीवास्तव का परिवार) बेटी ने मां को संभाला

आदर्श ने बताया था कि एयरफोर्स में ग्रुप कैप्टन एपी श्रीवास्तव छत्तीसगढ़ सरकार के हैलिकॉप्टर में ट्रेनिंग देने यहां आए थे। उन्हें बीती रात ही हेलिकॉप्टर क्रैश होने की खबर मिली थी। पायलट श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार इंडियन एयर फोर्स के माध्यम से दिल्ली में शनिवार को किया जाएगा। कैप्टन श्रीवास्तव मूलत: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले थे।

दिल्ली के रहने वाले पायलट कैप्टन एपी श्रीवास्तव की पत्नी मंजू और बेटी पूर्वी भी रायपुर पहुंचे थे। पत्नी मंजू ने पति का शव देखा तो वह लड़खड़ा गईं, तब बेटी ने ही मुश्किल से संभाला। हादसे में मारे गए पायलट श्रीवास्तव का ताल्लुक पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के परिवार से है। वो पूर्व पीएम के बेटे और कैबिनेट मंत्री अनिल शास्त्री के साले थे। अनिल के बेटे दिल्ली के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री भी रायपुर आए थे।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS4 hours ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 4 नए केस मिले, 2 हुए ठीक ; सक्रिय मामले 34 ; 17 जिले संक्रमण मुक्त ; केवल 2 जिलों में नए मरीज़ मिले

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना के 4 नए मरीज़ मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : नवा रायपुर में सड़क किनारे मिला पत्रकार का शव, थोड़ी दूर खड़ी थी कार; हत्या का हल्ला ; भारी वाहन ने मारी टक्कर – पुलिस

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर इलाके में हुए सड़क हादसे में युवक की जान चली गई।...

राज्य एवं शहर5 hours ago

छत्तीसगढ़ में रफ्तार ने ली जान : भिलाई में बाइकर ने लंगर खा रहे लोगों को कुचला : बाइक चालक की मौके पर हुई मौत

दुर्ग-भिलाई : दुर्ग जिलें के भिलाई शहर में सेक्टर 6 बीएसपी स्कूल के पास देर रात सड़क दुर्घटना में गई...

राजनीति8 hours ago

छत्तीसगढ़ : भाजपा को लेकर CM बघेल का बड़ा बयान, कहा – “नक्सलियों की तरह ही भाजपा संविधान को नहीं मानते”

बीजापुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों भेंट-मुलाकात अभियान के तहत प्रदेश के दौरे पर निकले हैं। इस...

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में इस निगम क्षेत्र को छोड़ सभी जगह निर्माण कार्य के लिए अब नजूल से NOC की जरूरत नहीं

दुर्ग : दुर्ग कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने मकान बनाने की अनुमति से जुड़ी एक बड़ी अह्रता को समाप्त कर...

Advertisement

CONNECT WITH US :

CORONA VIRUS4 hours ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 4 नए केस मिले, 2 हुए ठीक ; सक्रिय मामले 34 ; 17 जिले संक्रमण मुक्त ; केवल 2 जिलों में नए मरीज़ मिले

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : नवा रायपुर में सड़क किनारे मिला पत्रकार का शव, थोड़ी दूर खड़ी थी कार; हत्या का हल्ला ; भारी वाहन ने मारी टक्कर – पुलिस

राज्य एवं शहर5 hours ago

छत्तीसगढ़ में रफ्तार ने ली जान : भिलाई में बाइकर ने लंगर खा रहे लोगों को कुचला : बाइक चालक की मौके पर हुई मौत

राजनीति8 hours ago

छत्तीसगढ़ : भाजपा को लेकर CM बघेल का बड़ा बयान, कहा – “नक्सलियों की तरह ही भाजपा संविधान को नहीं मानते”

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में इस निगम क्षेत्र को छोड़ सभी जगह निर्माण कार्य के लिए अब नजूल से NOC की जरूरत नहीं

Career7 days ago

BREAKING : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया 10वीं-12वीं परीक्षा का परिणाम ; इस लिंक पर देखें एग्जाम रिजल्ट

आस्था4 days ago

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

राज्य एवं शहर5 days ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग जिले में 20 थाना प्रभारियों का हुआ ट्रांसफर ; देखिए लिस्ट

राजनीति4 days ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

क्राइम3 days ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर में ​​​​​​​अनाज कारोबारी से 50 लाख की लूट ; डूमरतराई में 9 बाइक सवारों ने घेरकर पीटा ; फिर बैग लेकर हुए फरार

Special News1 day ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

राज्य एवं शहर2 days ago

CG : सुकमा में CM भूपेश के भेंट-मुलाकात 2.0 का पहला दिन : तोंगपाल होगा पूर्ण तहसील, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, खेल मैदान निर्माण ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

आस्था3 days ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था5 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 week ago

बिलासा छॉलीवुड अवार्ड 2022 : छत्तीसगढ़ी सुपर हिट गीत ‘मोहिनी’ को मिला बेस्ट एल्बम अवार्ड ; मोनिका वर्मा और तोशांत कुमार ने दिया है आवाज

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

मैं और मेरी पत्नी रातभर दो शिफ्ट में टॉर्च लेकर रखते हैं गोबर पर नजर : मंटूराम गोधन न्याय योजना...

Special News2 days ago

CG : कभी नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने CM को सुनाई आपबीती…कहा आत्मग्लानि में किया सरेंडर, आज हूं इंस्पेक्टर : देखिए वीडियो

मेरे बच्चे पढ़ रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल में और जी रहे अच्छी लाइफ स्टाइल मड़कम के हाथों में हथियार अब...

Special News3 days ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Advertisement
Advertisement

Trending