Tuesday, April 16, 2024

छत्तीसगढ़ : राहुल गांधी से चर्चा के बाद मुख्य्मंत्री भूपेश बघेल का निर्देश, जरूरतमंदों तक सूखा राशन पहुंचाएंगे कांग्रेस कार्यकर्ता

पीसीसी अध्यक्ष मरकाम ने सभी जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से किया आह्वान, देशव्यापी पहले लॉकडाउन की तरह फिर चलाएंगे राशन बांटने अभियान

रायपुर : लॉकडाउन के कारण रोज कमाने खाने वालों के सामने राशन का संकट पैदा होने लगा है। उनकी इस चिंता को दूर करने के लिए राहुल गांधी ने प्रदेश के सभी कांग्रेस नेताओं, पदाधिकारियों औैर कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों तक सूखा राशन पहुंचाने की अपील की है।

राहुल के निर्देश के बाद सीएम भूपेश बघेल औैर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने प्रदेश कांग्रेस के सभी नेताओं से अपील कर सूखा राशन पहुंचाने के काम में जुटने कहा है। पीसीसी के साथ जिला औैर ब्लॉक कमेटी के अध्यक्षों को इसके लिए पत्र भेजकर स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ जुटने के लिए कहा गया है। उनसे यह भी कहा गया है कि वे सभी जिले औैर ब्लॉकों में जरूरतमंदों की पहचान कर उन तक सूखा राशन पहुंचाएं। यह भी कहा गया है कि इस संबंध में चाहें तो वे स्थानीय प्रशासन की मदद भी ले सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछली बार कोरोना संक्रमण की पहली लहर के बाद भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों तथा रोज कमाने खाने वालों तक सूखा राशन औैर अन्य उपयोगी सामान पहुंचाने का काम किया था। इसी तर्ज पर दूसरे स्ट्रेन के दौरान लगे लॉकडाउन में भी कांग्रेसी नेताओं को लोगों की मदद करने के लिए कहा गया है।

सीएम के निर्देश- ऑक्सीजन आपूर्ति व अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के लिए अस्पतालों का जायजा लें कलेक्टर
सीएम बघेल ने सभी कलेक्टरों को शासकीय और निजी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा व ऑक्सीजन आपूर्ति का निरीक्षण कर चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि कलेक्टर कुछ दिनों में यह सुनिश्चित करें कि उनके जिले में अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा से संबंधित सभी सावधानियों का पालन हो रहा हैं। जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था हैं, वहां भी निरीक्षण करें ताकि आपूर्ति में कोई तकनीकी कमी हो तो उसे समय रहते दूर कर सकें।

स्कूली छात्रों को मिलेगा 40 दिनों का सूखा राशन, सीलबंद पैकेट में वितरण
कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलाें को बंद किया गया है। इसके बावजूद 30 अप्रैल तक सूखे राशन के रूप में 40 दिनों का मध्याह्न भोजन बच्चों को वितरित किया जाएगा। राशन सामग्री का वितरण स्कूल में अथवा घर-घर पहुंचाने को कहा गया है। प्राथमिक स्कूलों में 40 दिनों के लिए प्रति छात्र 4 किलो चावल, दाल 800 ग्राम, आचार 250 ग्राम, सोयाबड़ी 400 ग्राम, तेल 200 ग्राम और नमक 250 ग्राम दिया जाएगा। माध्यमिक स्कूलों में 40 दिनों के लिए प्रति छात्र 6 किलो चावल, दाल एक किलो 200 ग्राम, आचार 400 ग्राम, सोयाबड़ी 600 ग्राम, तेल 300 ग्राम और नमक 400 ग्राम दिया जाएगा।

स्कूलों के लिए चावल पहले की तरह ही उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से दिया जाएगा। लोक शिक्षण संचालक जितेंद्र शुक्ला ने सभी डीईओ को मध्याह्न भोजन नियम के अनुसार बच्चों को स्कूल बंद रहने की अवधि में चावल और निर्धारित कुकिंग कास्ट की राशि से दाल, तेल और सब्जी इत्यादि वितरित करने के निर्देश दिए हैं। बच्चों को प्रदाय की जाने वाली सामग्रियों को पृथक-पृथक सील बंद पैकेट बनाकर प्रति छात्र सभी सामग्रियों का एक बड़ा पैकेट बनाया जाएगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang