Connect with us

दुखद

छत्तीसगढ़ :​​​​​​​ बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 22 जवान शहीद, 30 से ज्यादा घायल; कई जवान लापता, 9 नक्सली भी मारे गए

Published

on

Share This Now :
  • तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में एक दिन पहले हुई थी मुठभेड़, एक महिला नक्सली का शव बरामद
  • CRPF, DRG, STF और कोबरा बटालियन के 2000 जवान निकले थे सर्चिंग पर, बैकअप फोर्स रवाना

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं, हालांकि 25 जवानों के शहीद होने की अपुष्ट खबर आ रही है। शहीद जवानों में DRG के 8, STF के 6, कोबरा बटालियन के 6 और बस्तर बटालियन के 2 जवान बताए जा रहे हैं। स्पेशल DG नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा ने शहीद जवानों की पुष्टि की है।

वहीं इस मुठभेड़ में 30 से ज्यादा घायल हैं। लापता जवानों की तलाश के लिए सुबह करीब 6 बजे बैकअप फोर्स को रवाना किया गया है। घटनास्थल पर कई जवानों के शव पड़े हुए हैं जिन्हें अब तक रिकवर नहीं किया जा सका है। मुठभेड़ में 9 नक्सलियों के भी मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इसमें एक महिला नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

[tps_start_button label=”Start slideshow” style=”” class=””]

तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में जोनागुड़ा के पास नक्सलियों ने CRPF की कोबरा, CRPF बस्तरिया बटालियन, DRG और STF के जवानों को शनिवार दोपहर 12 बजे के करीब जोनागुड़ा के पास एक बड़े एंबुश में फंसा लिया। मुठभेड़ करीब तीन घंटे चली। सूचना मिली थी कि जोनागुड़ा इलाके के पहाड़ियों पर बड़ी संख्या में नक्सलियों ने डेरा जमाया हुआ है। इसके बाद करीब 2000 जवानों को मौके पर सर्चिंग के लिए भेजा गया था।

शहीद जवानों की बस्तर IG ने की पुष्टि, कहा- स्थिति स्पष्ट होने में समय लगेगा

बस्तर IG पी सुदंरराज ने शहीद जवानों की पुष्टि की है। उनके नाम अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक 9 नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है, जबकि 15 से ज्यादा घायल हैं। स्थिति स्पष्ट करने में और समय लग सकता है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि घटनास्थल पर 250 से ज्यादा नक्सली हो सकते हैं। इनका मूवमेंट अभी भी बना हुआ है। वहीं कुछ लापता जवानों के परिजन भी सामने आए हैं।

अमित शाह ने भूपेश बघेल से की फोन पर बात, कहा- मिलकर जीतेंगे लड़ाई, CRPF के DG भी छत्तीसगढ़

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन कर उनसे बीजापुर में हुई नक्सली घटना के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने उन्हें बीजापुर में राज्य और केंद्र के सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ की मैदानी स्थिति से अवगत कराया। अमित शाह ने कहा, केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस लड़ाई को अवश्य जीतेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से जो भी आवश्यक मदद होगी वो राज्य सरकार को दी जायेगी। बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को हुई क्षति दुखद है, लेकिन फोर्स के हौसले बुलंद हैं और नक्सली हिंसा के खिलाफ यह लड़ाई हम ही जीतेंगे।

इस बीच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक कुलदीप सिंह भी रायपुर पहुंच गये हैं। उन्होंने राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अफसरों से मिले हैं। यहां उन लोगों ने अस्पताल में भर्ती घायल जवानों से मुलाकात की है। उनकी सेहत के बारे में बात की है और हमले से जुड़े सुरक्षा के मुDG अशोक जुनेजा आज बीजापुर में मुठभेड़ वाली जगह पर भी जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री शाह ने भी शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नक्सली लीडर हिड़मा के गांव में हुई मुठभेड़
बताया जा रहा है कि जहां मुठभेड़ हुई है वह इलाका झीरम हमले के मास्टरमाइंड हिड़मा का गांव है। हमला करने वाले नक्सली उसी की PLGA टीम के सदस्य थे। काफी लंबे समय से गांव में नक्सलियों का जमावड़ा लग रहा था। इसकी सूचना पर बीजापुर के तर्रेम से 760, उसूर से 200, पामेड़ से 195, सुकमा के मिनपा से 483 और नरसापुरम से 420 जवान रवाना किए गए थे। जवानों की तलाश में चॉपर और UAV को भी भेजा गया है।

एक साल में फिर बड़ा हमला, सुकमा में 17 जवान हुए थे शहीद
करीब एक साल पहले 21 मार्च को नक्सलियों ने ऐसा ही हमला सुकमा में भी किया था। इसमें 17 जवान शहीद हो गए थे। सुकमा जिले के चिंतागुफा इलाके में DRG और STF जवान सर्चिंग पर थे। एलमागुंडा के आसपास नक्सलियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। कोरजागुड़ा पहाड़ी के पास छिपे नक्सलियों ने चारों ओर से जवानों पर गोलियों की बौछार कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसके बाद नक्सली जंगल के अंदर भाग निकले थे।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दुखद

वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का 67 साल के उम्र में निधन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने गहरा दुःख प्रकट किया

Published

on

Share This Now :

रायपुर : वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का निधन हो गया. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. विनोद दुआ की बेटी मल्लिका दुआ ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ये जानकारी दी. बता दें कि कुछ दिन पहले ही विनोद दुआ की मौत की अफवाह उड़ी थी, तब उनकी बेटी ने इनका खंडन किया था.

मल्लिका ने बताया कि विनोद दुआ का अंतिम संस्कार लोधी श्मशान घाट में कराया जाएगा. मल्लिका दुआ ने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा, हमारे बेपरवाह, निडर और असाधारण पिता विनोद दुआ का निधन हो गया. मल्लिका दुआ ने लिखा, अब वे हमारी मां के साथ हैं यानी अपनी पत्नी के साथ स्वर्ग में हैं. दरअसल, मल्लिका की मां का निधन इसी साल कोरोना से हो गया था.

 

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

 

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। बघेल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि विनोद दुआ भारतीय टी.वी. पत्रकारिता के पुरोधा थे। वे सिर्फ एक पत्रकार नहीं, बल्कि अपने आप में पत्रकारिता का एक संस्थान थे।

पत्रकारिता के असंख्य छात्रों ने उनसे प्रेरणा ली, उनकी शैली को अपनाया और सफल हुए। उनके निधन पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। बघेल ने विनोद दुआ के शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Share This Now :
Continue Reading

दुखद

छत्तीसगढ़ : वरिष्ठ पत्रकार जयशंकर शर्मा ‘नीरव’ का निधन, सीएम बघेल ने जताया शोक

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वरिष्ठ पत्रकार जय शंकर शर्मा ‘नीरव’ के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

बघेल ने कहा है कि नीरव जी ने अपनी कलम से छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता को समृद्ध किया है। उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। बघेल ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और शोकाकुल परिवार को इस दुःख की घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Continue Reading

दुखद

CG : डॉ. रामकुमार सिरमौर का हुआ निधन मुख्यमंत्री बघेल ने गहरा दुःख प्रकट किया

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के पूर्व केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ. रामकुमार सिरमौर के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। बघेल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि डॉ. सिरमौर सामाजिक जीवन में हमेशा सक्रिय रहे। उन्होंने जीवनपर्यन्त समाज के उत्थान के लिए कार्य किया। मुख्यमंत्री ने डॉ. रामकुमार सिरमौर के शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Share This Now :
Continue Reading
Advertisement

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS12 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 27 नए केस मिले, 32 रिकवरी : देखिए आपके जिले का हाल

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राज्य एवं शहर12 hours ago

छत्तीसगढ़ : मतदान के दिन सरकारी अवकाश घोषित, 15 निकायों में होने हैं चुनाव : सरकार ने जारी किया अधिसूचना

रायपुर : निकाय चुनाव में मतदान के दिन सरकारी अवकाश घोषित किया गया है। जिन निकायों में चुनाव रहेगी वहां...

Special News15 hours ago

छत्तीसगढ़ में धूम मचा रही गोबर से बनी चप्पल, जानिए कीमत से लेकर इसकी खासियत

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गोबर की चप्पल इन दिनों आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. गोकुल नगर...

खेल15 hours ago

छत्तीसगढ़ : U-16 डिस्टिक लेवल क्रिकेट प्रतियोगिता में नारायणपुर के यश ने बनाया रिकॉर्ड, लगातार 2 मैचों में जड़ा 2 ट्रिपल सेंचुरी

नारायणपुर : छत्तीसगढ़ का क्रिकेट का एक उभरता सितारा यश कुमार वर्धा ने रिकॉर्ड बनाया है। यश ने छत्तीसगढ़ स्टेट...

Career15 hours ago

छत्तीसगढ़ : GPM में छात्र निकला कोरोना पॉजिटिव, सभी छात्रों का कराया जा रहा टेस्ट अगले आदेश तक स्कूल बंद 

GPM : गौरेला विकासखंड के शासकीय स्कूल में एक छात्र के कोरोना संक्रमित निकलने के बाद हड़कंप मचा है। आनन-फानन...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

किसान सम्मेलन और सम्मान समारोह के आयोजन में शामिल हुए CM, परिस्थितियाँ चाहें जैसी भी हों किसानों को खुशहाल बनाने के फैसले पर अडिग रहेंगे : बघेल

किसान सम्मेलन और सम्मान समारोह के आयोजन में शामिल हुए मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील कृषकों, कृषि से जुड़े स्व-सहायता समूहों...

Tech Gyan2 days ago

प्रीपेड यूजर्स के बाद अब पोस्टपेड ग्राहकों को झटका देने की तैयारी, 20 से 25 फीसदी तक महंगा हो सकता है प्लान

National Desk : दूरसंचार कंपिनयां प्रीपेड के बाद अब जल्द ही प्रोस्पेड ग्राहकों को झटका दे सकती है। सूत्रों के...

Special News3 days ago

CG : अचानक रायपुर के एक पार्टी में पहुंचे सोनू सूद, अपने बीच देख चौंके लोग ; मेयर एजाज ढेबर से भी मिले

  रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार शाम एक पार्टी में एक्टर सोनू सूद पहुंचे। पार्टी में शामिल...

Special News5 days ago

CG के CM भूपेश बघेल से उनके नई दिल्ली प्रवास के दौरान सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने सौजन्य मुलाकात की

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज उनके नई दिल्ली प्रवास के दौरान सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री सोनू सूद...

Special News5 days ago

राष्ट्रीय स्तर पर फिर सम्मानित हुआ छत्तीसगढ़, दिव्यांगजनों के कल्याण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए मिले 3 राष्ट्रीय पुरस्कार

रायपुर : दिव्यांगजनों के कल्याण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाज़ा गया है। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग...

Advertisement

Trending