Thursday, March 28, 2024

छत्तीसगढ़ बजट 2021 : CM भूपेश बघेल ने पेश किया 97 हजार 106 करोड़ का कुल बजट, कहा बजट का उद्देश्य गढ़बो नवा छत्तीसगढ़, पढ़िए बजट की मुख्य बातें

रायपुर : आज विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुल 97 हजार 106 करोड़ का कुल बजट पेश किए, बजट पेश करने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बजट का उद्देश्य गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ है, वर्ष 2021-22 का अनुमान बजट इस प्रकार है। वर्ष 2021-22 का कुल आय 97,145 करोड़ रुपए, वर्ष 2021-22 का कुल व्यय 97,106 करोड़ रुपए, 2021-22 का राजस्व व्यय 83,028 करोड़ रुपए, 2021-22 का पूँजीगत व्यय 13,839 करोड़ रुपए है।

बजट में छत्तीसगढ़ में 2 हजार 800 स्थानीय युवकों की भर्ती का प्रावधान किया है, बस्तर में ‘बस्तर टाइगर विशेष फोर्स’ बनाया जाएगा, जिसमें स्थानीय युवकों की भर्ती होगी। साथ ही सीएम ने कहा कि नवा रायपुर को कांक्रीट जंगल से हटाकर आधुनिक शहर बनाए जाएगा, बजट में 355 करोड़ का प्रावधान है, चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल दुर्ग का शासकीयकरण किया जाएगा।

बजट में CM सुगम सड़क योजना के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है, भूजल संरक्षण कोष का निर्माण किया जाएगा, सिंचाई विभाग की 4 बड़ी परियोजनाओं के लिए 203 करोड़ का प्रावधान किया गया है, अंबिकापुर में हवाई सेवा जल्द शुरू करने का प्रयास जारी है, कोरिया जिला में भी हवाई पट्टी के निर्माण का प्रावधान है, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर में एयरकार्गो बनाया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बजट 2021 में मुख्यमंत्री ने शिक्षा क्षेत्र में प्रगति के लिए कई प्रावधान किए हैं, शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं, उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं, प्रदेश में 119 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर के बोर्डिंग स्कूल की स्थापना की जाएगी।

CM भूपेश बघेल ने सदन में भाषण देते हुए कहा कि पर्यटन स्थल हसदेव—बांगों और सतरेंगा को अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा, बेमेतरा के गिधवा को ईको पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा, राम वन गमन परिपथ के तहत 30 करोड़ का प्रावधान रखा गया है, देवगुड़ी निर्माण के लिए 5 लाख तक अनुदान दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बजट 2021—22 में स्वच्छता दीदियों के मानदेय को बढ़ाकर 5 हजार से 6 हजार कर दिया गया है, इसके अलावा पत्रकारों की आकस्मिक मृत्यु की सहायता राशि को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया गया है, तृतीय लिंग के लिए 76 लाख की लागत से पुनर्वास केंद्र बनाए जाएंगे। CM भूपेश बघेल ने सदन में बजट भाषण में कहा कि ‘मोर ज़मीन मोर मकान’ के लिए 457 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

CM धरसा विकास योजना के लिए 10 करोड़ का प्रावधान, राज्य के पुरातात्विक धरोहर के अध्ययन संचालनालय का गठन किया जाएगा, पुरातत्व विभाग के पृथक संचालनालय का गठन किया जाएगा। इसके लिए 6 करोड़ का प्रावधान किया गया, छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद का गठन किया गया है, नया रायपुर में भारत भवन भोपाल की तर्ज पर बनाया जाएगा।

बजट भाषण में CM भूपेश बघेल ने सदन में कहा कि ग्रामीण स्तर पर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क लगाए जाएंगे, स्टेट जीडीपी में वृद्धि हुई है, न्याय योजना में 5703 करोड़ का प्रावधान किया गया है, चिराग योजना में 150 करोड़ का प्रावधान , सौर सुजला में 530 करोड़ का प्रावधान, गोधन न्याय योजना में 175 करोड़ का प्रावधान, मत्स्य पालन को कृषि का दर्जा इसपर 171 करोड़ 20 लाख का प्रावधान किया गया है। बजट में राज्य बीमा में 56 करोड़ का प्रावधान, गोबर खरीदी के लिए 80 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है, गौठान योजना के लिए 175 करोड़ का प्रावधान किया गया है, लाख पालन को भी कृषि के समकक्ष दर्जा दिया गया है, कोदो, कुटकी,रागी को समर्थन मूल्य में लिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि इस वर्ष 20 लाख 53 किसानों से 92 लाख मैट्रिक टन धान खरीदी की गई, जो छत्तीसगढ़ के इतिहास में सर्वाधिक है। चिराग योजना 2021—22 के बजट में 150 करोड़ का प्रावधान किया गया, अब तक 71300 क्विंटल कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जा चुका है, PM कृषि सिंचाई योजना और शाकंभरी योजना के लिए 123 करोड़ का प्रावधान, गौठानों को रोजगार मुखी बनाने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है, चार नए बोर्ड बनाए जाएंगे। भूमिहीन श्रमिकों के लिए नवीन न्याय योजना की शुरुआत होगी।

CM भूपेश बघेल का सदन में कहा कि गुजरा साल कोरोना की वजह से संकट और चुनौती भरा रहा है, मुझे बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने कोरोना के काल में मनरेगा के तहत मजदूरी देने में कीर्तिमान स्थापित किया है। जिसकी हमे सराहना भी मिली है। सीएम ने कहा कि हमने गोबर को गोधन बनाने की दिशा में ‘गोधन न्याय योजना’ की शुरूआत की है। हमारी इस पहल को भारत सरकार और अन्य राज्यों द्वारा सराहा गया है। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जाएगी, सी-मार्ट स्टोर की स्थापना की जाएगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang