Connect with us

Special News

छत्तीसगढ़ : बस्तर एसपी दीपक झा को देश के 50 पुलिस कप्तान की सूची में 8वीं रैंक, टॉप-10 में बनाई जगह

Published

on

Share This Now :

जगदलपुर : बस्तर एसपी दीपक झा ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। फेम इंडिया मैगजीन एशिया पोस्ट के सर्वे में देश के 50 पुलिस कप्तान की सूची में उन्हें 8वीं रैंकिंग मिली है। 12 मापदंडों के आधार पर सर्वे किया गया। सर्वे में बस्तर के अकेले एसपी ने बनाई टॉप 10 में जगह।

वहीं हिमाचल प्रदेश के दो युवा आइपीएस अफसरों ने भी टॉप-50 पुलिस कप्तान में एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री और एसपी शिमला मोहित चावला ने जगह बनाई है। यह युवा आइपीएस अधिकारी इस इस सूची में शामिल हैं।

लोकप्रिय और बेहतरीन पुलिस कप्तान के लिए हुए सर्वे में 12 मापदंडों जिसमें क्राइम कंट्रोल, लॉ एंड ऑर्डर में सुधार, पीपुल्स फ्रेंडली, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, सजगता, व्यवहार कुशलता आदि पर दोनों युवा अधिकारी खरे उतरे हैं।

geeta_medical1
geeta_medical

उसी आधार पर इनको एशिया के पहले 50 लोकप्रिय पुलिस कप्तान की सूची में शामिल किया गया है। एसपी मण्डी में तैनाती से पहले शालिनी अग्निहोत्री कुल्लू में एसपी थी जहां पट उन्होंने नशे पर लगाम कसने के लिए बेहतर कार्य किया था। साथ हेऊ सहभागिता टीम का गठन कर युवाओं को नशे के चंगुल से निकाला था।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Special News

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी विकास में देश के बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ ने पाँचवा स्थान हासिल किया है। इस रैंकिंग के अनुसार पहले स्थान पर आँध्रप्रदेश ने बाजी मारी है वहीं गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्य छत्तीसगढ़ से काफ़ी निचले पायदान पर हैं। यह सर्वे प्रतिष्ठित पत्रिका श्इंडिया टुडेश् के द्वारा देश के सभी राज्यों के बीच किया गया है। छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य में आर्थिक अवसरों को पैदा करने के साथ- साथ समाज के सभी वर्गों के लिये विकास के समान अवसर सृजित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

ग्रामीण विकास पर आधारित योजनाओं से छत्तीसगढ़ के गांवों में तीन सालों में ही बड़ा बदलाव दिख रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य में नई सरकार गठन के साथ ही छत्तीसगढ़ के आर्थिक विकास के लिए एक रोड मैप तैयार किया गया। जिसके तहत सबसे पहले किसानों का ऋण माफ किया, किसानों को इनपुट सब्सिडी के रूप में 5 हजार करोड़ की राशि दी, समर्थन मूल्य पर वनोपज की खरीदी की गयी, मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराए, जिससे किसानों, गरीब और मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

नरवा, गरवा, घुरवा, बारी कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के प्रयास हुए। जिसमें परंपरागत संसाधनों का बेहतर इस्तमाल सुनिष्चित किया गया। इसका परिणाम  किसानों तथा ग्रामीणो की व्यक्तिगत आय वृद्धि के रूप में देखा गया।
छत्तीसगढ़ सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गांवों में रोजगार के अवसर बढ़ा रही है। कोर सैक्टर के अलावा ग्रामोद्योग को बढ़ावा दे रही है। रोजगार के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे है। कोरोना से उत्पन्न आर्थिक संकट के काल में भी छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था गतिशील बनी रही। इस दौरान आटोमोबाइल सहित सभी सैक्टरो में तेजी रही, जीएसटी संग्रहण में बढ़ोतरी तथा सर्वाधिक वनोपज की खरीदी की गयी।

geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Continue Reading

Special News

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

Published

on

Share This Now :

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर नगरीय क्षेत्र को ’’फ्रंट रनर’’ की श्रेणी में रखा गया है। उल्लेखनीय है कि नीति आयोग द्वारा प्रथमबार इस प्रकार के सतत् विकास लक्ष्य अंतर्गत शहरी इंडेक्स को जारी किया गया है। इंडेक्स में देश के 56 नगरीय क्षेत्रो को 77 सूचकांको में प्राप्त की गई प्रगति के आधार पर रैंकिंग दी गई है। जिसमें रायपुर ने 67.36 अंक प्रदान कर 20वीं रैंक प्राप्त की है। 56 नगरीय क्षेत्रो में सर्वाधिक अंक 75.5 प्राप्त कर शिमला प्रथम रैंक पर है। छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस इंडेक्स में रायपुर शहर का स्कोर व रैंक अनेक बड़े व प्रमुख शहरो जैसे- मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, लखनऊ, प्रयागराज, रांची, इंदौर से बेहतर है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा सतत् विकास को सुनिश्चित करने 17 एसडीजी लक्ष्य निर्धारित किये गये है। एसडीजी के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु देश तथा राज्य प्रतिबद्ध है। राज्य स्तर पर इन लक्ष्यों के अंतर्गत प्राप्त प्रगति के मूल्यांकन हेतु राज्य योजना आयोग द्वारा ’’एस.डी.जी. स्टेट इंडिकेटर फ्रेमवर्क’’ एवं ’’एस.डी.जी. बेसलाईन एवं प्रोग्रेस रिपोर्ट’’ तैयार की गई है, जिसे मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 12 जुलाई 2021 को जारी किया गया है। इस फ्रेमवर्क के आधार पर विभागों द्वारा सतत् अनुश्रवण व अनुशीलन रायपुर शहर की इस उपलब्धि में सहायक रहा है।

’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में रायपुर शहर को एस.डी.जी. गोल 12 (रिस्पोंसिबल प्रोडक्शन एण्ड कंजप्शन) में सर्वाधिक 86 अंक, गोल 4 (क्वालिटी एजुकेशन) तथा गोल 6 (क्लीन वाटर एण्ड सेनिटेशन) में 79 अंक प्राप्त हुये है। साथ ही गोल 7 (अर्फोडेबल एण्ड क्लीन एनर्जी), गोल 9 (इंडस्ट्री, इनोवेशन एण्ड इंफ्रास्ट्रक्चर), गोल 11 (स्टेनेबल सिटीज एण्ड कम्युनिटीज), गोल 13 (क्लाईमेट एक्शन तथा गोल 16 (पीस, जस्टिस एण्ड स्ट्रोंग इंस्टीट्यूशन) में भी अच्छा स्कोर प्राप्त हुआ है। जिसके कारण रायपुर को ’’फ्रंट रनर’’ की श्रेणी में रखा गया है। नीति आयोग द्वारा जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में 56 शहरों को दी गई रैंकिंग इस प्रकार हैै –

geeta_medical1
geeta_medical

Share This Now :
Continue Reading

Special News

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

Published

on

Share This Now :

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित


रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा है कि आज छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा पूरे देश में हो रही है। आप सबके सहयोग और परिश्रम से का ही यह परिणाम है। दिल्ली के विज्ञान भवन में देश के विभिन्न राज्यों से आए अधिकारी भी छत्तीसगढ़ में हो रहे विकास के कार्याें की चर्चा कर रहे थे और वह छत्तीसगढ़ में यहां के कामों को देखने और सीखने आना चाहते हैं। यह छत्तीसगढ़वासी के लिए गर्व का विषय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में हो रहे कार्याें की प्रसंशा लोकसभा की चार समितियों ने की है। बाहर से जब लोग छत्तीसगढ़ आते है और यहां की स्वच्छता की तारीफ करते हैं, तो गर्व होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के लिए हमने 6-आर पॉलिसी यानी रीथिंक, रियूज, रिसाइकिल, रिपेयर, रिड्यूस, रिफ्यूज पर काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री बघेल आज राजधानी रायपुर के एक निजी होटल में स्वच्छता का हैट्रिक महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह सबके लिए खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ राज्य को लगातार तीसरी बार स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार मिला है। स्वच्छता के क्षेत्र में इस साल राज्य के नगरीय निकायों ने 67 पुरस्कार जीते हैं। इस बार हम गाड़ा-गाड़ा पुरस्कार लाए हैं। इसमें नगरीय निकायों के साथ-साथ सफाई कर्मियों और स्वच्छता दीदीयों का बड़ा योगदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों में अच्छा तालमेल होता है, तब विकास को गति मिलती है और इस तरह के परिणाम प्राप्त होते हैं। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य की इस गौरव पूर्ण उपलब्धि के लिए सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हमारे सामने अब इस सफलता को आगे बनाए रखने की चुनौती है। चौथे साल भी हमें स्वच्छता के क्षेत्र में देश में टॉप में आना है। इसके लिए अभी से प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के ऐसे नगरीय निकाय जो कुछ अंकों की कमी की वजह से पुरस्कार से चुक गए हैं, वह अपने परफॉर्मेंस में सुधार करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी आदत में शामिल करना होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में राज्य के पुरस्कृत नगरीय निकायों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इससे पूर्व उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा तैयार अर्बन थीम सांग का वीडियो और सफाई पांेगा वेबसाइट भी लॉन्च किया।

geeta_medical1
geeta_medical

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमने न सिर्फ शहरों में बल्कि गांवों में भी स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित किया है। गांवों के 7500 से अधिक गौठानों में लगभग 9 हजार स्व-सहायता समूहों की 70 हजार महिलाएं विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटी हुई हैं। इन्हीं गौठानों में गोबर से जैविक खाद और बिजली का निर्माण भी किया जा रहा है। अब हम गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने जा रहे हैं। गोधन न्याय योजना से सफाई और आमदनी दोनों बढ़ी। छत्तीसगढ के स्वच्छता मॉडल से 10 हजार से अधिक स्व-सहायता समूह की महिलाओं को स्व-रोजगार मिला है। इन्हीं सब प्रयासों के कारण छत्तीसगढ़ को देश का सर्वप्रथम ओडीएफ प्लस-प्लस राज्य बनने का गौरव हासिल हुआ है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्वच्छता दीदीयों के लगन और मेहनत की सराहना की।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ विकास के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। हम लगातार तीन वर्षों से पूरे देश में सबसे स्वच्छतम राज्य का अवार्ड हासिल कर रहे हैं और सभी के सहयोग और आगे आने वाले वर्षों में भी यह उपलब्धि हम हासिल करेंगे। उन्होंने प्रदेश के सबसे स्वच्छतम राज्य बनाने के लिए स्वच्छता दीदियों, विभाग के अधिकारी-कर्मचारियां और नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सभी शहरों को और स्वच्छ बनाने के लिए लगातार बेहतर कार्य करेंगे।

महापौर श्री एजाज ढेबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में अपनी पहचान बनाई है। सब छत्तीसगढ़ मॉडल की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के 4610 शहरों में इस साल रायपुर शहर को टॉप 6वीं रेंक हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि रायपुर को देश के नम्बर वन स्वच्छतम शहर बनाना उनका लक्ष्य है। श्री ढेबर ने कहा कि कोविड काल के दौरान सफाई कर्मियों और स्वच्छता दीदीयों ने अतुल्यनीय सेवाएं दी हैं। कार्यक्रम को नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेलमंगई डी. और राज्य शहरी विकास अभिकरण के सीईओ श्री सौमिल रंजन चौबे ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नगरीय निकाय सफलता का यह सिलसिला आगे भी जारी रखेंगे।

सम्मानित हुए नगरीय निकाय

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वच्छता का हेट्रिक महोत्सव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत नगरीय निकायों को सम्मानित किया। स्वच्छता सर्वेक्षण में गोर्बेज फ्री सिटी 3 स्टार में नगर-निगम रायपुर, बिलासपुर, भिलाई नगर, कोरबा, दुर्ग, बीरगांव, राजनांदगांव, धमतरी, रिसाली और रायगढ़ को सम्मानित किया गया। अम्बिकापुर को गार्बेज सिटी 5 स्टार के लिए, भिलाई और चिरमिरी को वन स्टार गार्बेज सिटी के लिए सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के लिए धमतरी और बिलासपुर नगर निगम को और श्री धनवंतरी योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नगर निगम रायपुर और बिलासपुर को सम्मानित किया गया। नगरपालिका में 3 स्टार गार्बेज फ्री सिटी के लिए कवर्धा, बड़ी बचेली और जशपुर नगर पालिका को सम्मानित किया गया है। नगर पंचायतों में गाब्रेज फ्री सिटी 3 स्टार के लिए चुरिकला और धमधा नगर पंचायत को सम्मानित किया गया। पीएमएवाय के इनोवेटिव प्रोजेक्ट एक स्टार के लिए राजनांदगांव और दो स्टार के लिए अंतागढ़ को सम्मानित किया। इसी तरह से गोधन न्याय योजना में आरंग और कुम्हारी नगर पंचायत को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

Share This Now :
Continue Reading

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS28 mins ago

Omicron Variant : केंद्र से भेजी जाएगी प्रभावित देशों से छत्तीसगढ़ आए नागरिकों की सूची, सेल रखेगी सैंपल पर नजर

रायपुर : कोरोना का नया वैरिएंट जिन देशों में मिला है, वहां से लौटने वालों की सूची केंद्र सरकार से...

Career1 hour ago

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया...

CORONA VIRUS1 hour ago

विदेश से लौटने के बाद पॉजिटिव हुए तो मरीज में नए वैरिएंट की होगी जांच, CG स्वास्थ्य विभाग ने नए खतरे से निपटने बनाया सिस्टम

रायपुर : राजधानी में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट की एडवांस जांच के...

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ : RDA ने बांबे मार्केट की 2 दुकानों को बेचा

रायपुर : सिस्टम पर चल रहे बांबे मार्केट की दो दुकानों को आरडीए ने बेच दिया है। शनिवार को यहां...

CORONA VIRUS17 hours ago

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 27 नए मामले आए सामने, 20 हुए रिकवर : देखिए किस जिले से मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News21 hours ago

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी...

Special News3 days ago

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने...

Special News6 days ago

राष्ट्रपति ने बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रह अभिनंदन वर्धमान ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सशस्त्र बल के जवानों द्वारा खारून नदी के तट रिवर फ्रंट व्यू में चलाया गया सफाई अभियान

रायपुर, दुर्ग : छठ पूजा पुन्नी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई पूजा से नदी में पूजन सामग्री...

Advertisement

Trending